FSSAI क्या है? FSSAI full form | FSSAI की पूरी जानकारी

एफएसएसएआई क्या है? FSSAI full form: FSSAI यह एक ऐसी संस्था है जो पूरे देश के सभी व्यक्ति को सुरक्षित और संपूर्ण आहार उपलब्ध करके उनके health को बढ़ावा देती है और उनकी सेहत की रक्षा करती है और FSSAI यह भारत के Ministry of Health & Family Welfare, भारतीय सरकार के अंदर काम करती है।

एफएसएसएआई – FSSAI की स्थापना इस उद्देश से की गयी है की, वह बिकने वाले सभी खाद्य पदार्थों की जाँच कर सके और खाने में मिलावट पर नियंत्रण करने के लिए यह संस्था काम करती है और खाद्य सुरक्षा को सुनिश्चित करती है।

तो आज हम FSSAI के बारे में कुछ और बाते जानेंगे की What is FSSAI in Hindi, एफएसएसएआई क्या है, FSSAI full form, इनके कार्य, FSSAI function और FSSAI rules, FSSAI products list के बारे में विस्तारित रूप से जानेंगे।

what is fssai, fssai in hindi, fssai full form, fssai full form in hindi, fssai license in hindi, food licence ki jankari, fssai food licence

FSSAI full form – FSSAI Full Form In Hindi

Food Safety and Standards Authority of India” यह FSSAI का full form होता है, जिसे hindi में भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण कहते है।

What is FSSAI In Hindi -एफएसएसएआई की पूरी जानकारी

FSSAI Meaning In Hindi: FSSAI की स्थापना भारत सरकार ने 5 september 2008 में की है, इसका मुख्यालय दिल्ली में है और दिल्ली, लखनऊ, कोचीन, चेन्नई, गुवाहाटी, मुंबई, चंडीगढ़ और कोलकाता यहा एफएसएसएआई के 8 ऑफ़िस है और पुरे भारत में 72 लोकल लैबोरेट्रीज है।

एफएसएसएआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को भारत सरकार द्वारा दिल्ली में ही नियुक्त किया जाता है। इस समय FSSAI के chairperson Mr. Ashish Bahuguna है। एफएसएसएआई की स्थापना बिकने वाले सभी खाद्य पदार्थों की जाँच करने के उद्देश्य से की गयी है।

FSSAI का मुख्य उद्देश्य यह भी है की, खाद्य संबधी के मामलों में एक ही संस्था रहे और किसी को भी यानि खाद्य निर्माण करनेवाले व्यक्ति, निवेशक और ग्राहकों को किसी तरह की समस्या ना आये और मानव-उपभोग के लिए सुरक्षित और संपूर्ण आहार उपलब्ध किया जा सके।

खाद्य सामग्री के लिए विज्ञान पर आधारित मान के निर्माण और खाद्य पदार्थों की आयात, भंडारण, वितरण, और बिक्री आदि को नियंत्रित करना भी इस संस्था का काम है।

ये भी पढ़े: ISO full form – ISO क्या है और आयएसओ की पूरी जानकारी

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण कैसे काम करता है?

How does the Food  Safety and Standards Authority of India work in Hindi, FSSAI work: हमने उपर देखा की FSSAI की स्थापना करने का उद्देश क्या है और नीचे दिए गये कार्य करने के उद्देश्य से ही भारत सरकार द्वारा FSSAI की स्थापना की गयी है।

भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण के कार्यFSSAI function

  • Certification
  • Give training
  • Providing scientific advice and technical support
  • Setting the guidelines
  • Promoting awareness
  • Network Establishment
  • Contributing to international structure value editors development

1. प्रमाणन देना – Certification

FSSAI इनका एक महत्वपूर्ण काम यह है की, ये खाद्य व्यवसायियों ने जो खाना या कोई पैकिंग का प्रोडक्ट बनाया है उनकी जाँच करना और ये सुनिश्चित करना की, उन्होंने जो कुछ भी बनाया है वह खाने योग्य है या नही।

खाद्य पदार्थों की जाँच करने के बाद उन्हें वह खाना सही और योग्य लगा तो उनको FSSAI का Certificate दिया जाता है और इससे खाद्य व्यवसायियों को अपना व्यवसाय चालू करने में कोई दिक्कत भी नही आती।

2. प्रशिक्षण देना – Give training

भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ( FSSAI ) यह खाद्य के संबंधित बहुत से प्रशिक्षण का आयोजन करते है। इन प्रशिक्षण का ज्यादा उपयोग उन लोगों को होतो है, जो food business में शामिल है या फिर इनमे शामिल होने का इरादा रखते है।

इस आयोजन में उन लोगों को खाद्य व्यवसाय से जुड़ी सभी छोटी छोटी बातें या जानकारी दी जाती है। इस वजह से जो कोई भी food business करना चाहते है उन्हें बहुत मदद मिलती है।

3. वैज्ञानिक सलाह और तकनीकी सहायता प्रदान करना – Providing scientific advice and technical support

वैज्ञानिक सलाह और तकनीकी सहायता प्रदान करना – भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण का सबसे महत्वपूर्ण काम यह है की, वह केंद्रीय और राज्य सरकारों को वैज्ञानिक सलाह और तकनीकी सहायता प्रदान करते है जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से खाद्य संरक्षा और पोषण को प्रभावित करने वाले नीति और नियमों के संबंधित हो।

4. दिशा निर्देश को निर्धारित करना – Setting the guidelines

Setting the guidelines – खाद्य व्यवसाय के लिए खाद्य पदार्थों से संबंधित दिशा-निर्देश को बनाने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए की उनके द्वारा बनाये गये दिशा-निर्देशों का पालन देश में सही तरीके से किया जा रहा है नही, इस कार्य के लिए FSSAI का बहुत महत्वपूर्ण योगदान है।

5. जागरूकता बढ़ाना – Promoting awareness

Promoting awareness – एफएसएसएआई यह संस्था खाद्य मानकों और खाद्य सुरक्षा के बारे उद्योजक और सार्वजनिक जनता के बीच सामान्य जागरूकता को बढ़ाने का काम करती है।

6. Network Establishment – नेटवर्क की स्थापना

Network Establishment – पूरे देश की सभी व्यक्तियों को जैसे आम उपभोक्ता, सार्वजनिक, पंचायत इन लोगो को खाद्य सुरक्षा और इससे संबंधित जो भी कुछ बातें या जानकारी है वह सब आसानी से उद्देशपूर्ण, विश्वसनीय और तेजी से प्राप्त कर सके। इसलिए इस संस्था ने एक सूचना नेटवर्क की स्थापना की है और यह इनका सबसे महत्वपूर्ण कार्य है।

7. अंतराष्ट्रीय संरचना मान संपादकों विकास में योगदान देना

Contributing to international structure value editors development – खाद्य, स्वच्छता और पादप स्वच्छता के लिए अंतराष्ट्रीय संरचना मान संपादकों को विकास में योगदान देना यह एफएसएसएआई का महत्वपूर्ण काम है।

FSSAI Products List

भारत में पुराने खाद्य पदार्थों से जुड़े कई अधिनियमों को FSS act 2006 में शामिल कर दिया गया है, जिसकी लिस्ट नीचे दी गयी है:

  1. वनस्पति तेल उत्पाद (नियंत्रण) आदेश 1947 [Vegetable Oil Products (control) order 1947]
  2. खाद्य व्यभिचार अधिनियम 1954 (Prevention of Food Adulteration Act 1954)
  3. फल उत्पाद आदेश 1955 (Fruit Products Order 1955)
  4. सॉल्वेंट निकाले गए तेल, डी-ऑइलड भोजन और खाद्य आटा (नियंत्रण) आदेश 1967 (Solvent Extracted Oil, De-Oiled Meal & Edible Flour (control) order1967 )
  5. मांस खाद्य उत्पाद आदेश 1973 (Meat Food Products order 1973)
  6. खाद्य तेल उत्पाद (विनियमन) आदेश 1988 (Edible Oils Products(regulation)order 1988)
  7. दूध और दूध उत्पाद आदेश 1992 (Milk & Milk Products Order 1992)

ये थी की FSSAI के बारे में कुछ जानकारी और उम्मीद करते है आपको FSSAI information , FSSAI full form, और एफएसएसएआई के नियमो के बारे में और FSSAI का उपयोग कैसे होता है इन सब के बारे में पूरी और सही जानकारी मिली होंगी। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों में शेयर करे और हमे कमेंट्स करके बताये।

About Rashmi Alone

I am a professional blogger from India. Here at "Hindi Sutra" I write all about Investment, Business, Internet, Management, Technology tips, Education, etc.

Leave a Comment