Kaushal Vikas Yojana in hindi | PMKVY Registration kaise kare

PMKVY in hindi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने Make in India के तहत बेरोज़गारी को देखते हुए कौशल विकास योजना की शुरुवात की। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है की, देश के सभी युवाओं को kaushal vikas yojana trainning देकर उन्हें उनके पसंद का काम देकर रोज़गार देना है, जिससे देश का विकास होने में भी मदद होती है।

तो आगे हम PMKVY kya hai in hindi, कौशल विकास योजना के लिए registration कैसे करें, PMKVY courses list, ट्रेंनिंग पीरियड इस सब के बारे में विस्तारित रूप से जानेंगे।

kaushal vikas yojana in hindi, कौशल विकास योजना क्या है,kaushal vikas yojana kya hai, pmkvy in hindi, Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana in Hindi, pmkvy kya hai in hindi, Objectives of PMKVY, pmkvy full form in hindi, PMKVY Helpline Number, benefits of pmkvy, पीएमकेवीवाई की जानकारी

PMKVY full form in hindi

PMKVY का full form “Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana – प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना” है।

कौशल विकास योजना क्या हैपीएमकेवीवाई की जानकारी

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana in Hindi: Make In India के तहत देश की बेरोज़गारी की समस्याओं को देखते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में ” प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना ” की शुरुवात की। भारत सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश में सभी युवा वर्ग को उनके कौशल का विकास करके उन्हें रोज़गार देना है।

इस योजना का लक्ष्य साल 2016-2020 के अंदर 1 करोड़ से अधिक युवायों को skill development training देना है, प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना में विभिन्न प्रकार के तकनीकी क्षेत्र भी शामिल किये गये है ताकि देश के सभी युवाओं को अपने पसंद के कौशल का विकास करने का मौका मिलेगा और हमारे देश को आगे बढने में मदद हो जाएगी। 

PMKVY Scheme NSDC – National Skill Development Corporation (राष्ट्रीय कौशल विकास निगम) और MSDE – Ministry of Skill Development and Entrepreneurship (कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय) द्वारा चलाई जाती है।

ये भी पढ़े :- PMJAY in hindi – प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना – Ayushman Bharat Yojanaक्या है 

Objectives of PMKVY in Hindi – पीएमकेवीवाई के उद्देश्य

Objectives of Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana in hindi: प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना का मुख्य उद्देश्य यह है की, देश के ऐसे युवायों को रोज़गार प्राप्त कर देना है जो बीच में स्कूल छोड़ देते है या फिर कम पढ़े-लिखे वाले होते है। जिससे देश का विकास होने में भी मदद होती है। आगे पीएमकेवीवाई के उद्देश्य क्या है यह जानते है।

  • पीएमकेवीवाई का मुख्य उद्देश्य देश के ऐसे युवायों को रोज़गार प्राप्त कर देना है जो बीच में स्कूल छोड़ देते है या फिर कम पढ़े-लिखे वाले होते है।
  • सरकार इस योजना अंतर्गत 24 लाख युवायों को अलग अलग क्षेत्र में प्रशिक्षण देना चाहती है जिसका कुल शुल्क 1500 करोड़ का है।
  • सरकार ने PMKVY training center भी खोले हुए है ताकि देश के युवा ऐसे प्रशिक्षण केंद्र में जाकर कौशल योजना का training पूरा करें और ट्रेनिंग पूरा होने के बाद उन्हें कौशल विकास योजना प्रमाणपत्र भी दिया जायेगा।
  • इस योजने अंतर्गत जो युवा कौशल पाठ्यक्रम को सफलता से पूरा करते है ऐसे युवाओं PMKVY Reward भी दिया जाता है।
  • PMKVY Certificate पूरे देश में मान्यता प्राप्त है और इसके आधार पर युवायों को Private job या Government job मिल सकेगा और देश को आगे बढ़ाने में भी मदद हो जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकार ने देश के युवायों के लिए PMKVY loan की भी सुविधा की गई है ताकि इस योजना में ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ सकें।

प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना के लिए पात्रता

पीएमकेवीवाई योजना में सहभागी होने के लिए या इस योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ qualification/योग्यता होनी चाहिए, जो निचे दी गई है।

  1. सबसे पहली बात यह है की, इस योजना में सहभागी होने के लिए युवा भारत के किसी भी राज्य का होना बहुत आवश्यक है। अगर युवा भारत का रहने वाला है तो ही वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है।
  2. PMKVY अंतर्गत कम पढ़े-लिखे, 10वीं, 12वीं या बीच में स्कूल छोड़ने वाले लाभार्थी कौशल विकास योजना प्रशिक्षण के लिए पात्र होते है।
  3. इस योजना के लिए आवेदक जिस किसी भी फ़ील्ड में आवेदन करना चाहता है, उस क्षेत्र के बारे में आवेदक को कुछ जानकारी होना आवश्यक है।
  4. सरकार द्वारा प्रशिक्षण पूरा होने के बाद रिवार्ड भी दिया जाता है।

अगर आप इस योजना में सहभागी होना चाहते है, तो आपको उपर दिए गये सभी पात्रताओं को पूरा करना होता है और इससे आप अपना भविष्य और हमारे देश को आगे बढ़ाने में मदद कर सकते है।

Kaushal Vikas Yojana Registration कैसे करें – PMKVY Registration in hindi

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana के लिए आपको सबसे पहले आवेदन करना होता है, उसके बाद आप PMKVY trainning कर सकते है। तो प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना के लिए आवेदन कैसे करना है यह हम नीचे जानेंगे।

  1. Kaushal Vikas Yojna Online Registration करने के लिए सबसे पहले आपको कौशल विकास योजना की http://www.pmkvyofficial.org इस ऑफिशियल website पर जाकर registration पर क्लिक करना है और उसके बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखेगा।
  2. और फिर उस registration form में आपका नाम, पता, E-mail इत्यादि की पूरी details ध्यान से भरनी होती है।
  3. Form भरने के बाद आप जिस Technical  field में trainning लेना चाहते है उस field को select करें। दोस्तों website पर 35-40 तकनीकी क्षेत्र की लिस्ट दी गयी है। आपको उसमे से अपनी पसंद की फ़ील्ड को चुनना होता है।
  4. अपने पसंद की फ़ील्ड के अलावा भी आपको एक और अतिरिक्त क्षेत्र को भी सिलेक्ट करना होता है।
  5. यह सब details भरने के बाद आपको trainning center ( प्रशिक्षण केंद्र ) को सिलेक्ट करना है।
  6. और फिर बाद में आपको form जमा करना होता है तो इसके लिए आपको submit button पर करना है।

इस तरह से आप kaushal vikas yojana online form भरकर या PMKVY online registration करके आप इस योजना का लाभ उठा सकते है।

Kaushal Vikas Yojana Documents 

PMKVY job या प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना प्रशिक्षण के लिए कुछ महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स होना बहुत जरूरी होते है। पीएमकेवीवाई योजना के लिए निचे दिए गये कागज़ात आवश्यक है।

  1. आधार कार्ड
  2. दो पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो
  3. परिवार के किसी एक सदस्य का आधार कार्ड – Aadhar card of any member of the family

ये भी पढ़े :- सुकन्या समृद्धि योजना की पूरी जानकारी  – sukanya samriddhi yojana in hindi

PMKVY Fees – प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना फ़ीस

प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना फ़ीस – आज बहुत से युवा ऐसे है जो अपने आर्थिक परिस्थिति की वजह से या फिर किसी अन्य कारण से कुछ सीख नही पाते और इसकी वजह से ही उन्हें पैसे भी नही मिल पाते और इससे उनकी कौशल का विकास नही हो पाता।

इसलिए सरकार ने इन सभी बातों का ध्यान रखकर हमारे देश के युवाओं या विद्यार्थियों को अपने पसंद के क्षेत्र में उन्हें प्रशिक्षण देकर रोज़गार प्राप्त कर देना, इसी उद्देश्य से प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना की शुरुवात की और इस योजना के प्रशिक्षण के लिए किसी भी प्रकार की fees नही रखी है।

Kaushal Vikas Yojana का लाभ उठाने के लिए आपको किसी प्रकार का शुल्क नही देना पड़ता। इस योजना का उपयोग आप free में कर सकते है। इससे आप अपने हुनर का विकास भी कर सकते है और अपने future को भी उज्ज्वल बना सकते है।

PMKVY training period

सरकार ने प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना अंतर्गत विभिन्न कोर्स लागू किये है और यह courses करने के लिए कुछ टाइम भी तय किया है। इन सभी कोर्स में कुछ कोर्स ऐसे है जो 3 महीने या 6 महीने के लिए होते है, या फिर कुछ ऐसे कोर्स है जो 1 साल के लिए भी होते है और कोर्स पूरा करने के बाद PMKVY Certificate भी दिया जाता है और पूरे देश में यह certificate मान्यता प्राप्त है।

PMKVY Helpline Number

अगर आपने Pradhan Mantri kaushal vikas yojana online form भरा है। और आपको इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करनी है। तो आप PMKVY toll free number – 1800 123 9626, student helpline No. – 8800055555 इस number पर कॉल करके information प्राप्त कर सकते है।

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana Courses in hindi

सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना के तहत कई अलग अलग क्षेत्र शामिल किये गये है। आवेदन करते समय आवेदक को इन क्षेत्रों में से एक अपने पसंद का और एक अन्य क्षेत्र को चुनना होता है। फॉर्म पूरा भरने के बाद आवेदक को उस क्षेत्र में ट्रेनिंग दी जाती है जो फ़ील्ड आवेदक ने सिलेक्ट की है।

कोर्स पूरा होने के बाद उन्हें पीएमकेवीवाई प्रमाणपत्र भी दिया जाता है और बाद में PMKVY job भी मिल जाती है। प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों का समावेश किया गया है, नीचे PMKVY Courses list / Name of PMKVY Sector Skill Councils दी गई है।

  1. भारतीय कृषि क्षेत्र कौशल परिषद – Agriculture Sector Skill Council of India 
  2. सौंदर्य और कल्याण सेक्टर कौशल विकास परिषद – Beauty & Wellness Sector Skill Council 
  3. भारतीय निर्माण कौशल विकास परिषद – Construction Skill Development Council of India
  4. हस्तशिल्प और क़ालीन सेक्टर – Handicrafts and Carpet Sector Skill Council
  5. परिधान, निर्माता और होम फर्निशिंग क्षेत्र कौशल परिषद – Apparel, Made-ups & Home Furnishing Sector Skill Council 
  6. कैपिटल गुड्स – Capital Goods
  7. खाद्य उद्योग क्षमता और कौशल पहल – FICSI – Food Industry Capacity and Skill Initiative
  8. बीएफएसआई – BFSI 
  9. इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र – Electronics Sector 
  10. भारतीय रत्न और आभूषण कौशल परिषद – Gem and Jewellery Skill Council Of India
  11. फर्नीचर और फिटिंग – Furniture & Fittings 
  12. भारतीय पाइपलाइन – Indian Plumbing Skill Council
  13. हेल्थ केयर – Healthcare Sector Skill Council
  14. आईटी / आईटीईएस – IT/ITes Sector Skill Council
  15. चमड़ा उद्योग सेक्टर कौशल परिषद – Leather Sector Skill 
  16. लौह और स्टील – Iron and Steel Sector Skill Council
  17. लाइफ साइंस सेक्टर कौशल विकास परिषद – Life Science Sector Skill Development Council
  18. बुनियादी सुविधाओं के उपकरण – Infrastructure Equipment Skill Council
  19. रसद क्षेत्र कौशल परिषद – Logistics Sector Skill Council
  20. बिजली क्षेत्र – Power Sector
  21. रबर कौशल विकास – Rubber Skill Development 
  22. मीडिया और मनोरंजन – Media and Entertainment Skill
  23. रिटेलर्स एसोसिएशन – Retailers Association’s
  24. भारतीय खनन क्षेत्र  – Mining Sector Skill Council of India
  25. खेल क्षेत्र – Sports Sector
  26. सुरक्षा क्षेत्र – Security Sector Skill Development Council
  27. दूरसंचार क्षेत्र कौशल परिषद – Telecom Sector Skill Council
  28. टेक्सटाइल सेक्टर कौशल – Textile Sector Skill Council (TSC)
  29. वस्त्र और हथकरघा – Clothing & Handlooms 
  30. पैन्ट और कोटिंग – Pants and coating
  31. हरित रोज़गार कौशल परिषद – Green Jobs
  32. विकलांग व्यक्तियों के लिए कौशल परिषद 
  33. पर्यटन – Tourism

तो आपको PMKVY in hindi, कौशल विकास योजना के लिए online form कैसे भरते है, प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना की काफ़ी जानकारी मिली होंगी। अगर आपको इस योजना के बारे और कुछ जानकारी चाहिए हो तो आप उपर दी गयी PMKVY Helpline Number पर call कर सकते है।

तो उम्मीद है की आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होंगी अगर यह पोस्ट पसंद आयी तो अपने दोस्तों में शेयर करें और हमे comments करके बताये। 

About Rashmi Alone

I am a professional blogger from India. Here at "Hindi Sutra" I write all about Investment, Business, Internet, Management, Technology tips, Education, etc.

2 thoughts on “Kaushal Vikas Yojana in hindi | PMKVY Registration kaise kare”

Leave a Comment