मास्टर कार्ड और रुपे कार्ड क्या है? | Difference Between Master Card & Rupay Card In Hindi

दोस्तों हम जो भी डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते है, उसपर Master card, Visa card या RuPay card लिखा हुवा होता है। लेकिन दोस्तों आपके मन यह सवाल आया होंगा की यह मास्टर कार्ड, वीजा कार्ड या रुपे कार्ड क्या है? तो दोस्तों इन तीनों ही प्रकार के कार्ड का उपयोग तो हम ट्रांजैक्शन या लेन देन के लिए ही करते है।

Mastercard और Visa card का उपयोग हम अपने देश के अलावा बाहर के किसी भी अन्य देश में कर सकते है, परन्तु Rupay Card का उपयोग हम सिर्फ भारत में ही कर सकते है। तो दोस्तों आज हम Master card और RuPay card के बारे में पूरी जानकारी जानेंगे।

what is rupay card in hindi, what is mastercard in hindi, what is master card in hindi, difference between mastercard and rupay card, मास्टर कार्ड क्या है, रुपे कार्ड क्या है,

What Is Master Card In Hindi – मास्टर कार्ड क्या है?

Multinational financial services corporation ने Mastercard की शुरुवात 1979 में अमेरिका में की थी। मास्टर कार्ड यह पहले सिर्फ अमेरिका के ही बैंक ट्रांजैक्शन के लिए काम करता था, पर आज मास्टर कार्ड का उपयोग बाहर के देशों में भी किया जाता है।

Master Card यह अमेरिकन पेमेंट गेटवे है, और यह debit card और credit card इन दोनों में उपलब्ध है। मास्टर कार्ड का उपयोग हम भारत के साथ किसी भी दूसरे देश में भुगतान के लिए कर सकते है।

मास्टर कार्ड और वीसा कार्ड के लिए बैंकों को तिमाही शुल्क देना पड़ता है। अगर आप किसी international कंपनी को online payment transfer करना चाहते है, तो आप Visa card या Master card का उपयोग कर सकते है।

What Is RuPay Card In Hindi – रुपे कार्ड क्या है?

रुपे कार्ड यह दो शब्दों से बना है, Ru याने रुपया और Pay का मतलब पेमेंट। RuPay Card यह सिर्फ भारत में कार्यरत है, रुपे कार्ड को अभी तक अंतर्राष्ट्रीय लेवल के लिए स्वीकृति नही दी गयी है, परन्तु इसके लिए प्रयास शुरू है।

इस Rupay card को बाहर अन्य देशो में इस्तेमाल होने के लिए National Payment Corporation Of India काम कर रहा है। भारत ने अभी तक रूपए कार्ड को सिर्फ डेबिट कार्ड के रूप में ही उपलब्ध किया गया है।

Rural co-operative banks, Private bank, Public bank इत्यादी बैंक रुपे कार्ड देती है। इस कार्ड का उपयोग आप भारत में बिजली का बिल, पाणी का बिल, मोबाइल रिचार्ज करने के लिए कर सकते है।

Rupay card की मदद से आप केवल भारत में किसी भी ATM से पैसे निकाल सकते है, यह एक बहुत सुरक्षित और विश्वसनीय कार्ड है। यह कार्ड कम से कम 10 साल के लिए मर्यादित रहता है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना अंतर्गत जिन लोगों के अकाउंट ओपन किये हुए है, उन सभी अकाउंट होल्डर को RuPay card उपलब्ध कर दिया गया है।

Different Between Master Card & RuPay Card In Hindi

दोस्तों Master card और Rupay card इन दोनों का उपयोग तो हम लेनदेन के लिए ही करते है, परन्तु इन दोनों कार्ड में बहुत अंतर है जिसकी जानकारी हम निचे जानेंगे।

Master card या Visa card यह international card होने के कारण इस कार्ड का उपयोग बाहर के देशों में भी किया जाता है, लेकिन RuPay card का उपयोग सिर्फ आप भारत में ही कर सकते है क्योंकि इस card को international के लिए accept नही किया गया है।

ट्रांजैक्शन या लेनदेन के लिए रुपे कार्ड का उपयोग केवल भारत में ही होता है, इसलिए यह कार्ड मास्टर कार्ड या वीसा कार्ड से फ़ास्ट काम करता है।

Mastercard या Visa card यह डेबिट और क्रेडिट कार्ड इन दोनों में उपलब्ध है, लेकिन Rupay card केवल डेबिट कार्ड में ही उपलब्ध है।

जब बैंक किसी को रुपे कार्ड उपलब्ध करके देती है तो उन्हें किसी प्रकार का extra charge नही देना पड़ता, लेकिन मास्टर कार्ड के लिए extra charges जरुर देने पड़ते।

Master card और Visa card यह एक विदेशी कंपनी है और इस कार्ड का उपयोग सभी जगह यानि बाहर के अन्य देशों में भी होने के कारण इसकी प्रोसेसिंग फ़ीस ज्यादा है। RuPay card की प्रोसेसिंग फ़ीस मास्टर card से बहुत कम है इसलिए इस कार्ड का फायदा छोटे व्यापारी जैसे लोगों को ज्यादा होता है क्योंकि यह कार्ड सिर्फ भारत में ही इस्तेमाल किया जाता है।

मास्टर कार्ड या वीजा कार्ड का सर्वर अमेरिका में है और यह विदेशी कंपनी होने के कारण यह विदेशी Payment Gateway पर काम करती है, और RuPay card यह एक भारत का अपना Payment Gateway है।

बैंक को Rupay card के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नही देना पड़ता, बल्कि बैंक को Master card या Visa card के लिए कुछ charges देने पड़ते है।

Master card, Visa card के उपयोगकर्ता को अपने कार्ड को लेकर बहुत सेफ रहना पड़ता है क्योंकि यह कार्ड एक International पर काम करता है और इससे यह कार्ड यूज करनेवालों की Bank संबंधी पूरी जानकारी या डेटा चोरी होने की संभावना ज्यादा होती है।

RuPay card का उपयोग करने से ऐसी किसी प्रकार की घटना नही हो सकती, क्योंकि यह कार्ड केवल भारत में ही use कर सकते है और आप बेफ़िकर होकर लेनदेन के लिए Rupay card का आसानी से उपयोग कर सकते है।

Read also:
1. Visa Card क्या है और वीजा कार्ड के सभी प्रकार
2. VCC याने वर्चुअल क्रेडिट कार्ड क्या है?
3. PAYPAL क्या है, इसपर अकाउंट कैसे बनाये?
4. Kisan Credit Card क्या है?

FAQs For Master card & RuPay card In Hindi

रुपे कार्ड का क्या उपयोग है?

रुपे कार्ड का उपयोग क्रेडिट, डेबिट और प्रीपैड कार्ड द्वारा भारत में ऑनलाइन और ऑफलाइन लेनदेन करने में किया जाता है, और इसका उपयोग हम ATM से पैसे निकालने के लिए भी कर सकते है।

मास्टर कार्ड का क्या उपयोग है?

मास्टर कार्ड का उपयोग भारत के साथ किसी अन्य देश में ऑनलाइन और ऑफलाइन भुगतान के लिए कर सकते है। इस मास्टर कार्ड का उपयोग आप एटीएम से पैसे निकालने के लिए भी कर सकते है।

रुपे कार्ड को कब लॉन्च किया था?

रुपे कार्ड को 2012 में National Payments Corporation of India ने लॉन्च किया था, यह कार्ड फ़िलहाल भारत में है काम करता है परन्तु इसे अंतर्राष्ट्रीय लेवल पर लाने के लिए NPCI काम कर रहा है।

तो दोस्तों आशा है की आपको Master card और RuPay card क्या है, इन कार्ड का उपयोग कहा और कैसे करना है और मास्टर कार्ड और रुपए कार्ड में क्या अंतर है इन सबकी जानकारी मिली होंगी। यदि हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी होंगी तो हमे comments करके बताये और अपने दोस्तों में जरुर शेयर करें।

About Rashmi Alone

I am a professional blogger from India. Here at "Hindi Sutra" I write all about Investment, Business, Internet, Management, Technology tips, Education, etc.

Leave a Comment