HDFC Bank की पूरी जानकारी | HDFC Bank In Hindi

HDFC Bank Ltd भारत के प्रमुख बैंकों में से एक है। यह एक भारतीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी है और इसका मुख्यालय (Head Office) मुंबई, भारत में स्थित है। और HDFC Bank यह बाजार पूंजीकरण के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक है।

तो आगे हम एचडीएफसी बैंक के बारे में जानकारी जानेंगे जैसे की, HDFC का full form क्या है, HDFC meaning in hindi, एचडीएफसी बैंक में account कैसे open करे, खाता खुलवाने के लिए eligibility और documents क्या चाहिए, FD interest rates, hdfc net banking, mobile banking इत्यादि के बारे में जानेंगे।

एचडीएफसी बैंक के बारे में जानकारी, hdfc bank history in hindi, hdfc bank details in hindi, hdfc bank full details in hindi, hdfc bank in hindi, hdfc bank full information in hindi, hdfc details in hindi, hdfc bank kya hota hai, hdfc bank information in hindi, hdfc information in hindi, hdfc kya hai, hdfc bank ke bare mein jankari, hdfc in hindi, hdfc bank kya hai, hdfc bank ki jankari, hdfc bank hindi, about hdfc bank in hindi, hdfc bank full form in hindi, hdfc history in hindi, history of hdfc bank in hindi, hdfc bank ki puri jankari,

HDFC Full-Form – HDFC bank full form in Hindi

एचडीएफसी – HDFC का FullForm “Housing Development Finance Corporation – आवास विकास वित्तीय निगम ” है।

एचडीएफसी बैंक के बारे में जानकारी

आवास विकास वित्तीय निगम (HDFC) यह भारत की एक प्रमुख bank है, जिसकी स्थापना अगस्त 1994 में की गयी थी। इस बैंक का मुख्य कार्यालय Mumbai, Maharashtra में है, इसकी ज्यादातर शाखाये मुंबई और दिल्ली में है। यह Bank आपको 24 hours service प्रदान करती है।

इस बैंक की customer service system में सभी प्रकार के पूछताछ को शामिल किया गया है। यह बैंक  क्रेडिट कार्ड ग्राहक सेवा से संपर्क करने और आवेदन, क्रेडिट कार्ड पेमेंट, चोरी या धोखाधड़ी इत्यादि से संबंधित किसी भी प्रकार की पूछताछ, complaints या प्रतिक्रिया बढ़ाने के कई तरीके provide करती है।

HDFC बैंक में खाता कैसे खोलें?

hdfc bank account details in hindi: Housing Development Finance Corporation यानि HDFC Bank में account open करना बहुत ही आसान होता है, इसके लिए applicant (आवेदक) को bank में जाकर एक form भरना होता है और form भरने के बाद form के साथ आवश्यक documents जमा करने होते है।

Documents और form submit करने के बाद आपका खाता शुरू हो जाता है। और फिर account open होने के बाद bank आपको checkbook, passbook, debit card, net banking जैसी सुविधा और bank से संबधित कुछ डाक्यूमेंट्स आपको तुरंत ही प्रदान करती है।

HDFC Bank में आप online भी account open कर सकते है, इसके लिए आपको bank की www.hdfcbank.com इस official site पर जाकर saving account पर click करके apply now पर क्लिक करना है।

उसके बाद आपके सामने एक screen open हो जाएगी। उसमे New Customer पर click करके उसमे आपको पूछी गयी सारी जानकारी भरनी होती है और पूरी जानकारी भरने के बाद आपको एक address proof और identity card को online upload करना होता है और यह सब प्रोसेस पूरी होने के बाद submit पर क्लिक करना है।

तो इस तरह से आप एचडीएफसी बैंक में online account open कर सकते है। या फ़िर आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर भी अपना खाता खुलवा सकते है।

Eligibility: एचडीएफसी बैंक में खाता खोलने के लिए कुछ पात्रता

एचडीएफसी बैंक में खाता खोलने के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए, यह हम आगे जानेंगे:

1. जो व्यक्ति Account ओपन कर रहा है, वह भारत का नागरिक होना चाहिए।
2. आवेदक की age 18 साल के उपर होनी चाहिए।

Documents Required for HDFC Bank Savings Account

HDFC Bank में सेविंग अकाउंट ओपन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ – Documents required

  • Pan Card
  • Passport size 2 photo
  • Address proof – Driving license, Voter ID, Passport, etc.
  • Identity card – Voter ID, Passport, Driving license, etc.

HDFC FD Interest Rates – एचडीएफ़सी बैंक का ब्याज दर

एचडीएफसी बैंक के मुताबिक 6 महीने से लेकर 9 महीने तक के FD पर आम नागरिकों के लिए ब्याज़ दर 6.35% से बढ़ाकर 7% किया है और वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह ब्याज़ दर 7.25 प्रतिशत किया गया है। सामान्य नागरिकों के लिए 9 महीने से लेकर 1 साल तक की FD पर 6.40% की जगह 7 प्रतिशत ब्याज दर बढ़ाया है और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 6.9 प्रतिशत की जगह 7.5 प्रतिशत ब्याज दर होंगा।

सामान्य नागरिकों के लिए 1 साल से लेकर 2 साल तक की FD पर ब्याज का दर 7.25% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.75% कर दिया गया है। सामान्य नागरिकों के लिए 2 साल से 5 साल तक की सभी Fixed deposit अवधियों के लिए ब्याज का दर 7.10% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.60% कर दिया है।

हमेशा एक बात ध्यान रखे की किसी भी बैंक में FD या RD account open करते समय उनके interest rate के बारे जाने, क्योंकि इनका interest rate कभी भी बदल सकता है।

अगर आपको HDFC bank या किसी भी bank में FD या RD account open करना है तो उसके पहले आपको उसपर मिलने वाले interest rate यानि ब्याज़ दर के बारे जानना चाहिए क्योंकि हर bank का ब्याज़ दर कम-ज्यादा होता है। इसलिए आपको bank में जाकर interest rate या ब्याज़दर के बारे में पूरी जानकारी लेना जरूरी है और जानकारी प्राप्त करने के बाद ही FD account open करना चाहिए।

HDFC Bank Investment Plans – इन्वेस्टमेंट प्लान की जानकारी

एचडीएफसी अपने आवश्यकताओं के अनुरूप बदलती सुविधा और benefits के साथ साथ saving और investment plan की भी एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है। ग्राहकों के लिए यह योजनायें निवेश करने के लिए व्यवस्थित दृष्टिकोण की ओर ले जाती है।

इसी कारण से ग्राहक या कस्टमर बिना किसी बाधा के अपने financial goals – वित्तीय लक्ष्यों को आसानी से प्राप्त कर सके। इसलिए कंपनी आपको different types of investment plans के options प्रदान करती है, जो नीचे दिए गए है।

  1. HDFC Life Investment Plans
  2. HDFC Life Super Income plan
  3. HDFC Life Sampoorn Samridhi Plus
  4. HDFC Life Super Savings Plan
  5. HDFC Life Classic Assure Plus
  6. HDFC Life Pro Growth Plus

HDFC standard life insurance company विशिष्ट योजनाए प्रदान करती है जो सिर्फ़ online available हैं। उसके लिए customer को केवल कंपनी की official website पर log in करना होता है। और required plan, coverage चुनकर और details प्रदान करनी होती है।

और फिर bank आपने भरी हुई details का उपयोग करके आपको premium निर्धारित करती है। और उसके बाद तब ग्राहक को credit card, debit card और net banking जैसी सुविधा के माध्यम से online premium का भुगतान करना होगा और फिर उन्हें पॉलिसी जारी की जाएगी।

कोई investment plans online उपलब्ध नही है, तो उन्हें आप offline यानि banks, brokers या agents के माध्यम से ख़रीद सकते है, जहा पर आवेदन की प्रकिया में आपको intermediaries मदद करते है।

Benefits of HDFC Bank – एचडीएफसी बैंक के फ़ायदे

HDFC Bank में account open करने से ग्राहक को बहुत सी services मिलती है और उनके फ़ायदे भी बहुत होते है, तो एचडीएफसी बैंक के फ़ायदे के बारे में यह हम आगे जानेंगे।

  1. Credit card – Debit card की सुविधा मिलती है जिससे आप mobile bill या किसी अन्य payment कर सकते है।
  2. इसमे fund transfer की भी सुविधा दी गई है, आप किसी भी अन्य bank में Fund Transfer कर सकते है।
  3. आप Check book, bank Statement, request for stop payment जैसे कार्य कर सकते है।
  4. आप account और term deposit चेक कर सकते है।
  5. इसमे आपको Internet Banking, Mobile banking की भी अच्छी सर्विस मिलती है।

HDFC Bank Customer Care Number

एचडीएफसी बैंक में अगर किसी का अकाउंट है और उन लोगों को bank से related जो कुछ भी problem आती है तो आप इस Bank के Customer Care Number 1800 266 4332 पर call करके अपनी समस्या दूर कर सकते है। Bank आपको 24 hours यह service प्रदान करती है।

या फिर आप अपनी bank शाखा में जाकर भी संपर्क कर सकते है।

See Also:
2. केनरा बैंक की पूरी जानकारी
2. ICICI Bank की पूरी जानकारी

उम्मीद है की आपको HDFC bank के बारे में काफ़ी जानकारी मिली होंगी और आशा है की आपको हमारी HDFC Bank Information in Hindi – एचडीएफसी बैंक के बारे में जानकारी यह पोस्ट अच्छी लगी होंगी, अगर यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों में share करे और हमे comments करके ज़रूर बताये।

About Rashmi Alone

I am a professional blogger from India. Here at "Hindi Sutra" I write all about Investment, Business, Internet, Management, Technology tips, Education, etc.

3 thoughts on “HDFC Bank की पूरी जानकारी | HDFC Bank In Hindi”

  1. HDFC बैंक की सुविधाएं बहुत ही अच्छे हैं इसलिए मैं अपना एकाउंट खुलवाना चाह रहा हूँ

    Reply

Leave a Comment