आईडीबीआई बैंक की जानकारी | IDBI Bank In Hindi, IDBI Banking, Account, Full form, History

इस पोस्ट में हम IDBI bank के बारे में जानेंगे, जैसे की आईडीबीआई बैंक की जानकारी, idbi bank full form, आईडीबीआई बैंक में अकाउंट कैसे ओपन करे, RD और FD की जानकारी, आईडीबीआई बैंक नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, आईडीबीआई बैंक टोल फ्री नंबर, idbi bank in hindi, history, इत्यादी।

idbi bank information in hindi, आईडीबीआई बैंक की जानकारी, idbi full form bank, idbi bank full form, idbi kya hai, idbi net banking in hindi, idbi bank in hindi, what is the full form of idbi bank, idbi bank kya hai, idbi bank history in hindi, idbi के कार्य क्या है, idbi bank long form, आईडीबीआई क्या है, idbi bank full form in hindi, आईडीबीआई बैंक क्या है, idbi bank full name, idbi bank kya hota hai, how to open account in idbi bank, आईडीबीआई बैंक में खाता कैसे खोलें,

Table of Contents

IDBI Bank Full Form In Hindi

IDBI bank का full form ‘Industrial Development Bank of India‘ यह होता है, जिसे हिंदी में भारतीय औद्योगिक विकास बैंक कहा जाता है।

IDBI Bank History In Hindi

IDBI bank यह भारत के पब्लिक सेक्टर बैंकों में से एक है। इस बैंक की स्थापना 1 जुलाई, 1964 में भारतीय उद्योग के विकास के लिए ऋण और अन्य वित्तीय सुविधाएं प्रदान करने के लिए की गई थी। इस बैंक का मुख्यालय मुंबई में है।

आईडीबीआई बैंक आज भारत के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंकों में से एक है, जो व्यक्तिगत बैंकिंग और वित्तीय समाधान प्रदान करता है। पहुंच की अवधि में यह दसवा विश्व का सबसे बड़ा बैंक है।

भारतीय औद्योगिक विकास बैंक की स्थापना 1964 में भारतीय उद्योग के विकास के लिए ऋण और अन्य वित्तीय सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए एक अधिनियम द्वारा की गई थी। कई राष्ट्रीय संस्थान आईडीबीआई में अपनी जड़ें चाहते हैं जैसे की, सिडबी, एक्ज़िम बैंक, एनएसई और एनएसडीएल।

आईडीबीआई बैंक की जानकारी

पहले यह IDBI बैंक RBI की सहायक कंपनी के रूप में संचालित हुई, परन्तु बाद में RBI ने इसे भारत सरकार को हस्तांतरित कर दिया। 2018 को LIC को IDBI बैंक में 51% तक की हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए Insurance Regulatory and Development Authority of India यानि भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण से तकनीकी सहायता प्राप्त हुई।

भारतीय जीवन बीमा निगम ने 21 जनवरी, 2019 को 51% नियंत्रण हिस्सेदारी का अधिग्रहण पूरा कर लिया, जिससे वह आईडीबीआई बैंक का बहुमत शेयरधारक बन गया।

Reserve Bank of India ने 14 मार्च, 2019 को जारी एक प्रेस में स्पष्ट किया है कि, आईडीबीआई बैंक 21 जनवरी, 2019 से नियामक उद्देश्यों के लिए निजी क्षेत्र के बैंक के रूप में पुन:वर्गीकृत किया गया है।

IDBI bank branch: IDBI Bank की 1892 branches है, 1407 केंद्र, 3683 एटीएम और 58 ई लाउंज है।

आईडीबीआई बैंक में खाता कैसे खोलें?

How To Open Account In IDBI Bank: आईडीबीआई बैंक में कोई भी व्यक्ति अपना खाता खोल सकता है। आईडीबीआई बैंक में account ओपन करना बहुत ही आसान होता है। इसके लिए bank ने अपने ग्राहकों के लिए घर बैठे अकाउंट ओपन करने के सुविधा प्रदान की है। आप घर बैठे ई-केवाईसी, ई-आधार या फ़िर QR code के जरिये online कुछ ही मिनटों में अपना खाता खोल सकते है।

या फ़िर आप IDBI bank की official website पर जाकर भी online saving account open कर सकते है।

Offline तरीक़े से सेविंग अकाउंट कैसे ओपन करें?

अगर आप ऑफलाइन तरीक़े से अपना खाता खोलना चाहते है तो इसके लिए आपको नीचे दिए गये स्टेप को अच्छी तरह से फॉलो करना है:

  1. इसके लिए आपको अपने आसपास के किसी भी आईडीबीआई बैंक की शाखा में जाना होंगा।
  2. वहा जाकर saving account का form लेकर उसे अच्छी तरह से पढ़कर बाद में form भरना है।
  3. Form में आपको अपना नाम, पता, ई-मेल आयडी, मोबाइल नंबर, सिटी का नाम, पिनकोड, बिज़नेस करते होंगे तो business या सर्विस के बारे में लिखे, Annual income इत्यादी जैसी पूरी जानकारी भरनी होती है।
  4. पूरा form भरने के बाद फॉर्म में दो जगह पर sign करनी पड़ती है।
  5. यह पूरी प्रकिया होने के बाद अपना form अच्छी तरह से चेक करके डाक्यूमेंट्स के साथ bank में जमा करना है।

तो इस तरह से आप बैंक जाकर अपना सेविंग अकाउंट ओपन कर सकते है। खाता खोलने के बाद बैंक आपको पासबुक, चेकबुक, डेबिट कार्ड प्रोवाइड करता है।

Documents Required: बचत खाता के लिए आवश्यक कागज़ात

  1. आईडी प्रूफ: पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट फ़ोटो, कॉलेज एडमिट कार्ड, सरकारी आईडी कार्ड।
  2. एड्रेस प्रूफ: ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली का बिल, घर टैक्स, टेलीफोन बिल, पासपोर्ट इनमे से कोई भी डाक्यूमेंट्स सबमिट करना है।

IDBI Bank Recurring Deposit – आईडीबीआई बैंक आवर्ती जमा (RD)

आईडीबीआई बैंक अपने ग्राहकों को एक निश्चित कार्यकाल के लिए समय समय पर आवर्ती जमा का विकल्प प्रदान करता है। और आवर्ती जमा यानि आरडी पर आकर्षक ब्याज दर भी देता है।

आवर्ती जमा खाता 100 रूपये की कम राशि के साथ 1 वर्ष से लेकर 10 वर्ष के बीच के कार्यकाल के लिए खोला जा सकता है। आरडी के कालावधि पर दिया जानेवाला ब्याज दर 5.35% से लेकर 5.45% प्रति वर्ष है और वरिष्ठ नागरिकों को 0.50% की अतिरिक्त ब्याज पेश किया जाता है।

आईडीबीआई बैंक आवर्ती जमा खाते की विशेषताए

Features of IDBI Bank Recurring Deposit Account: आप अपने किसी भी नजदीकी IDBI bank branch में जाकर आईडीबीआई आरडी खाता खोल सकते है। आईडीबीआई बैंक अपने कस्टमर के लिए आवर्ती जमा खाते की विशेषता प्रदान करता है। दोस्तों आगे हम आईडीबीआई बैंक आवर्ती जमा खाते की क्या विशेषताए होती है यह जानते है।

  • RD के जमा का कालावधि 6 महीने से लेकर 120 महीने यानि 10 साल तक होता है।
  • आप अपने किसी भी नजदीकी आईडीबीआई की शाखा में जाकर आईडीबीआई आरडी खाता खोल सकते है।
  • इसमे नामांकन की सुविधा प्रदान की जाती है, ताकि आप अपनी परिपक्वता राशि को एकत्र करने के लिए किसी को नामांकित कर सकें।
  • टीडीएस कटौती आरडी खाता खोलने के समय निर्धारित मौजूदा आयकर नियमों पर निर्भर करती है।
  • सामान्य नागरिकों के लिए ब्याज दर 7.25% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.75% तक दिया जाता है।
  • आईडीबीआई अपने आरडी खाते के खिलाफ 90% की loan की सुविधा प्रदान करता है।
  • आईडीबीआई बैंक के साथ आरडी पर त्रैमासिक ब्याज मिलता है।

आवर्ती जमा खाता खोलने की पात्रता:

Eligibility To Open Recurring Deposit Account: आईडीबीआई बैंक के साथ आवर्ती जमा खाता खोलने के लिए नीचे दी गयी पात्रता आवश्यक हैं।

  • व्यक्ति अपने नाम से खाता खोल सकता है और साथ ही 2 व्यक्तियों द्वारा joint account भी खोल सकता है।
  • नाबालिग अपने माता-पिता की संरक्षकता के तहत एक आरडी खाता खोल सकता है।
  • HUFs, कंपनियां, सरकारी विभाग, क्लब, एसोसिएशन, partnership firms, धर्मार्थ ट्रस्ट पात्र होते हैं।

Recurring Deposit Account आवश्यक दस्तावेज़:

आईडीबीआई बैंक के साथ आवर्ती जमा खाता खोलने के लिए जो आवश्यक कागज़ात चाहिए होते वह नीचे दिए गये है।

  1. Identity Proof: पहचान का प्रमाण इसके तौर पर पासपोर्ट, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, सरकारी आईडी कार्ड, फोटो, राशन कार्ड, वरिष्ठ नागरिक आईडी कार्ड।
  2. Address Proof: पते के प्रमाण के तौर पर पासपोर्ट, टेलीफ़ोन बिल, बिजली का बिल, चेक के साथ बैंक स्टेटमेंट, डाकघर द्वारा जारी प्रमाण पत्र या आईडी कार्ड।

Type Of IDBI Bank Recurring Deposit Schemes

आईडीबीआई बैंक आवर्ती जमा योजना के प्रकार: आईडीबीआई बैंक आवर्ती जमा को कार्यकाल के आधार पर अल्पकालिक आरडी, मध्यम अवधि के आरडी और दीर्घकालिक आरडी इन तीन प्रकारों में विभाजित किया जाता है। इन तीनों प्रकार की जानकारी नीचे जानते है।

1. Short Term RD – अल्पकालिक आरडी

आईडीबीआई बैंक रिकरिंग डिपॉजिट के तहत इस प्रकार में आपके जमा का कालावधि 6 महीने से 3 साल के बीच होता है। ऐसी आरडी उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त हैं, जो कुछ पैसे saving करने के लिए बचत की आदत को विकसित करना चाहते हैं।

IDBI Bank Short Term RD Interest Rates: अल्पकालिक आरडी इस योजना के तहत आईडीबीआई बैंक 1 वर्ष से 2 वर्ष तक के कार्यकाल के साथ आवर्ती जमा प्रदान करता है। बैंक द्वारा अल्पकालिक जमा पर दी जाने वाली आईडीबीआई बैंक की ब्याज दरें 7.25% और 7.20% हैं।

2. Medium term RD – मध्यम अवधि के आरडी

जब आप लंबे समय के लिए प्रतिबद्ध नहीं होते हैं और यह सुनिश्चित नहीं करते हैं कि आप आरडी से कितना लाभ प्राप्त कर सकते हैं, तो आपके लिए मध्यम अवधि की आरडी यह एक अच्छा विकल्प है। और यह निवेश करने के लिए लचीलापन और प्रतिबद्धता का सही संतुलन प्रदान करता है ताकि आप इसके लाभों का आकलन कर सकें।

मध्यम अवधि के आरडी का कार्यकाल 3 वर्ष से 7 वर्ष के बीच होता है। इस योजना के तहत बैंक द्वारा दिया जानेवाला इंटरेस्ट रेट 6.85% होता है।

3. Long Term RD – दीर्घकालिक आरडी

दोस्तों जब आप अपने invest पर रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपके लिए long term RD यह एक अच्छी स्कीम है। आवर्ती जमा में निवेश करने से आपको मासिक निवेश करने की छूट मिलती है, और तो और एफडी के समान रिटर्न भी मिलता है। दीर्घकालिक आरडी का कार्यकाल 7 वर्ष से 10 वर्ष के बीच होता है। इस प्रकार की योजना पर बैंक द्वारा 6.75% ब्याज दर दिया जाता है।

IDBI Fixed Deposit Account – आईडीबीआई बैंक फिक्स डिपॉजिट (FD)

आईडीबीआई बैंक अपने ग्राहकों को कई तरह के एफडी विकल्प की सुविधा प्रोवाइड करता है, जिसका उपयोग ग्राहक निश्चित कार्यकाल के लिए पैसे बचाने और उस पर ब्याज प्राप्त करने के लिए कर सकते है। बैंक एफडी निवेशकों को उच्च रिटर्न, लचीला कार्यकाल, कम न्यूनतम जमा की सीमा और एफडी के खिलाफ ऋण जैसी कई प्रकार की सुविधा देता है।

IDBI bank के साथ FD खाता खोलने के लाभों की अधिकता ज्यादा है, क्योंकि idbi fixed deposit की ब्याज़ दरें बचत खाते की ब्याज दरों की तुलना में ज्यादा हैं। और इसमे चल रहे कालावधि के दौरान अतिरिक्त धन जमा करने की अनुमति नहीं होती है।

आईडीबीआई बैंक एफडी की मुख्य विशेषताएं

Features Of IDBI Bank Fixed Deposit Account: IDBI bank FD जमाकर्ताओं के लिए सबसे अच्छा invest का विकल्प है, जो एक निश्चित आय साधन में निवेश करना चाहते हैं और बचत खाते की तुलना में अधिक लाभ कमाना चाहते हैं। तो दोस्तों आईडीबीआई बैंक एफडी की कुछ मुख्य विशेषताएं हैं, उन विशेषताओं के बारे में हम आगे जानेंगे।

  • आईडीबीआई बैंक एफडी का कार्यकाल 7 दिनों से लेकर 5 साल के बीच होता है।
  • आईडीबीआई बैंक एफडी खाता 10,000 तक की कम राशि के साथ खोला जा सकता है।
  • वरिष्ठ नागरिकों के लिए एफडी दर 3.50% से 6.10% प्रति वर्ष है।
  • नामांकन की सुविधा उपलब्ध है।
  • इसमे auto renewal यानि ऑटो नवीकरण की सुविधा भी उपलब्ध है।
  • आज की दर के अनुसार, एफडी पर IDBI बैंक की उच्चतम ब्याज दर 5 साल कार्यकाल के लिए 5.50% है।
  • आईडीबीआई बैंक अपने जमाकर्ताओं को एफडी को तोड़े बिना ही उनकी जरूरतों को पूरा करने में मदद करने के लिए एफडी के खिलाफ ऋण प्राप्त कर देता है।

IDBI Fixed Deposit Interest Rates

कार्यकाल के आधार पर आईडीबीआई फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरें: आईडीबीआई बैंक एफडी यह अपने पैसों को सुरक्षित करने और लाभ कमाने के लिए सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। कार्यकाल के आधार पर आईडीबीआई बैंक एफडी को अल्पकालिक, मध्यम और दीर्घकालिक जमा के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।

1. Short term deposits – अल्पावधि जमा

अगर कोई आईडीबीआई बैंक के साथ अल्पावधि जमा में invest करना चाहता है, तो जमा के 7 दिनों से लेकर 12 महीनों तक के कार्यकाल के लिए एफडी की ब्याज दरें 3.00% से 5.00% तक होती हैं। इसलिए इन जमाओं को short term deposits के रूप में जाना जाता है, क्योंकि इनका कार्यकाल 1 वर्ष से कम होता है। और वरिष्ठ नागरिकों के लिए short term आईडीबीआई बैंक एफडी की दरें 3.50% से 5.50% तक होती हैं।

2. Medium term deposits – मध्यम अवधि की जमा

मध्यम अवधि की जमा में उनका कार्यकाल 1 साल से लेकर 5 साल के बीच होता है। इन जमाओं पर बैंक द्वारा दिया गया ब्याज लगभग 6.45 प्रतिशत होता है।

3. Long term deposits – लंबी अवधि की जमा

यदि कोई Long term deposits में निवेश करना चाहता है, तो आईडीबीआई बैंक एफडी की ब्याज दरों में 5 साल से 20 साल तक के कालावधि के लिए ब्याज दरों के साथ जमा का एक अच्छा पर्याय है, जो 20 साल के कार्यकाल के लिए 5.00% है। वरिष्ठ नागरिकों को दीर्घकालिक एफडी पर 5.50% की उच्चतम जमा दरों के साथ बैंक से विशेष दरों की पेशकश की जाती है।

दोस्तों एक बात पर ध्यान दे की, उपर उल्लेखित की गई IDBI bank FD और RD की ब्याज़ दरें कम-ज्यादा हो सकती है। इसके लिए आप एक बार आईडीबीआई बैंक की शाखा में जाकर interest rate के बारे में पूछताछ कर सकते है।

आईडीबीआई बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट की योजनाएं

Fixed Deposit यह investment के सबसे विश्वसनीय तरीकों में से एक है। ब्याज की आकर्षक दर पर तय रिटर्न की अस्मिता मूल कारक है जो इसे इन्वेस्टमेंट्स का सबसे विश्वसनीय रूप बनाती है। इसके अलावा, विभिन्न बैंकों द्वारा प्रदान किये गये कई सावधि जमा की योजनाये हैं और उनमें से ही एक आईडीबीआई बैंक है। ग्राहक विभिन्न प्रकार की योजनाओं में से अपनी आवश्यकता के अनुसार किसी भी स्कीम को चुन सकता है। आईडीबीआई बैंक सावधि जमा की योजनाओं के बारे में आगे जानते है।

1. IDBI Bank Freedom Deposit

आईडीबीआई फ्रीडम डिपॉजिट को पहले आईडीबीआई सुविधा डिपॉजिट को न्यूनतम 10,000 रुपये की राशि से बुक किया जा सकता है। यह तिमाही चक्रवृद्धि ब्याज के साथ आता है, जिसके तहत प्राप्त किये गये ब्याज को अपने मूल राशि के साथ जोड़ा जाता है और बैंक द्वारा उच्च ब्याज का भुगतान किया जाता है। और इसमे वरिष्ठ नागरिकों को 1 साल से अधिक के निवेश के लिए अतिरिक्त ब्याज का लाभ मिलता है।

यह बैंक इस योजना में अपनी जमा राशि पर आकर्षक ब्याज दर प्रदान करती है। वरिष्ठ नागरिक 0.50% का अतिरिक्त ब्याज का लाभ उठा सकता है। इसमे जमा पर 90% तक loan की सुविधा और ऑटो नवीनीकरण की भी सुविधा उपलब्ध होती है। और इसमे ग्राहक अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप विभिन्न जमा विकल्पों को चुन सकता है।

2. IDBI Bank Suvidha Tax Saving Fixed Deposit

योजना आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत tax exemption यानि कर छूट के लाभ प्रदान करती है और निवेश पर high रिटर्न देती है। नियमित जमा के लिए ब्याज दर 6.00% प्रति वर्ष और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 6.50% प्रति वर्ष है। यह योजना सभी व्यक्तियों और HUFs के लिए खुली होती है।

आप इसमे अधिकतम 1,50,000 रूपये की राशि निवेश कर सकते है। इसका कार्यकाल मिनिमम 5 वर्ष का होता है और इस योजना में समय से पहले निकासी की अनुमति नहीं होती है। इस योजना में ब्याज तिमाही के आधार पर मिलता है और नामांकन और ऑटो नवीकरण की सुविधा भी उपलब्ध है।

इस स्कीम के लिए भारतीय निवासी, निजी या सार्वजनिक लिमिटेड कंपनी, अविभाजित परिवार, ट्रस्ट और साझेदारी फर्म जैसे कोई भी व्यक्ति पात्र हो सकता है।

How To Apply IDBI Bank Fixed Deposit

आईडीबीआई बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए आवेदन कैसे करें: IDBI bank fixed deposit खोलने के लिए आप online और offline इन दोनों तरीक़े से आवेदन कर सकते है। तो दोस्तों जानते है की, आईडीबीआई बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीक़े से आवेदन कैसे करना है।

A. Online apply for an IDBI bank fixed deposit

आईडीबीआई बैंक यह एक प्रतिष्ठित बैंक है जो देश में सभी शाखाओं में बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं को प्रदान करता है। आईडीबीआई बैंक एफडी के लिए अप्लाय करना एक सरल और परेशानी मुक्त प्रक्रिया है और इसे एक बटन के क्लिक पर ही ऑनलाइन किया जा सकता है। आईडीबीआई बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गये स्टेप को फॉलो करना है।

  1. सबसे पहले IDBI bank की official website पर जाना है।
  2. और उसके बाद यूजर का नाम और पासवर्ड डालके इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल पर लॉग इन करें।
  3. लॉग इन करने के बाद ‘Request’ इस option को चुनें।
  4. उसके बाद ‘Opening a Fixed Deposit’ इस ऑप्शन को चुनना है।
  5. एफ़डी खोलने के लिए जमा का प्रकार चुनें। और ब्याज भुगतान विधि का प्रकार चुनना है और निवेश की जाने वाली राशि को दर्ज करें।
  6. tenure range यानि कार्यकाल सीमा को चुनकर maturity instructions दे।
  7. उसके बाद डिटेल्स को Verify करके submit बटन पर क्लिक करें। सबमिट करने के बाद confirmation message आयेगा।
  8. उसके बाद एक nomination form भरना होगा और बैंक में जमा करना होगा।

तो दोस्तों आप इस तरह ऑनलाइन तरीक़े से FD खोल सकते है।

B. आईडीबीआई बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए ऑफलाइन आवेदन

आईडीबीआई बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए ऑफलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको IDBI bank की किसी नजदीकी शाखा में जाना होंगा। वहा पर किसी अधिकारी से बात करके FD application form यानि एक एफडी आवेदन पत्र भरना है। और उसके साथ आवश्यक कागज़ात और पैसे जमा करने है।

ध्यान रहे की आपने जिस FD plan को चुना है उसी प्लान के पैसे जमा करने है। और फ़िर bank आपको एफडी की पावती देगा। तो इस तरह से आप bank जाकर FD खोल सकते है।

आईडीबीआई FD खाता खोलने के लिए पात्रता:

आईडीबीआई बैंक में एफडी खाता खोलने के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए यह हम नीचे जानेंगे:

  1. निवासी व्यक्ति
  2. Hindu Undivided Families: HUFs, एनआरआई, कंपनियों के साथ साथ ही नाबालिगों भी एक कानूनी अभिभावक के साथ आईडीबीआई बैंक के साथ एक एफडी खाता खोलने के लिए पात्र होते हैं।

Documents Required – आवश्यक दस्तावेज:

  1. Identity proof: पासपोर्ट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, सरकारी आईडी कार्ड, फोटो, वरिष्ठ नागरिक का आईडी कार्ड।
  2. Address proof: पासपोर्ट, टेलीफ़ोन बिल, बिजली का बिल, चेक के साथ बैंक स्टेटमेंट, डाकघर द्वारा जारी प्रमाण पत्र या आईडी कार्ड।

IDBI Bank Net Banking – इंटरनेट बैंकिंग की जानकारी

Internet banking: IDBI बैंक अपने ग्राहकों के लिए इंटरनेट बैंकिंग के साथ कभी भी, कहीं भी 24 घंटे ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है। आप अपने घर या कार्यालय से अपने सभी बैंकिंग लेनदेन जैसे की खाते की जानकारी, डीमैट खाते की जानकारी, ऑनलाइन निर्देश, अनुरोध, बिल भुगतान और अन्य व्यापारी भुगतान कर सकते है।

आईडीबीआई नेट बैंकिंग की माध्यम से आप अपने खाते की सभी जानकारी को जैसे की account balance, खाता संबंधी पूछताछ, transaction, loan installments और funds का विवरण, Statements इत्यादी चेक कर सकते है। बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सेवा के माध्यम से या सेवा प्रदाता की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन सभी प्रकार के बिल का भुगतान कर सकते है जैसे की, मोबाइल का रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, बिजली का बिल इत्यादी जैसे कार्य कर सकते है।

IDBI Bank Mobile Banking – मोबाइल बैंकिंग की जानकारी

आईडीबीआई बैंक का “Go Mobile+” app यह एक रोमांचक और यूजर के अनुकूल इंटरफेस के माध्यम से ग्राहक के बैंकिंग अनुभव को बहुत बढ़ाता है और साथ ही साथ सुविधाओं और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला भी प्रदान करता है। आईडीबीआई बैंक आपके मोबाइल फोन से बैंक के मोबाइल बैंकिंग सर्वर तक डेटा ट्रांसफर करने के लिए encryption technology का उपयोग करता है।

Mobile Banking की माध्यम से आप कही से भी और कभी भी अपने खाते की जानकारी को देख सकते है, बिल का भुगतान कर सकते है, आईएमपीएस यानि Immediate Payment Service के जरिये से एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में पैसा transfer कर सकते है, cheque book request, stop cheque payment इत्यादी काम कर सकते है।

IDBI bank balance check number – Toll Free Banking

टोल फ्री बैंकिंग यह एक ऐसी सेवा है, जो बैंक द्वारा नि:शुल्क प्रदान की जाती है। आप अपने bank में दिए गये registered mobile number से टोल फ्री नंबर पर एक मिस्ड कॉल देकर आपके अकाउंट की शेष राशि या मिनी स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते है।

bank में दिए गये पंजीकृत मोबाइल नंबर से नीचे दिए गये नंबर पर मिस्ड कॉल देकर आप अपने खाते की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Balance Enquiry – 1800 843 1122

आप अपने खाते की उपलब्ध शेष राशि को चेक करने के लिए 18008431122 इस नंबर पर मिस्ड कॉल देकर एसएमएस के जरिये जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Mini Statement – 1800 843 1133

आप 18008431133 इस नंबर पर मिस्ड कॉल देकर अपने खाते में अंतिम 5 लेनदेन के लिए मिनी स्टेटमेंट को एसएमएस के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

FAQs For IDBI Bank In Hindi

IDBI bank का full form क्या है?

Industrial Development Bank of India यह IDBI bank का full form है, जिसे हिंदी में भारतीय औद्योगिक विकास बैंक कहते है।

आईडीबीआई बैंक की स्थापना कब हुई?

1 जुलाई, 1964 में आईडीबीआई बैंक की स्थापना हुई।

IDBI bank का मुख्यालय कहाँ है?

idbi bank का मुख्यालय मुंबई में है।

तो दोस्तों आशा करते है की, आपको IDBI bank के बारे में काफी जानकारी मिली होंगी, यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों में ज़रूर share करे और हमे comments करके बताये।

About Rashmi Alone

I am a professional blogger from India. Here at "Hindi Sutra" I write all about Investment, Business, Internet, Management, Technology tips, Education, etc.

Leave a Comment