किसान क्रेडिट कार्ड क्या है? | What Is Kisan Credit Card In Hindi

दोस्तों आज हम Kisan Credit Card (KCC) के बारे मे जानेंगे। यह कार्ड किसानों को ही दिया जाता है, इस किसान क्रेडिट कार्ड की मदद से किसानों को खेती करने के लिए लोन भी मिलता है। तो चलते है निचे हम किसान क्रेडिट कार्ड क्या है, किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान, किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे, what is kisan credit card in hindi, इत्यादी के बारे जानेंगे।

किसान क्रेडिट कार्ड याने KCC का उपयोग कृषि काम के लिए या किसी अन्य प्रकार की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए कर सकते है। इसलिए यह Kisan Credit Card Scheme किसानों के लिए एक अच्छी और फ़ायदेमंद योजना है।

kisan credit card in hindi, pm kisan credit card, किसान क्रेडिट कार्ड किसे कहते हैं, kisan card kya hai, kcc kya hai, what is kcc, kisan credit card yojana in hindi, kisan credit card scheme hindi, kisan credit card scheme in hindi, किसान क्रेडिट कार्ड क्या है, kisan credit card benefits in hindi, what is kisan credit card in hindi, किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे, किसान क्रेडिट कार्ड के नुकसान, kisan credit card yojana in hindi,

किसान क्रेडिट कार्ड क्या है? – Kisan Credit Card In Hindi

यह किसान क्रेडिट कार्ड भारत सरकार की किसानों के लिए एक योजना है, जिसे KCC भी कहा जाता है। यह किसान क्रेडिट कार्ड योजना किसानों को खेती और फसल से संबंधित खर्चों के लिए नकद या ऋण की अनुमति देता है।

Kisan Credit Card इस योजना की शुरुवात वित्तमंत्री यशवंत सिन्हा ने 1998-1999 में की थी, यह कार्ड ATM कार्ड के जैसा ही होता है। यह किसान क्रेडिट कार्ड सिर्फ किसानों को ही दिया जाता है और इसका ब्याज़ दर भी बहुत कम होता है।

किसान क्रेडिट कार्ड इस योजना का मुख्य उद्देश यह है की, किसानों को खेती करने के लिए आर्थिक मदद उपलब्ध करके उनकी ज़रूरतों को और आवश्यताओं को पूरा करना। इस कार्ड की मदद से किसानों को खेती करने के लिए बहुत मदद मिली है।

किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत किसानों को एक पासबुक या क्रेडिट कार्ड दिया जाता है, यह Identity Card की तरह होता है, उसमे उनकी पूरी जानकारी होती है, जैसे की उनका नाम, पता, फोटो, अवधि, और ज़मीन की जानकारी इत्यादि।

किसान क्रेडिट कार्ड का उपयोग आप खेती से संबंधित सभी प्रकार के खर्चे जैसे की मशीनरी, बीज, खाद इत्यादि के लिए या किसी खेती संबंधित अन्य ज़रूरतों को पूरा करने लिए कर सकते है।

यह किसान क्रेडिट कार्ड Co-operative Bank, Regional Rural Bank, Public sector bank, Private sector bank द्वारा दिया जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड लेने के लिए कुछ Identity Proof यानि आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, और Address Proof, पासपोर्ट साइज़ का फोटो, आवेदन पत्र और बैंक का नो ड्यू सर्टिफ़िकेट यानि इससे यह पता चलता है की आपने पहले से ही किसी दूसरे bank से कर्जा लिया है या नही, यह जानना जरूरी होता है।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

How To Apply For Kisan Credit Card In Hindi: सबसे पहले किसान को अपने नज़दीक की किसी भी कृषि संबंधित बैंक में जाकर किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बारे मे पूरी जानकारी लेना जरूरी है, और जानकारी प्राप्त करने के बाद ही आवेदन पत्र और अपने पूरे डाक्यूमेंट्स के साथ apply करे।

एक बात ध्यान रखे की, किसान क्रेडिट कार्ड के बारे मे हर Bank के अपने अपने अलग नियम होते है और डाक्यूमेंट्स भी अलग अलग लगते है। KCC Apply करने के बाद bank आपके Application letter की पूरी जाँच करती है और यदि आपका आवेदन और डाक्यूमेंट्स पूरे और सही है तब आप इस योजना के लिए पात्र होते है।

आप Kisan Credit Card online भी निकाल सकते है, यदि आपको जिस किसी भी bank में kcc के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना है, तो ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको उनकी official website पर जाना होगा।

वहा पर Apply for credit card सिलेक्ट करके, वहा आपको Kisan Credit Card पर सिलेक्ट करना होगा। और फिर पूरा एप्लीकेशन फॉर्म ध्यान से पढ़कर जो पूछी गयी इनफार्मेशन भरनी होंगी, फिर Submit पर क्लिक करना होता है।

Kisan Credit Card बनाने के लिए सिर्फ किसान ही अप्लाई कर सकते है जैसे की, जो अपनी ज़मीन या खेती में उत्पादन कर रहा है, वह किसान जो किसी दूसरे के खेत में काम कर रहा है या फ़सल या कृषि संबंधित किसी उत्पादन से जुड़े किसान।

Kisan Credit Card Loan & Interest Rate

Kisan Credit Card Yojana में एक फ़सल लोन और दूसरा टर्म लोन यह दो तरह के लोन आते है और इन दोनों लोन में Interest rate कैसा लगता है यह भी हम निचे जानेंगे।

1. Crop Loan – फ़सल लोन

फ़सल लोन में किसान 3 लाख तक लोन ले सकता है, जिस पर लगभग 7% दर से interest याने ब्याज लिया जाता है। किसान समय पर लोन का भुगतान करता है तो उन्हें 3% छूट मिल जाती है और इसी प्रकार किसान समय पर loan का भुगतान करता है तो उसे 4% सालाना ब्याज रहता है।

2. Term Loan – टर्म लोन

टर्म लोन पर सरकार कोई Subsidy नही देती है। लोन देने वाली बैंक यह निर्णय लेती है की, 3 लाख के उपर लोन देना है और कितना देना है और इस पर लगने वाला ब्याज़ दर भी bank ही निर्धारित करती है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के फायदे – Kisan Credit Card Benefits In Hindi

  • किसान क्रेडिट कार्ड योजना यह सभी किसानों के लिए बहुत फ़ायदेमंद योजना रही है और इस कार्ड की मदद से किसानों को बहुत फायदे हो रहे है जैसे की:
  • इस KCC कार्ड की मदद से किसान अपनी खेती करने के लिये किसी भी कृषि संबंधित Bank से पैसे ले सकता है।
  • Kisan credit card की मदद से कोई भी किसान अपने खेत के लिए बीज, खाद, कीटकनाशक ख़रीद सकता है।
  • इस योजना के तहत लोन पर लगने वाला ब्याज़ दर भी बहुत कम होता है।
  • किसान क्रेडिट कार्ड लोन के लिए किसानों को हर साल आवेदन नही करना पड़ता, इसलिए वह बिना कोई तनाव से और आसानी से अपना काम कर सकता है।
  • Kisan Credit Card की वजह से किसान अपनी फ़सल का बिमा (crop insurance) भी कर सकता है।
  • किसी कारण से फ़सल या खेती का नुकसान हो जाता है जैसे की, बाढ़ में फ़सल का नष्ट होना या सूखा पड़ना ऐसे नुकसान के लिए तो उन्हें मुआवज़ा भी दिया जाता है।
  • SBI Kisan Credit Card से 3 लाख के लोन पर प्रोसेसिंग फ़ीस माफ़ की जाती है।

यह भी पढ़े:
1. ई-प्रशासन क्या है, E Governance के फायदे और नुकसान
2. Post Office मासिक आय योजना
3. पतंजलि स्वदेशी समृद्धि कार्ड क्या है?

FAQ For Kisan Credit Card In Hindi

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं?

इस किसान क्रेडिट कार्ड के लिए हम दो तरह से आवेदन कर सकते है, एक बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर और दूसरा पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है।

किसान क्रेडिट कार्ड का क्या लाभ है?

किसान क्रेडिट कार्ड के बहुत से लाभ है जैसे की, किसान के लिए बीज, कीटनाशक, उर्वरक, बिजली, डीजल शुल्क, आदि कार्यो के लिए नकद ऋण की अनुमति देता है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना कब शुरू हुई थी?

इस Kisan credit card योजना की शुरुवात 1998-1999 में वित्तमंत्री यशवंत सिन्हा ने की थी, यह कार्ड ATM कार्ड के जैसा ही होता है जो किसान को दिया जाता है।


तो दोस्तों आशा है की आपको, Kisan Credit Card Scheme के बारे मे काफी जानकारी मिली होंगी जैसे की, क्रेडिट कार्ड क्या है, किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान, किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे, what is kisan credit card in hindi, KCC in hindi, इत्यादी। यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों में शेअर करे और हमे comments करके बताये।

About Rashmi Alone

I am a professional blogger from India. Here at "Hindi Sutra" I write all about Investment, Business, Internet, Management, Technology tips, Education, etc.

Leave a Comment