Surakshit Matritva Aashwasan Yojana – सुमन योजना क्या है?

केंद्र सरकार ने Pradhan mantri Suman Yojana इस नई योजना की शुरुवात की है। जिसे Surakshit Matritva Aashwasan Yojana कहते है। तो इस पोस्ट में हम सुमन योजना क्या है, इसका उद्देश, विशेषताए और फ़ायदे इन सबके बारे में आगे जानेंगे।

pradhan mantri surakshit matritva abhiyan, government facilities for pregnant ladies, सुरक्षित मातृत्व योजना, surakshit matritva aashwasan yojana, surakshit matritva aashwasan scheme, pradhan mantri surakshit matritva abhiyan in hindi, government facilities for pregnant ladies, government pregnancy benefits, how to get 6000 rs for pregnant, government scheme for pregnant ladies

Surakshit Matritva Aashwashan Yojana Details – सुमन योजना क्या है

Pradhan mantri Suman Yojana – केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने गर्भवती महिलाओं, नवजात शिशु और माताओं को शून्य लागत पर गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए दिल्‍ली में Ministry of Health and Family Welfare – स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय की केन्‍द्रीय परिषद के 13वें सम्‍मेलन में 10 ऑक्टोबर 2019 को Suman Yojana यानि सुरक्षित मातृत्‍व आश्‍वासन योजना की शुरुआत की है।

देश में फिलहाल 80% प्रसव यानि delivery को अस्पताल या प्रशिक्षित नर्स की निगरानी में कराया जाता है। लेकिन सरकार के इस योजना का लक्ष्य 80 प्रतिशत को बढ़ाकर 100 प्रतिशत कराना है। इस योजना के तहत सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं पर जाने वाले लाभार्थी कई मुफ्त सेवाओं के हकदार होंगे।

ये भी पढ़े :- What is Sukanya Samriddhi Yojana – सुकन्या समृद्धि योजना की पूरी जानकारी

Surakshit Matritva Aashwasan Yojana का उद्देश

पीएम सुमन योजना – प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का उद्देश्य देश के गर्भवती माता और शिशु का मृत्यु दर कम करना और सभी रोके जा रहे मातृ और नवजात शिशुओं को रोकना है। यह योजना माँ और नवजात शिशु को सकारात्मक और तनाव मुक्त जन्म का अनुभव प्रदान करती है।

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना में यह भी निश्चित किया गया है की, माता के साथ साथ बच्चे को भी सही पोषण मिले और उनकी पूरी तरह से देखभाल हो जाये। और उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े।

SUMAN Yojana Benefits – पीएम सुमन योजना के लाभ

सरकार की पीएम सुमन योजना के अंतर्गत गर्भवती महिला और नवजात शिशुओं को प्रसव और उसके बाद मुफ़्त में स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान किया जायेगा। और उसके साथ साथ उन्हें और भी लाभ दिए जायेंगे। तो पीएम सुमन योजना के क्या फ़ायदे है यह आगे दिए गये है।

1) प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गर्भवती महिला और शिशु को delivery के 6 महीने के बाद तक free में स्वास्थ्य का लाभ मिलेगा।

2) सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना के तहत गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाओं को सरकारी अस्पताल में मुफ्त जांच के अतिरिक्त प्रसव के दौरान आनेवाला ख़र्चा और बच्चे के जन्म के बाद मुफ्त दवाइयों का खर्चा केंद्र सरकार उठाएगी।

3) पीएम सुमन योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित मातृत्व की गारंटी उपलब्ध करायी जाएगी।

4) delivery के वक्त सरकारी अस्पताल में जाने के लिए और प्रसव के बाद अस्पताल से छुट्टी होने पर घर आने के लिए भी मुफ़्त में Ambulance Service का लाभ दिया जायेगा।

5) गर्भवती महिला और उसके गर्भ में पल रहे शिशु के सेहत की जानकारी के लिए गर्भवती महिला को डिलीवरी के पहले का चेकअप अनिवार्य कर दिया गया है।

6) सुमन योजना के तहत भारत सरकार ने गर्भवती महिलाओं की 100 प्रतिशत Safe Delivery कराने की ज़िम्मेदारी ली है।

7) इस योजना का लाभ अब देश के गर्भवती महिलाओं, शिशु और माताओं का free में मिलेगा।

8) सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को निशुल्क दवाईयों का लाभ प्रदान किया जायेगा।

9) इस योंजना में चेक-अप के साथ साथ आयरन फोलिक एसिड सप्लीमेंट, टेटनस डिप्थीरिया इंजेक्शन, व्यापक एएनसी पैकेज का लाभ प्रदान किया जायेगा।

PM SUMAN Scheme के लिए Registration कैसे करें?

SUMAN Yojana का लाभ उठाने के लिए आप अपने सरकारी ज़िला अस्पताल में जाकर रजिस्ट्रेशन की प्रकिया करा सकते है वहा के लोगों द्वारा आप इस yojana की प्रकिया को पूरा कर सकते है।

PM SUMAN Scheme के बारे में और जानकारी जानने के लिए आप सरकारी अस्पताल या स्वास्थ्य केंद्र में जाकर और information प्राप्त कर सकते है।

ये भी पढ़े :- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना – आयुष्मान भारत योजना क्या है

तो उम्मीद है की, आपको Surakshit Matritva Aashwasan Yojana details in Hindi यह post अच्छी लगी तो आप अपने दोस्तों में जरुर share करेंगे और हमे comments करके बताये।

About Rashmi Alone

I am a professional blogger from India. Here at "Hindi Sutra" I write all about Investment, Business, Internet, Management, Technology tips, Education, etc.

Leave a Comment