Kisan Credit Card क्या है | KCC in Hindi

दोस्तों आज हम Kisan Credit Card ( KCC ) के बारे मे जानेंगे। यह कार्ड किसानों को ही दिया जाता है, किसान क्रेडिट कार्ड की मदद से किसानों को खेती करने के लिए लोन भी मिलता है।

किसान KCC इस card का उपयोग कृषि काम के लिए या किसी अन्य प्रकार की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए कर सकते है। इसलिए Kisan Credit Card scheme किसानों के लिए एक अच्छी और फ़ायदेमंद योजना है।

तो दोस्तों Kisan Credit Card क्या है ? किसान क्रेडिट कार्ड के क्या फायदे है, किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे इन सब के बारे मे हम विस्तारित रूप से जानेंगे।

What is Kisan Credit Card ( KCC ) in Hindi ? Kisan Credit Card Scheme Information in Hindi, किसान क्रेडिट कार्ड क्या है, How to apply for Kisan Credit Card in hindi

किसान क्रेडिट कार्ड क्या है ?

दोस्तों Kisan Credit Card इस योजना की शुरुवात वित्तमंत्री यशवंत सिन्हा ने 1998-1999 में की थी, यह कार्ड ATM card के जैसा ही होता है। 

नाबार्ड – National Bank for Agriculture and Rural Development इस संस्था ने कुछ प्रमुख बैंकों के साथ एक किसान क्रेडिट कार्ड योजना तैयार की और इस योजना की शुरुवात रिजर्व बैंक के साथ मिलकर की थी। 

किसान क्रेडिट कार्ड सिर्फ किसानों को ही दिया जाता है और इसका ब्याज़ दर भी बहुत कम होता है।

किसान क्रेडिट कार्ड इस योजना का मुख्य उद्देश यह है की, किसानों को खेती करने के लिए आर्थिक मदद उपलब्ध करके उनकी ज़रूरतों को और आवश्यताओं को पूरा करना। इस कार्ड की मदद से किसानों को खेती करने के लिए बहुत मदद मिली है।

किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत किसानों को एक पासबुक या क्रेडिट कार्ड दिया जाता है, यह Identity Card की तरह होता है, उसमे उनकी पूरी जानकारी होती है, जैसे की उनका नाम, address, फोटो, अवधि, validity time और ज़मीन की जानकारी इत्यादि।

किसान क्रेडिट कार्ड का उपयोग आप खेती से संबंधित सभी प्रकार के खर्चे जैसे की मशीनरी, बीज, खाद इत्यादि के लिए या किसी दूसरी प्रकार की ज़रूरतों को पूरा करने लिए कर सकते है।

Kisan Credit Card यह Co-operative Bank, Regional Rural Bank,  Public sector bank, Private sector bank द्वारा दिया जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड लेने के लिए कुछ Identity Proof यानि आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, और Address Proof, passport साइज़ का फोटो, भरा हुआ आवेदन पत्र और बैंक का नो ड्यू सर्टिफ़िकेट यानि इससे यह पता चलता है की आपने पहले से ही किसी दूसरे bank से कर्जा लिया है या नही, यह जानना जरूरी होता है।

How to apply for Kisan Credit Card in hindi ? Kisan Credit Card के लिए आवेदन कैसे करें ? 

दोस्तों, सबसे पहले उस किसान को अपने नज़दीक की किसी भी कृषि संबंधित bank में जाकर किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बारे मे पूरी जानकारी लेना जरूरी है और जानकारी लेने बाद ही आवेदन पत्र और अपने पूरे डाक्यूमेंट्स के साथ apply कर सकते है।

एक बात ध्यान रखे की, किसान क्रेडिट कार्ड के बारे मे हर bank के अपने अपने अलग नियम होते है और डाक्यूमेंट्स भी अलग अलग लगते है। apply करने के बाद bank आपके Application letter की पूरी जाँच करती है और अगर आपका Application letter और डाक्यूमेंट्स पूरे और सही है।

आप इस योजना के लिए पात्र रहे तो आपको Kisan Credit Card दिया जाता है उसके अंतर्गत लोन भी मिलता है। और फिर आप इस कार्ड उपयोग कर सकते है।

आप Kisan Credit Card online भी निकाल सकते है, आपको जिस किसी भी bank में क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना है तो उसके लिए आपको उनकी website पर जाना होगा।

वहा पर apply for credit card सिलेक्ट करके वहा आपको Kisan Credit Card पर सिलेक्ट करना होगा और फिर पूरा एप्लीकेशन ध्यान से पढ़कर जो पूछी गयी इनफार्मेशन भरनी होंगी और फिर form पूरा भरने के बाद submit पर क्लिक करना होता है।

Kisan Credit Card बनाने के लिए सिर्फ किसान ही apply कर सकते है जैसे की, जो अपनी ज़मीन या खेती में उत्पादन कर रहा है या फिर वो किसान जो किसी दूसरे के खेत में काम कर रहा है या जो फ़सल या कृषि संबंधित किसी उत्पादन से जुड़े है ऐसे किसान लोग इस प्रकार के कार्ड के लिए apply करके यह card प्राप्त कर सकते है और इसका उपयोग कर सकते है।

Kisan Credit Card Loan and interest rate in hindi :- 

Kisan Credit Card Yojana में एक फ़सल लोन और दूसरा टर्म लोन यह दो तरह के loan आते है और इन दोनों लोन में interest rate कैसा लगता है यह हम जानेंगे।

1) Crop Loan ( फ़सल लोन ) :-  

फ़सल लोन में किसान 3 लाख तक लोन ले सकता है जिस पर 7% दर से interest लिया जाता है। किसान समय पर लोन का भुगतान करता है तो उन्हें 3% छूट मिल जाती है और इसी प्रकार किसान समय पर loan का भुगतान करता है तो उसे 4% सालाना रहता है।

2) Term Loan ( टर्म लोन ) :- 

टर्म लोन पर सरकार कोई subsidy नही देती है। लोन देने वाली bank यह निर्णय लेती है की, 3 लाख के उपर लोन देना है और कितना देना है और इस पर लगने वाला ब्याज़ दर भी bank ही निर्धारित करती है।

Benefits of Kisan Credit Card Scheme in hindi | किसान क्रेडिट कार्ड योजना के फायदे :- 

किसान क्रेडिट कार्ड योजना यह सभी किसानों के लिए बहुत फ़ायदेमंद योजना रही है और इस कार्ड की मदद से किसानों को बहुत फायदे हो रहे है जैसे की, 

1) इस कार्ड की मदद से किसान अपनी खेती करने के लिये किसी भी कृषि संबंधित bank से पैसे ले सकता है।

2) इस card की मदद से कोई भी किसान अपने खेत के लिए बीज, खाद, कीटकनाशक ख़रीद सकता है। 

3) लोन पर लगने वाला ब्याज़ दर भी बहुत कम होता है। 

4) किसान क्रेडिट कार्ड लोन के लिए किसानों को हर साल आवेदन नही करना पड़ता इसलिए वह बिना कोई तनाव से और आसानी से अपना काम कर सकता है। 

5) Kisan Credit Card की वजह से किसान अपनी फ़सल का बिमा ( crop insurance ) भी कर सकता है इसलिए यह योजना बहुत अच्छी और फ़ायदेमंद योजना है।

6) किसी कारण से फ़सल या खेती का नुकसान हो जाता है जैसे की, बाढ़ में फ़सल का नष्ट होना या सूखा पड़ना ऐसे नुकसान के लिए तो उन्हें मुआवज़ा भी दिया जाता है।

7) SBI Kisan Credit Card से 3 लाख के लोन पर प्रोसेसिंग फ़ीस माफ़ की जाती है।

तो दोस्तों उम्मीद करते है की, आपको Kisan Credit Card Scheme के बारे मे काफी जानकारी मिली होंगी की, किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है, इस card का कैसे उपयोग करते है, किसान क्रेडिट card योजना के फायदे क्या है, Kisan Credit Card online apply kaise kare इन सब के बारे मे पूरी जानकारी मिली होंगी।

Read also :- Swadeshi Samriddhi Card in Hindi – पतंजलि स्वदेशी समृद्धि कार्ड 

आशा है की आपको ” Kisan Credit Card क्या है | KCC in Hindi ” हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी होंगी अगर यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों में शेअर करे और हमे comments करके बताये।

Leave a Comment