Bharat E Market क्या है? | What Is Bharat E-Market In Hindi

आज कल हमारे भारत में ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड बहुत चल रहा है, जिससे भारत का ई मार्केट कारोबार भी काफी तेजी से बढ़ा है। इसी बात को नजर में रखते हुए CAIT(Confederation of All India Traders) ने Bharat E Market ऐप और साईट का प्रारंभ किया है।

इस Bharat E Market ऐप की मदद से कोई भी व्यक्ति, ट्रेडर्स या दुकानदार ऑनलाइन सामान बेच सकता है और खरीद भी सकता है। यहां दुकानदार बिना किसी चार्ज के व्यापार कर सकते है, जिससे उनका मुनाफा बढ़ सकता है। इसकी जबरदस्त शुरुवात से हमें लगता है की यह भारत ई मार्केट की ऐप अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों को टक्कर दे सकती है।

bharat e market in hindi, Bharat e market क्या है?, भारत ई-मार्केट पोर्टल किसके द्वारा लॉंच किया गया है?, भारत ई-मार्केट बनाने का लक्ष्य क्या है?, भारत ई-मार्केट पोर्टल का official Site क्या है?, bharat e market information in hindi

Bharat E Market क्या है – भारत ई मार्केट पोर्टल क्या है?

Bharat E Market यह भारत का सबसे पहला E-Commerce portal है, जो भारत सरकार के माध्यम से बनाया गया है। भारत ई मार्केट Application की मदद से सभी लोकल व्यापारी इस माध्यम के ज़रिए ऑनलाइन जुड़ने में मदद करेंगे, इससे सभी दुकानदार ऑफलाइन के साथ साथ अपनी e-shop या ई-दुकान को इंटरनेट पर ऑनलाइन ला सकते हैं, जिससे ग्राहक जुड़ कर हर प्रकार की खरीददारी कर सकते है। इस पोर्टल पर अपनी चीजें बेचने के लिए मुख्य रूप से महिला उद्यमी, कारीगर और शिल्पकार को ज़्यादा सुविधा प्रदान की जाएगी।

यदि आप इनके Official website पर जाना चाहते हैं, तो यहाँ “Bharat E-Market Portal” पर क्लिक कर सकते हैं।

भारत ई मार्केट पोर्टल क्यों बनाया गया?

Bharat E-Market Application बनाने के पीछे का मुख्य लक्ष्य यह है की, बड़ी बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां जैसे Flipkart, Amazon यह हमारे भारतीय व्यापारीओं को सही अवसर प्रदान नहीं करते हैं, वहा चीजों को बेचने के लिए उन्हें भारी दिक़्क़तों का सामना करना पड़ता है, मगर भारत ई मार्केट पोर्टल के ज़रिए विक्रेताओं को सही अवसर प्रदान किया जा सकता है।

यहाँ दुकानदारों को अपनी e-dukaan बनाने के लिए किसी भी तरह का कोई भुगतान या चार्ज नहीं देना पड़ेगा। इस Bharat E Market Portal का मुख्य उद्देश्य लोकल भारतीय दुकानों को हमारे निकट तक पहुँच पाए, यानी इंटरनेट के माध्यम से हमारे लोकल दुकानदारों को हम तक पहुँचाना जिससे हमें खरीददारी में आसानी हो।

Bharat E Market Portal पर क्या खरीद और बेच सकते है?

लगभग 8 करोड़ व्यापारियों के संगठन CAIT ने वेन्डर मोबाइल एप्लीकेशन Bharat e Market को दिल्ली में लॉन्च किया है, जो पूरी तरह से देसी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है।

सीएआईटी का कहना है कि, भारत ई मार्केट पूरी तरह से आधुनिक टेक्नोलॉजीज, एम्प्लॉई, इनोवेटिव मार्केटिंग, सक्षम डिजिटल पेमेंट सहित पारदर्शी और जिम्मेदार व्यापारिक व्यवस्था के आधार पर आधारित किया गया है। और यह भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के किसी भी E-Commerce कंपनी को टक्कर दे सकता है।

यह भारत ई मार्केट पूरी तरह से एक भारतीय एप है, जो भारतीयों द्वारा और भारतीयों के लिए ही बनाया गया है। आप इस bharat e market app या website की मदद से Daily Grocery, Fruit & Vegetables, Stationery, Electronics, Fashion, Medicine, Furniture, Sports, Nursery, Sweets & Bakery, Decoration और भी बहुत कुछ खरीद सकते है और बेच सकते है। इस भारत ई-मार्केट पोर्टल को आधिकारिक तौर पर 30th October 2021 को लॉंच किया जाने वाला है।

भारत ई-मार्केट पोर्टल पर ई दुकान/E-Shop का रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

Confederation of All India Traders (CAIT) के अनुसार इसमें भारतीय वस्तुओं एवं तकनीक के इस्तेमाल पर जोर दिया गया था। इस पोर्टल पर ई दुकान या E-Shop खोलने के लिए प्रत्येक कारोबारी को मोबाइल ऐप के जरिये अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।

रजिस्ट्रेशन या पंजीकरण करते समय उन्हें एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे ऐप पर भरना जरूरी है। इसके बाद उन्हें केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी। यह प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद कोई भी व्यक्ति बेहद आसानी से अपनी ई दुकान स्वयं बना सकता है। इसमें भारत ई मार्केट की टेक्निकल टीम उसकी सहायता करेगी। किसी कारोबारी की ई दुकान बन जाने के बाद पोर्टल पर कारोबार किया जा सकता है।

Bharat e Market Portal के फायदे – Benefits of Bharat e-Market

  • इसके जरिये हमारे देश के स्थानीय कारीगरों, शिल्पकारों और दूसरी चीजों के छोटे निर्माताओं और व्यापारियों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजार उपलब्ध कराया जाएगा।
  • ग्राहक को ऑनलाइन शॉपिंग के लिए स्वदेशी प्लेटफॉर्म मिल गया है।
  • इस पोर्टल पर व्यापारियों को कारोबार करने पर कोई भी कमीशन नहीं लिया जाएगा।
  • इसमें दर्ज कोई भी जानकारी विदेश नहीं जाएगी, क्योंकि ये पूरी तरह से घरेलू ऐप है, इसलिए सारा डाटा देश में ही रहेगा और इसे बेचा नहीं जाएगा।
  • यहाँ पर व्यापारी से व्यापारी और व्यापारी से उपभोक्ता अपना माल बेच और खरीद सकेंगे।
  • इस पोर्टल पर ‘ई-दुकान’ खोलना सबसे आसान है, ई-दुकान खोलने के लिए मोबाइल ऐप के जरिए ही सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • किसी भी विदेशी फंडिंग को इस प्लेटफॉर्म के लिए स्वीकार नहीं किया जाएगा, यानी किसी तरह की विदेशी फंडिंग नहीं होगी।
  • कोई भी विक्रेता चीन का सामान इस पोर्टल पर नहीं बेचेगा, यानी चीनी सामान का पूरी तरह से बायकॉट किया जाएगा ताकि घरेलू कारोबारियों को बढ़ावा मिले।

ये भी पढ़े:
1. What is Digital Marketing in Hindi
2. What is E-Commerce in Hindi

तो दोस्तों ये थी bharat e market /भारत ई मार्केट पोर्टल की जानकारी। जिसमे हमने Bharat E Market क्या है, भारत ई मार्केट पोर्टल क्या है?, भारत ई-मार्केट पोर्टल पर ई दुकान/E-Shop का रजिस्ट्रेशन कैसे करे?, Bharat E Market Portal पर क्या क्या खरीद सकते है और बेच सकते है, Bharat e Market Portal के फायदे, भारत ई मार्केट पोर्टल क्यों बनाया गया? इत्यादी पॉइंट कवर किये है। अब भी आपके मन में कुछ सवाल हो तो हमें कमेंट्स कर के पूछ सकते है।

,

About Rashmi Alone

I am a professional blogger from India. Here at "Hindi Sutra" I write all about Investment, Business, Internet, Management, Technology tips, Education, etc.

Leave a Comment