Business कैसे शुरू करे? | How To Start Business In Hindi?

Business kaise shuru kare?: सभी नये बिज़नेस करनेवाले व्यक्ति के मन में यह सवाल आता ही होंगा की बिज़नेस कैसे शुरू करें?, दोस्तों व्यवसाय या व्यापार करना यह कोई बड़ा काम नही है लेकिन अपने बिज़नेस को सफलतापूर्वक ऊंचाई पर पहुंचाना बहुत मुश्किल होता है, इसी कारण से हम कोई व्यवसाय करने के लिए आगे बढ़ नही सकते। एक बात और की, अगर हम गाव में रहते है तो हमे और एक सवाल पड़ता की गांव में कौन सा बिजनेस करें?

तो इस पोस्ट में हम जानेंगे Business kaise kare in hindi के बारे में। बिज़नेस करने का मुख्य उद्देश यही रहता है की किसी प्रोडक्ट को बेचना, लेकिन दोस्तों Business करने के लिए ऐसी बहुत सी चीज़ें है जिनका ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है जैसे की, कहा बिज़नेस करना है यानि बिज़नेस का लोकेशन, बिज़नेस आइडियाज, इन्वेस्टमेंट, मार्केटिंग इत्यादी।

business kaise shuru kare, business kaise kare in hindi, घर में कौन सा बिजनेस करें, व्यापार कैसे शुरू करे, बिज़नेस कैसे शुरू करे, बिजनेस प्लान, गांव में कौन सा बिजनेस करें, how to start business in hindi, business ideas in hindi, start up business in india, business from home in india,

व्यापार कैसे शुरू करे? – Business kaise shuru kare?

How To Start Business In Hindi: आज के समय नौकरी मिलना मुश्किल होता जा रहा है, कई युवाओं को नौकरी की तलाश में एक शहर से दूसरे शहर जाना पड़ता है, या कोई लोग किसी के यहा नौकरी करने के बजाय अपना ख़ुद का छोटा-मोटा बिज़नेस करना पसंद करते है।

Own business यानि ख़ुद का व्यवसाय करने से आपको ज्यादा फायदा मिलता है। बहुत से लोग नौकरी के बदले बिजनेस तो करना चाहते हैं, लेकिन अपना बिज़नेस कहा से शुरू करना है, अपना काम कैसे शुरु करना है, उसके लिए क्या करना है ऐसे सवालों के बारे में बहुत से लोगों को ज्यादा जानकारी नही होती तो आज हम इसी के बारे में जानते है की, बिज़नेस कैसे शुरू करें?, व्यापार शुरू करने के लिए कुछ मुख्य बातें इस तरह है:

1. Business Plan बनाना ज़रूरी है

बिजनेस प्लान बनाना: Business या व्यापार शुरू करने के लिए सबसे पहले हम जो बिज़नेस करना चाहते है उसका plan बनाना बहुत जरूरी होता है, ताकि व्यवसाय शुरू करने में आपको किसी प्रकार की समस्या ना आये।

बिज़नेस प्लान बनाते समय उसमे आपको अपने व्यवसाय संबंधित सभी बातों का समावेश करना चाहिए। बिज़नेस प्लान करने का यही एक कारण है की आप अपने कारोबार को अच्छी तरह से चलाने में मदद कर सकते है।

2. बिजनेस के लिए सही Location चुने

Business Location: बिज़नेस करने के लिए आपको एक ऐसी जगह चुननी चाहिए जहा आपका व्यापार या बिज़नेस अच्छी तरह से चले ताकि आपके प्रोडक्ट या सर्विस लोगों तक पहुँचने में आसानी हो जाये।

अगर आपका व्यापार offline है जैसे की कोई दुकान हो या होटल या रेस्टोरेंट हो, तो ऐसे बिज़नेस के लिए एक अच्छे location की जरूरत होती है ताकि आपका बिज़नेस अच्छी तरह से चले और अच्छी इनकम आये। इसलिए व्यापार में जगह / Location बहुत मायने रखता है।

3. अपने बिजनेस का नाम चुने और विजिटिंग कार्ड बनाये

कोई भी बिजनेस हो, कंपनी या दुकान हो उसे एक अच्छा नाम देने में या रखने में बहुत दिक्कत आती है। अपने बिज़नेस का ऐसा नाम होना चाहिए जो यूनिक हो, छोटा नाम रहा तो भी चलेगा पर यूनिक होना चाहिए कोशिश करें की आपके स्टार्टअप का नाम छोटा होने के साथ ही यूनीक होना चाहिए.

एक बार आपने बिज़नेस का नाम सिलेक्ट कर लिया तो उसके बाद आपको अपने बिज़नेस का visiting card बनाना पड़ेगा ताकि लोगों को पता चले और कस्टमर विजिटिंग कार्ड के जरिये अपने प्रोडक्ट या सर्विस का लाभ उठा सकें। विजिटिंग कार्ड भी अपने बिज़नेस को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाने में बहुत मदद करता है।

4. Financial Support का होना बहुत ज़रूरी होता है

सही निवेश करें: व्यवसाय के लिए पैसों की बहुत जरूरत पडती है। किसी भी प्रकार का व्यवसाय करने का रहा तो सबसे पहले यही सवाल उठता की बिज़नेस को कितना पैसा लगेगा?, आपको शुरू में ही हिसाब करना होता है की बिज़नेस शुरू करने में और बिज़नेस शुरू करने के बाद कितने रुपयों की जरूरत पड़ेगी।

आपको व्यवसाय शुरू करने के पहले ही जगह, फर्नीचर, मशीनरी जैसे चीजों के लिए पैसों का इन्तज़ाम करना होता है और व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए भी ख़र्चा होता है जैसे की, maintenance का खर्च, कर्मचारीओं के वेतन, अगर आप किराये पर व्यवसाय कर रहे होंगे तो किराये का खर्च इत्यादि।

इसलिए बिज़नेस शुरू करने के पहले ही आपको अपनी आर्थिक स्थिति के बारे में सोचना पड़ता है क्योंकि व्यवसाय में तुरंत ही इनकम शुरू नही होती है इसमे पैसा आने में टाइम लगता है।

5. Business Strategy बनाये

बिजनेस की रणनीति बनाये: आज बहुत से लोग बिज़नेस कर रहे है और बिज़नेस में competition भी बहुत है इसलिए बिज़नेस में strategy यानि रणनीति बहुत महत्वपूर्ण है।

अगर आपने तय किया होंगा की आपको किस प्रकार का या किस फ़ील्ड में बिज़नेस करना है तो आपको अपने बिज़नेस की पूरी प्लानिंग करनी होंगी और अपने व्यापार या बिज़नेस में कामयाब होने के लिए ऐसा कुछ अलग करना होगा जैसे की, किस तरह से हमारे व्यवसाय को आगे बढ़ायेंगे और ऐसा कुछ अलग करे जो किसी दूसरे व्यापार से बहुत बेहतर और अच्छा हो।

6. व्यवसाय के लिए कई Fund के Options

बिज़नेस या व्यापार शुरू करने के लिए पैसा तो लगता है लेकिन आपके पास जितनी चाहिए उतनी अमाउंट नही रहती, ऐसे समय में आप बैंक से लोन लेकर अपना व्यवसाय start कर सकते है।

या फिर आप क्लाउड फंडिंग, एंजेल इन्वेस्टर्स या वेंचर कैपिटल फंड की मदद ले सकते है। आपको लोन या फंड के पूरी प्रोसेस को समझकर लोन या फंड के लिए apply करना होता है।

व्यवसाय शुरू करने के लिए कुछ document जरूरी होते है वह सभी डॉक्यूमेंट आपको पूरे करने पड़ते है इसके लिए आप किसी CA या वकील की मदद ले सकते है।

आपका अकेले का बिज़नेस हो या फिर आप पार्टनरशिप में बिज़नेस कर रहे होंगे तो भी आपको डाक्यूमेंट्स क्लियर करने पड़ते है। आप जिस नाम से बिज़नेस करना चाहते है उस नाम से आपको बिज़नेस लाइसेंस निकालना पड़ता है। डाक्यूमेंट्स पुरे होने के बाद आप अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है।

8. अपने Business को Start करें

आपको किस टाइप का बिज़नेस करना है यह आपने तय किया होंगा और उसके लिए जगह और पैसों का इन्तज़ाम किया हो और व्यवसाय के लिए जो कुछ डाक्यूमेंट्स लगते वह भी आपने पुरे किये होंगे तो आप अपना व्यापार या व्यवसाय शुरू कर सकते है। और आपको अपने बिज़नेस को आगे चलाने के लिए अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करना भी बहुत आवश्यक होता है।

9. Marketing शुरू करें

आपने बिज़नेस तो शुरू कर दिया है लेकिन अपना व्यवसाय अच्छी तरह से आगे बढ़ाने के लिए आपको अपने business की मार्केटिंग करना भी बहुत जरूरी है। Business Kaise Shuru Kare? यह सवाल तो हमे आता ही है लेकिन इसके लिए अगर हम मार्केटिंग का उपयोग करते है तो हम अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में मदद कर सकते है। आप Marketing के लिए Facebook, Whatsapp, Twitter, Instagram जैसे सोशल मीडिया का उपयोग करके आप अपने व्यवसाय को बढ़ा सकते है।

10. कर्मचारीओं की जिम्मेदारी को समझना जरूरी है।

आप जो भी व्यापार या व्यवसाय कर रहे है तो आपको सबसे पहले अपने जिम्मेदारीओं को अच्छी तरह से समझकर उन्हें पूरा करना होता है। अगर व्यवसाय में किसी प्रकार की समस्या या प्रॉब्लम आती है तो आपको सबसे पहले उन समस्याओं को दूर करना चाहिए।

अपने कारोबार में जितने भी कर्मचारी है उनका भी ध्यान रखना होता है अगर उन्हें किसी तरह की समस्या आयी तो अपनी ज़िम्मेदारी समझकर उन कर्मचारीओं को भी मदद करना चाहिए।

11. USP-Unique selling proposition या unique selling point

अपना बिज़नेस अच्छी तरह से और तेजी से बढ़ाने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पडती है। आपको अपने व्यवसाय को धीरे धीरे आगे बढ़ाने के लिए अपनी एक USP क्रिएट करनी होगी। 

Unique Selling Proposition या Unique Selling Point यानि ऐसा कुछ करना होगा की, जो किसी दूसरे के प्रोडक्ट या सर्विस से बहुत बेहतरीन और unique हो और कस्टमर आपका प्रोडक्ट ख़रीदे। इस तरह से आप अपने बिज़नेस को तेजी से आगे बढ़ा सकते है।

ये भी पढ़े:-
1. 10+ Online Businesses Without Investment In Hindi
2. Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाये?

आशा है की आपको “Business Kaise Shuru Kare – How to start business in hindi” यह पोस्ट अच्छी लगी होंगी। अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों में शेयर करे और हमे कमेंट्स करके बताये।

About Rashmi Alone

I am a professional blogger from India. Here at "Hindi Sutra" I write all about Investment, Business, Internet, Management, Technology tips, Education, etc.

Leave a Comment