Google pay kya hai – Google Pay par account kaise banaye

दोस्तों आज हम Google Pay के बारे में जानेंगे की Google Pay क्या है, Google Pay app download कैसे करें, गूगल पे का कैसे उपयोग करें इन सबके बारे में हम इस पोस्ट में जानेंगे। Google Pay India में और India के लिए ही बनाया गया है। इस app को आप android और apple mobile में use कर सकते है।

Google Pay से आप Bill Payment, Mobile Recharge, Water bill, बिजली का बिल जैसे पेमेंट कर सकते है और इस app से आप पैसों का लेन देन भी कर सकते है। तो दोस्तों Google Pay के बारे में और कुछ बाते जानते है।

Google pay kya hai - Google Pay par account kaise banaye

What is Google Pay in Hindi – Google Pay क्या है ? 

Google ने Google Tez इस payment app का नाम बदलकर Google Pay यह किया है और यह UPI यानि Unified Payments Interface based digital payment app है। यह Google Pay app आपको android और apple के Play Store में मिल जाता है और आप प्ले स्टोर से install करके इस गूगल पे एप्प का उपयोग कर सकते है।

Google Pay app में Bhim, Phonepe app जैसे ही features देखने को मिलेंगे। लेकिन इस app में एक और feature देखने को मिलेगा वो है Tap For Cash Mode। इसके जरिये आइडेंटिटी बताये बिना ही आप किसी को भी पैसे send कर सकते है और receive कर सकते है। जब आप Tap Mode पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने दो ऑप्शन दिखाई देंगे Pay और Receive।

किसी को पैसे सेंड करना है तो आपको pay इस ऑप्शन पर क्लिक करना होता है या फिर आपको पैसे रिसीव करना है तो इसके लिए आपको Receive option पर क्लिक करना होता है। इस तरह से आप tap for cash mode का उपयोग करके किसी को भी पैसे भेज सकते है या प्राप्त कर सकते है।

How to use Google Pay ? गूगल पे का कैसे उपयोग करें 

Google Pay install करने के बाद आप इस app का बहुत आसानी से उपयोग कर सकते है इस app का उपयोग करने के लिए इस एप्प के साथ हमे अपना Bank account link करना होता है और फिर उसके बाद हम Bank account से पैसे भेज सकते है और Receive कर सकते है।

Google Pay app की मदद से किसी को पैसे भेजना है या पैसे रिसीव करना है तो उनके bank account में कुछ सेकंड में पैसे transfer हो जाते है। Google Pay app की मदद से आप money transfer, mobile recharge, bill payments जैसे की water bill, gas bill payment, electric bill इत्यादि काम बड़ी आसानी से कर सकते है।

 गूगल पे पर Account कैसे बनाये – Google Pay app download कैसे करें

1) आपको सबसे पहले Play Store में जाकर google pay app को install करना है।

2) और उसे open करके language select करे और Next button पर क्लिक करना है।  

3) ओपन होने के बाद अपने mobile number को verify करना होगा इसके लिये आपके नंबर पर OTP आयेगा और otp डालने के बाद आपका mobile number verify हो जायेगा। 

4) Verification करने के बाद आपको Google PIN या Pattern Lock set करना है।

5) उसके बाद Continue button पर click करना है। 

आपने google pay app download किया है और अपना मोबाइल नंबर भी verify कर लिया है, अब आपको सिर्फ अपना bank account इस app के साथ लिंक करना है।

Google Pay को bank account से कैसे link करें – 

आपने google pay app तो download किया है और अपना मोबाइल नंबर भी verify कर लिया है। अब आपको अपना bank account इस app के साथ लिंक करना है। तो दोस्तों इस app को अपना बैंक अकाउंट कैसे लिंक करना है इसके लिए आपको नीचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो करना है। 

1) आपको google pay app open करना है और ओपन करने के बाद आपको Add Bank Account इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

2) उसके बाद आपके सामने bank list आयेगी उसमे से आपको अपना bank सिलेक्ट करना है जिस bank में आपका account है।

3) अब Sim select करना है जो mobile number bank में registered है वही sim सिलेक्ट करें और Ok पर क्लिक कीजिये। 

4) और अब आपको UPI PIN enter करना है।  

इस तरीके से आपका Google Pay को bank account add हो चूका है और अब आप आसानी से Google Pay app use कर सकते है।

Features of Google Pay in Hindi | गूगल पे की विशेषताये

India ने इंडिया के लिए ही Google Pay app बनाया है। इसके आपको बहुत से features देखने को मिलेंगे।

1) google pay से आप cash mode में transaction कर सकते है। 

2) यह app English भाषा के साथ साथ बाकी भाषाओं में भी उपलब्ध है, जैसे की – हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, तमिल, तेलुगु इत्यादि। 

3) google pay की मदद से आप mobile recharge, bill payments, money transfer जैसे काम बड़ी आसानी से कर सकते है। 

4) इस app की सबसे अच्छी बात यह है की, इस app के जरिये आपको loan भी मिलता है, जो पहले से ही Pre-approved यानि की पहले से मंजूर होता है, सिर्फ आपको लोन के लिए apply करना होता है और अप्लाई करने के बाद तुरंत ही पैसे आपके bank account में जमा हो जाते है। 

5) इस app से छोटे-बड़े दुकानदार को आप online payment कर सकते है 

6)  इस app में आपको 50000 तक किसी प्रकार का charges नही लगता ये app बिलकुल free है।

7) इस app में आपको बहुत से payment ऑप्शन मिलेंगे आप account number, IFSC के साथ साथ UPI ID, QR और mobile number डालकर भी आप payment कर सकते है।

8) इस app का आप बेझिजक और बहुत आसानी से इस्तेमाल कर सकते है क्योंकि यह app बहुत ही secure app है। 

9) आप इस app में transaction chat भी कर सकते है।  

तो दोस्तों आपको What is Google Pay in Hindi, google pay kya hai in Hindi, google pay app download कैसे करे, Google Pay app को bank account कैसे link करें, google pay पर account कैसे बनाये और google pay features, how to use google pay इन सबकी जानकारी मिली होंगी

दोस्तों उम्मीद है की आपको हमारा ” Google pay kya hai – Google Pay par account kaise banaye “ यह article पसंद आया होंगा अगर यह article पसंद आया तो हमे comments करके बताये और अपने दोस्तों में शेअर करे। 

Leave a Comment