Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana की पूरी जानकारी

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana – तो आज हम PM-KISAN Yojana के बारे में जानेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने फरवरी 2019 को किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुवात की।

इस योजना का मुख्य उद्देश यह है की, इस योजना के तहत किसानों को उनकी खेती के लिए आर्थिक मदद मिले। और इससे छोटे किसान खेती करने के लिए loan लेने पर मजबूर भी नहीं होंगे और उनकी इनकम बढने में भी मदद होंगी। और इससे किसानों की स्थिति भी बेहतर होंगी।

पीएम किसान योजना क्या है, इसके लिए कौन पात्र है और क्या documents की जरूरत होती है, इसके फ़ायदे, PM kisan scheme के लिए आवेदन कैसे करना है, इन सबकी जानकारी आगे सविस्तर में जानेंगे।

kisan samman nidhi yojna, pm kisan yojana list, pm kisan yojana in hindi, pm kisan nidhi yojana, pm kisan nidhi yojana ki jankari, pm kisan yojana ki jankari, pm kisan yojana online registration full process, pm kisan yojana online registration full process

PM Kisan Samman Nidhi Yojana – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है

भारत के 2019 अन्तरिम केंद्रीय बजट के दौरान 1 फरवरी 2019 को पीयूष गोयल द्वारा Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana की घोषणा की गई। पीएम किसान सम्मान निधि योजना अब देश के सभी किसानों के लिए लागू हुई है। फ़िर भी इसकीकुछ शर्ते रहेंगी ताकि जरूरत किसान लोग ही इस योजना फ़ायदा प्राप्त कर सकेंगे।

PMKSY इस स्कीम की प्रधानमंत्री ने फरवरी 2019 को शुरुवात की थी, उस वक्त केवल 12 करोड़ किसान ही इस yojana का लाभ उठा सकते थे। लेकिन सरकार ने इसमे कुछ बदलाव करते हुए कहा की, अब यह योजना 14.5 करोड़ किसानों के लिए लागू हो गई है। और इसलिए अब इसका budget भी 75 हजार करोड़ से बढ़ाकर 87 हजार करोड़ हो गया है।

केंद्र सरकार इस योजना में आनेवाला सारा ख़र्चा उठाएँगी। पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लक्ष्य साल 2022 तक किसानों की आय दुगनी करना है।

हर साल किसानों को 6000 हजार रूपये मिलेंगे

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के छोटे किसानों को हर साल सीधे उनके bank account में 6000 रुपए की राशि दी जाएगी। और सरकार द्वारा यह राशी 2-2 हजार रूपये तीन किस्तों में सीधे किसानों के खाते में जमा किये जायेंगे।

पीएम किसान योजना के तहत पहले सिर्फ़ छोटे और सीमांत किसान लोग, जिनके पास 2 हेक्टेयर या उससे कम खेती है, उन्हें ही इस स्कीम का लाभ मिलता था लेकिन अब इस योजना में सभी किसानों को लाभ मिलेगा।

ये भी पढ़े :- What is Sukanya Samriddhi Yojana – सुकन्या समृद्धि योजना की पूरी जानकारी

PM-KISAN Samman Nidhi Scheme के लिए पात्रता

PM Kisan Eligibility – केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना सिर्फ़ किसानों के लिए शुरू की गई है। तो दोस्तों किसानों को इस योजना का लाभ उठाने के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए यह हम जानेंगे।

1) इस योजना की शुरुवात हुई थी तब जिन किसान के पास 2 हेक्टेयर यानि 5 एकड़ या उससे कम खेती है वही किसान इस योजना के लिए पात्र हो सकता था लेकिन अब सरकार ने कहा है की, सभी किसान इस योजना के लिए पात्र हो सकते है।

2) यह स्कीम भारत के नागरिकों के लिए ही शुरू की गयी है। जो किसान इस योजना के लिए आवेदन करना चाहता है वह भारत का नागरिक होना चाहिए।

3) PM Kisan Scheme के लिए जिस किसान को apply करना है उसका ख़ुद का bank account होना जरूरी है। अगर किसी का बैंक में खाता नही है उसे पहले bank account open करना होंगा।

4) प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पहले केवल छोटे और सीमांत किसान ही आवेदन कर सकते थे लेकिन अब यह योजना सभी किसानों के लिए लागू हो गयी है।

PM Kisan Samman Nidhi Scheme documents

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए जरूरी कागज़ात – दोस्तों किसान को इस योजना के लिए apply करने के लिए कुछ documents की जरूरत होती है। इसके लिए क्या कागज़ात चाहिए यह हम जानेंगे।

1) आधार कार्ड

2) किसान को अपनी जमीन यानि खेती के कागज़ात देने होते है ताकि यह पता चले की उसके पास कितनी जमीन है।

3) किसान को अपनी ख़ुद के bank account के passbook की कॉपी देनी होती है।

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए कैसे आवेदन करें

How to apply for PM Kisan Samman Nidhi scheme – इस योजना के लिए किसान Offline और Online इन दो तरीकों से ही आवेदन कर सकते है।

Offline आवेदन – पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए किसान को अपने ग्राम पंचायत या पास के CSC Centre में जरूरी कागज़ात लेकर जाना होंगा, वहा से इस scheme के लिए आपका आवेदन होगा।

Online आवेदन – किसान सम्मान निधि योजना के लिए pmkisan.gov.in इस official website पर जाकर click करना होंगा। click करने के बाद आपके सामने एक form आयेगा उसमे आपको पूछी गयी पूरी जानकारी सही तरीके से भरनी होगी। यह सब जानकारी Portal पर भरनी होती है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के फ़ायदे

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana की शुरुवात की गई तब से इस योजना द्वारा किसानों को अपनी खेती के लिए बहुत फ़ायदे हो रहे है। तो PM Kisan Samman Nidhi Scheme benefits क्या है यह हम नीचे जानेंगे।

1) kisan samman nidhi scheme यह अब 14.5 करोड़ किसानों के लिए लागू हो गई है। किसान लोग ही इस scheme का फ़ायदा उठा सकते है।

2) इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रूपये दिए जायेंगे। यह राशी 2000-2000 रूपये तीन किस्तों में सीधे उनके bank account में जमा कर दिए जाते है।

3) इससे किसानों को खेती करने में और उनको उत्पादन में आय बढ़ाने में आर्थिक मदद मिलेंगी।

4) योजना के तहत हर साल धनराशी प्राप्त करने पर किसानों की स्थिति में बदलाव आयेगा और वे कर्ज लेने पर भी मजबूर नही होंगे।

ये भी पढ़े :- डाकघर मासिक आय योजना की पूरी जानकारी – Post Office Monthly Income Scheme 

तो इस तरह से आपको ” प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ” की काफ़ी जानकारी मिली होंगी। उम्मीद है की आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होंगी अगर यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों में जरुर share करे ताकि वो भी इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

Leave a Comment