NFC क्या है – NFC Full Form, what is NFC in Hindi

दोस्तों आज हम जानेंगे NFC के बारे मे। आपने NFC का नाम तो सुना ही होगा जो Apple के मोबाइल या android जैसे phones में होता है। दोस्तों आपके मन मे एनएफसी के बारे मे बहुत से सवाल आये होंगे जैसे की, NFC क्या है, एनएफसी का पूरा नाम क्या है, NFC Full Form, इसका कैसे उपयोग करते है इत्यादि।

तो दोस्तों NFC यह एक wireless data transmission service है, जो bluetooth या wifi के जैसी ही काम करती है और एनएफसी से mobile payment, data send और received इत्यादि काम कर सकते है। तो दोस्तों हम NFC के बारे मे नीचे विस्तारित रूप से जानेंगे।

NFC का उपयोग कैसे करते है, nfc in android hindi, nfc enabled phones, what is nfc in mobile,what is the use of nfc, nfc ka full form in hindi, nfc क्या है

 

NFC full form | What is NFC in hindi ?

NFC means ” Near Field Communication ” यह एक ऐसी communication technology है, जिसका उपयोग हम केवल 4-5 सेंटीमीटर की दूरी पर ही कर सकते है।

एनएफसी यह एक wireless data transmission service है, जिसे bluetooth या wifi के जैसे ही use करते है। लेकिन आप NFC का उपयोग तब कर सकते है जब आपके पास NFC enable phones होगा यानि की आपके डिवाइस में NFC support होना चाहिए।

NFC के जरिये हम कोई data किसी दूसरे डिवाइस में भेज सकते है या received भी कर सकते है या फिर photo, video, document भी transfer कर सकते है या mobile payment भी कर सकते है, पर यह सब काम करने के लिए NFC enable phones होना बहुत आवश्यक है।

एनएफसी का उपयोग करना बहुत आसान होता है सिर्फ इसके लिए आपको दोनों डिवाइस आपस मे touch करने होते है और उसके बाद आप आसानी से NFC का उपयोग कर सकते है। एनएफसी में Electromagnetic Radio Field use करते है।

NFC में एक antenna होता है जो mobile में या battery के अंदर या mobile के back cover या top पर लगाया जाता है जो एक चिप के जैसा design किया हुआ होता है। device में NFC communication के लिए यह NFC antenna होना बहुत जरूरी है।

NFC standard को तीन distinct modes of operation में विभाजित किया गया है।

1) Peer to Peer

2) Reader / Writer
3) Card emulation

What is the use of NFC ? एनएफसी का उपयोग क्या है ? 

दोस्तों NFC की मदद से हम बहुत से काम कर सकते है जैसे की data transfer करना, shopping करने के बाद payment करना, device pair करना ऐसे काम कर सकते है। NFC का और कैसे उपयोग करते है यह हम नीचे जानेंगे।

1) NFC Tag 
2) Mobile payment
3) NFC Business card
4) Data Transfer करना
5) Device को Pair करना

1) NFC Tag :- 

छोटी-छोटी information जैसे password, data, document, कुछ personal information store करने के लिए NFC Tag का उपयोग किया जाता है। आप सोच रहे होंगे की यह NFC Tag क्या है।

तो दोस्तों NFC Tag यह एक प्रकार की चिप होती है जिसमे सिर्फ छोटी जानकारी store करके रखी जाती है। इसका उपयोग सिर्फ small information के लिए किया जाता है।

2) NFC Mobile से Payment करना :- 

दोस्तों जब आपको कहा पर online payment करना होता है तो आप debit card swipe machine में swipe करके पेमेंट करते है लेकिन अब NFC द्वारा मोबाइल से पेमेंट करना बहुत आसान और सिक्युअर हुआ है।

आप NFC mobile से आसानी से payment कर सकते है इसके लिए आपके पास NFC enable mobile होना चाहिए जिसमे आपके debit card की सब details save होनी चाहिए और बाद मे उस मोबाइल को swipe machine से touch करके आसानी से payment कर सकते है

NFC का एक फायदा यह है की, आपको debit या credit card अपने पास रखने की जरूरत नही पडती सिर्फ आपको इन card की पूरी details NFC mobile में save करनी होती है।

3) NFC Business card :- 

एनएफसी बिज़नेस कार्ड यह एक तरह का card ही होता उसमे एक छोटी चिप लगी होती है जिसमे आप अपने सभी details, contacts या फिर आपके business की पूरी details save करके रख सकते है।

जब कभी भी कोई भी व्यक्ति आपके NFC Business card को किसी दूसरे NFC enable mobile से touch करवाता है तो आपकी सारी details जो आपके उस कार्ड में है वो उसके एनएफसी मोबाइल में save हो जाती है। 

किसी को आपकी सारी details देनी होती है तो सिर्फ आपको एनएफसी बिज़नेस कार्ड उसके मोबाइल को टच करना होता है लेकिन इसके लिए उस device में NFC on होना चाहिए।

4) NFC से Data Transfer करना :-

एनएफसी में आपको दोनों device पेअर नही करना पड़ता केवल आपको दोनों मोबाइल आपस में touch करने होते है और उसके बाद आप कुछ भी data, photo, video, document send कर सकते है या received कर सकते है, इसके लिए मोबाइल में NFC on होना चाहिए।

आप 106, 212 या फिर 424 kilobits per second की speed से कोई भी data transfer कर सकते है। दोस्तों आप NFC enable mobile का उपयोग करते होंगे है, तो आप आसानी से data, document, photo इत्यादि transfer कर सकते है।

5) Device को Pair करना :- 

अगर एक डिवाइस दूसरे डिवाइस से bluetooth या wifi से कनेक्ट करना होता है तो हम password डालकर search करते है और उसके बाद डिवाइस कनेक्ट होते है

लेकिन NFC से डिवाइस पेअर करना है तो सिर्फ हमे दोनों phone पास लाने होते है और फिर दोनों मोबाइल अपने आप कनेक्ट हो जाते है।


तो दोस्तों आपको NFC full form, NFC क्या है, How to Use NFC, एनएफसी का उपयोग कैसे किया जाता है इन सब के बारे मे काफी कुछ जानकारी मिली होंगी

दोस्तों आप NFC use करना चाहते होंगे तो आपके पास NFC enable phone होना आवश्यक है।

Read also :- What is Computer Virus in HIndi – Types of Computer Virus in Hindi


उम्मीद है की आपको हमारी ” NFC क्या है, NFC Full Form, what is NFC in Hindi ” यह पोस्ट अच्छी लगी होंगी अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों शेअर करे और हमे comments करके जरुर बताये।  

Leave a Comment