Power bank in hindi – Power Bank क्या है | कैसे काम करता है ?

What is Power Bank in Hindi – आपने Power Bank का नाम तो सुना ही होंगा। Power Bank की मदद से mobile phone को charge किया जा सकता है।

आप सोच रहे होंगे की पॉवर बैंक से मोबाइल चार्ज कैसे करते है, पॉवर बैंक क्या है – कैसे काम करता है, How to use Power Bank, Advantages of Power Bank, power bank ख़रीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, Best Power Bank Brand in India, इन सब चीजों के बारे में हम आगे सविस्तर में जानेंगे।

What is Power Bank in Hindi- Advantages of Power Bank

Power bank का उपयोग कभी भी और कही पर भी कर सकते है। mobile या किसी device को charge करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

जब भी electric power available हो तब आप power bank को USB केबल से charge करके रख सकते है। और जब smartphone की battery down हो जाती है तब आप इस power bank का उपयोग करके अपना phone charge कर सकते है।

What is Power Bank in Hindi

Power Bank क्या है और कैसे काम करता हैPower Bank को Portable Batteries भी कहा जाता है। power bank की मदद से हम कभी भी और कही पर भी अपने किसी device को जैसे की mobile phone हो या camera इत्यादी को आसानी से charge कर सकते है।

पावर बैंक एक पोर्टेबल डिवाइस है, जो आपको किसी भी USB Port के बिना कहीं भी और कभी भी आपके मोबाइल फोन की बैटरी को चार्ज करने की सुविधा देता है। आज ज्यादातर सभी मोबाइल USB चार्जिंग सपोर्ट के साथ ही आते है।

आप माइक्रो USB port के साथ किसी भी डिवाइस को चार्ज करने के लिए power bank use कर सकते हैं। Market place में आज बहुत सी अलग अलग company के कई पॉवर बैंक देखने को मिलते है और उन power bank की price भी अलग अलग होती है।

उनमे से कुछ छोटे size के तो कुछ बड़े size के भी पॉवर बैंक उपलब्ध है। अगर आपको कही पर भी जाना होंगा तो आप small size power bank का इस्तेमाल करके आप उसे कही पर भी ले जा सकते है और mobile down होने पर इस power bank का आसानी से उपयोग कर सकते है।

Power Bank यह एक charger के जैसा ही काम करता है। इसके अंदर एक battery लगी होती है। आप इसे उसके साथ आये charger से चार्ज करके इसका उपयोग mobile phone down होने के बाद उसे use charge कर सकते है। power bank को आप अपने पास रख सकते है। और अपने साथ कही पर भी ले जा सकते है और इसका आसानी से इस्तेमाल भी कर सकते है।

पॉवर बैंक की साइज़ छोटी-बड़ी रहती है। आप अपने हिसाब से पावर बैंक को ख़रीदकर उसे इस्तेमाल कर सकते हैं। जब इलेक्ट्रिक पावर ना हो तब भी आप पावर बैंक की मदद से अपने डिवाइस को चार्ज कर सकते हैं और अपना काम कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपका पावर बैंक पहले से ही पूरा चार्ज होना चाहिए।

पॉवर बैंक का उपयोग – uses of power bank

how to use power bank in hindi: पावर बैंक से किसी device जैसे की, mobile phone, camera को charge करना बहुत आसान होता है। पॉवर बैंक से मोबाइल को चार्ज करने के लिए सबसे पहले आपका power bank charge होना बहुत आवश्यक होता है।

अगर आपका पॉवर बैंक full charge है तो उसके बाद ही आप अपने किसी device को कभी भी charge कर सकते है। Power Bank से आपका mobile phone charge होने पर आप आसानी से अपने काम के लिए mobile का इस्तेमाल कर सकते है।

यदि आपका power bank charge नही है तो उसे charge करना चाहिए और एक बात ध्यान रखे की, पॉवर बैंक फुल चार्ज होने पर फिर से उसे कभी भी चार्ज नही करना चाहिए। क्योकिं ऐसा करने पर उसकी battery ख़राब होने के chances होते है। power bank की battery down होने पर ही उसे चार्ज करे।

Advantages of Power Bank – पॉवर बैंक के फ़ायदे

Benefits of Power Bank in Hindi – पॉवर बैंक के फ़ायदे क्या हैपॉवर बैंक use करने से क्या फ़ायदे होते है यह हम नीचे जानते है।

1) light जाने पर भी आप इसकी मदद से अपना mobile charge कर सकते है। लेकिन इसके लिए आपको अपने power bank को full charge रखना होता है।

2) आप कभी बाहर गये और ऐसे में अपने mobile की चार्जिंग कम हो गयी या mobile charge न करने वजह से मोबाइल बंद हो गया, तो ऐसे वक्त आप इस का उपयोग करके अपने mobile को charge कर सकते है। आप कभी भी और कही पर भी इसका उपयोग कर सकते है।

3) power bank की वजह से आपके किसी काम में कोई इफ़ेक्ट नही पड़ेगा। आपका काम आसानी से होता है।

4) पॉवर बैंक की size बहुत छोटी होती है। इसकी वजह से आप उसे अपने bag में डालकर अपने पास ही रख सकते है।

5) इससे charging भी बहुत जल्द होती है। और इसलिए आपके किसी काम में कोई दिक्क़त भी नही आ सकती।

ये भी पढ़े  :- What is Li-Fi in Hindi – Li-Fi क्या है और कैसे काम करता है ?

Power Bank ख़रीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

एक अच्छा पॉवर बैंक ख़रीदना बहुत मुश्किल होता है। इसके लिए आपको power bank के बारे में अच्छी जानकारी होना आवश्यक है। तो power bank ख़रीदने से पहले हमे कोनसी बातो का ध्यान रखना होता है, यह हम नीचे जानेंगे।

  1. जब आप power bank ख़रीदते है, तो आपको यह देखना चाहिए की warranty period कितना है।
  2. उसमे अच्छी quality की battery लगी हो, ऐसा अच्छा और branded company का ही पावर बैंक ख़रीदना चाहिए। ज्यादातर नकली पॉवर बैंक आपके स्मार्टफोन को नुकसान भी पहुंचा सकते है, इसलिए आपको पहले यह देखना चाहिए की , उसमें लगी बैटरी अच्छी क्वॉलिटी की है भी या नही।
  3. power bank buy करते समय आपको एक बात जरुर ध्यान रखना चाहिए की, पॉवर बैंक का output वोल्टेज आपके mobile phone के बराबर होना चाहिए या उससे भी अधिक रहा तो भी अच्छा रहेगा।
  4. आप जो power bank ख़रीदना चाहते है उसकी battery strength आपके मोबाइल फ़ोन के battery जितनी होनी चाहिए।
  5. जितना ज्यादा mAh का पावर बैंक इस्तेमाल होंगा उतना अधिक mobile phone charge किया जायेगा।

इसलिए अपने mobile की battery से ज्यादा कैपेसिटी वाला power bank ख़रीदना चाहिए।

Best Power Bank Brand in India – best power banks in India

Best power bank: आज market place में ऐसी बहुत सी company है जो top, best power bank provide करती है। उसमे से हमने नीचे कुछ Top power bank brand list दी है। 

Top Power Bank Brands in India

1) Syska Port 100 Power Bank
2) Syska Power PRO 200 Power Bank
3) Intex IT-PB12.5K Power Bank
4) Ambran Pe -1111 Power Bank
5) MI 10000 MAH 2I Power Bank
6) Lenovo PA13000 CA1BX0CC4A640A 13000mAH Power Bank
7) Ambrane P-1310 NA 13000 mAh Power Bank
8) Pebble PB66 20000mAH Power Bank
9) Sony CP-V10A/BC 10000 MAH Power Bank
10) Ambrane P-2000 20800mAH Power Bank

आशा करते है की, आपको पावर बैंक के बारे में काफी जानकारी मिली होंगी तो उम्मीद करते है की , आपको हमारा ” What is Power Bank – Power Bank क्या है – कैसे काम करता है ” यह article अच्छा लगा होंगा। अगर आपको यह article पसंद आया तो अपने दोस्तों में जरुर share करे और हमे comments करके बताये।

1 thought on “Power bank in hindi – Power Bank क्या है | कैसे काम करता है ?”

Leave a Comment