Top 10 Home Business Ideas with low investment in Hindi

दोस्तों आज हम बात करेंगे Top 10 Home Business Ideas with low investment in Hindi के बारेमे, हम सभी Business करना चाहते है लेकिन हम पहले यह सोचते है की, बिज़नेस करने के लिए बहुत पैसा लगेगा। पर दोस्तों ऐसा नही है की, बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको बड़ी राशि की इन्वेस्टमेंट ही करनी होती है, आप कम पैसों में भी अपना काम शुरू कर सकते है।

जैसे की, आप घर पर ही अचार बनाने का, पापड़ बनाने का काम कर सकते है या फिर आप कपड़े सिलाई और ड्रेस डिज़ाइनिंग का काम भी कर सकते है। ऐसे काम में आपको ज्यादा इन्वेस्ट भी नही करना पड़ेगा और घर बैठे ही बड़ी आसानी से आप ये काम करके अच्छे पैसे भी कमायेंगे।

तो दोस्तों ऐसे ही और कुछ लघु उद्योग या Business Ideas from Home in Hindi के बारे में हम विस्तारित रूप से जानेंगे।

Top 10 Home Business Ideas with low investment in Hindi

Home Business Ideas with low investment in Hindi | Laghu Udyog in Hindi ( लघु उद्योग )

1) अचार बनाने का उद्योग ( Making Pickle Business )

दोस्तों आप घर पर ही बिज़नेस करना चाहते है तो आपके लिए यह एक बहुत अच्छा काम हो सकता है। आप घर पर ही अचार बनाकर उसे मार्केट / बाजार में बेच सकते है।

अचार बनाने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट भी नही करनी पडती है सिर्फ आपको अचार बनाने के लिए जो कुछ सामग्री लगती है उसका ही खर्चा करना पड़ता है। यह एक ऐसा बिज़नेस है जो आप कम पैसो में ज्यादा इनकम कमा सकते है। 

अलग अलग तरह के अचार होते है जैसे की आम का अचार, मिर्ची का अचार, नींबू का अचार इत्यादी। शुरुवाती समय में आप घर पर ही यह सभी प्रकार के स्वादिष्ट अचार बनाकर उसे डब्बे में पैक करके बाजार में बेच सकते है। आप किसी प्रिंटिंग प्रेस की मदद से packing पर अपना नाम भी दाल सकते है। 

2) मसाला उद्योग (spice business )

मसाला उद्योग यह भी एक बहुत अच्छा और फायदेमंद बिज़नेस है जो आप आसानी से कर सकते है। घर हो या होटल या फिर बड़ा कोई रेस्टोरंट हो हर कोई अपना खाना टेस्टी और स्वादिष्ट बनाने के लिए अच्छे मसाले का जरुर उपयोग करते है।

दोस्तों आप घर पर ही अलग अलग प्रकार के मसाले बना सकते है। शुरू में आप कम खर्च में ही मसाला बनाने के लिए जो सामान लगता है आपको उसका ही खर्चा आता है इसमे आपको ज्यादा पैसे लगाने की जरूरत भी नही पडती बल्कि आप कम खर्चे में भी अपना मसाला बनाने का काम शुरू कर सकते है। बना हुआ मसाला पैकिंग करने के लिए आप शुरू में पाउच का उपयोग कर सकते है।

जैसे ही आपका बना हुआ मसाला बाजार में ज्यादा फेमस हो रहा होंगा तो आप धीरे धीरे मसाला बनाने का उद्योग बढ़ा सकते है। अलग अलग तरह के मसाले बनाकर भी आप अच्छे पैसे कमा सकते है।

3) पापड़ उद्योग

दोस्तों पापड़ बनाकर उसे बेचना यह एक बहुत अच्छा बिज़नेस है लेकिन पापड़ बनाने के लिए बहुत मेहनत करनी पडती है पर इससे आप बहुत अच्छा पैसा भी कमा सकते है। अलग अलग तरह के पापड़ होते है और अलग अलग प्रकार के पापड़ बनाने के लिए अलग अलग सामग्री की जरूरत पडती है।

पापड़ बनाने के लिए जो कुछ भी सामान लगता है उसे खरीदकर आप घर बैठे ही पापड़ बना सकते है इसके लिए आपको कुछ महिलाए या कामगार की मदद लेनी पडती है। आज बाजार में पापड़ की बहुत मांग है। आप पापड़ बनाने का उद्योग शुरू करके अच्छे पैसे कमा सकते है। 

4) सजावट करने का काम ( Decoration Business )

दोस्तों घर, स्कूल, ऑफिस या फिर किसी अच्छे जगह पर बहुत से कार्यक्रम या फंक्शन होते है तो उसमे सबसे अहम हिस्सा सजावट का होता है।

Decoration या सजावट का काम करने के लिए किसी प्रकार की इन्वेस्टमेंट नही करनी होती है बल्कि डेकोरेशन करने लिए जो क्रिएटिव आइडियाज होते है वह आपके पास होना बहुत जरूरी है।

आपको इस प्रकार के बिज़नेस में कस्टमर के पैसों से ही उनके घर हो या ऑफिस को अच्छी तरह और बहुत सुन्दरता से सजाकर देना होता है, आप खुद को किसी प्रकार का खर्चा नही उठाना पड़ता। यह पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा Business है जो आप आसानी से कर सकते है।

5) हस्तकलाओं की वस्तु बनाकर बेचना ( Online handcraft )

दोस्तों आप माइक्रोन, वूलन की अच्छी और बेहतरीन वस्तुये बनाकर बाजार में बेच सकते है और इससे अच्छे पैसे कमा सकते है इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पडती है। आज बाजार में ऐसी चीजो को बहुत अच्छी कीमत मिलती है।

आप माइक्रोन, वूलन जैसे चीजो की या फिर आपको दूसरा कोई handcraft का काम आता है तो वह भी बनाकर आप बेच सकते है और अच्छी कमाई कर सकते है। दोस्तों आप इन चीजों को online बेचकर भी अच्छे पैसे कमायेंगे।  

6) सिलाई का काम करना ( Tailoring )

सिलाई का काम करना यह भी पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा बिज़नेस है। यह काम करने के लिए आपके पास सिलाई मशीन होना बहुत जरूरी है।

आजकल बहुत से अलग अलग और नये नये तरह के ड्रेसेस, ब्लाउज की फैशन चल रही है ऐसे में अगर आप ड्रेस, ब्लाउज सिलाई का काम शुरू कर सकते है तो आपको बहुत ही फायदा होगा और आप बहुत अच्छे पैसे भी कमायेंगे।

आप ड्रेस, ब्लाउज के अलावा भी स्कूल यूनिफार्म, ऑफिस के लिए यूनिफार्म, और भी कई तरह के सिलाई का काम कर सकते है या फिर आप दूसरों को सिलाई सिखाने का भी काम अच्छी तरह से कर सकते है और पैसे कमा सकते है।

आपको सिलाई का बिज़नेस शुरू करने के लिए कहा बाहर जाने की जरूरत भी नही पडती आप अपने घर पर ही यह काम बहुत आसानी से कर सकते है।

7) ब्यूटी पार्लर ( Beauty Parlour )

Beauty Parlour यह एक ऐसा काम है जो आप घर में रहकर भी बड़ी आसानी से कर सकते है। ब्यूटी पार्लर शुरू करने के लिए आपको कुछ कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स खरीदने पड़ते है। आप कम पैसों में भी ब्यूटी पार्लर की शुरुवात कर सकते है। महिलाओं के लिए यह पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा बिज़नेस हो सकता है।

8) अनुवाद ( ट्रांसलेशन ) करने का काम करना ( Translation Work )

दोस्तों अगर आपको ट्रांसलेशन का काम अच्छी तरह से आता है तो आप इससे बहुत पैसे कमा सकते है।

आज बहुत सी ऐसी Website है जैसे, Freelancer.com, Upwork.com, moneypantry.com, gengo.com और moneybies.com यह language ट्रांसलेशन करने के लिए काम देती है।

दोस्तों ऐसे Online काम के लिए आपको कहा बाहर भी नही जाना पड़ता आप घर बैठे ही इस काम को आसानी से कर सकते है। इस काम के लिए आपको सिर्फ एक computer और internet की जरूरत पडती है।  

9) Mess Service ( Tiffin Service )

दोस्तों Mess Service या टिफिन सेंटर यह भी पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा और फायदेमंद बिज़नेस है । जो आप घर पर ही शुरू कर सकते है।

आज बहुत से ऐसे लोग है जो किसी दुसरे शहर में पढने के लिए या फिर जॉब करने के लिए आते है। खाना यह एक उनकी जरूरत ही होती है, ऐसे लोगो के लिए आप टिफ़िन सेंटर या मेस सर्विस देकर उनकी जरूरत को पूरा कर सकते है।

आपका बना हुआ खाना स्वादिष्ट और पौष्टिक होना बहुत जरूरी है। आप शुरू में अपने घर से और कम खर्चे में ही इस बिज़नेस की शुरुवात कर सकते है। 

10) इवेंट मनेजमेंट ( Event Management ) :-

Event Management यानि किसी की शादी, बर्थडे पार्टी, या किसी के छोटे बड़े कार्यक्रम की पूरी व्यवस्था करने की जिम्मेदारी लेना यह भी पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा बिज़नेस है।

आजकल बड़े शहरों में महंगाई बहुत बढ़ चुकी है और इसलिए लोग अपने काम में बहुत व्यस्त रहते है। अगर उन्हें अपने घर में कोई प्रोगाम रखना होता है तो उन्हें समय नही मिलता की, वह प्रोग्राम की पूरी प्लानिंग करे, ऐसे वक्त में वह किसी Event Manager को यह काम देते है।

इस काम में आपको किसी तरह का खर्चा नही आयेगा। आप अच्छी तरह से यह काम करते है तो आपको घर बैठे ही इस काम के लिए आर्डर मिल जाती है

ये भी पढ़े  :- Business ideas with low investment in Hindi

तो दोस्तों आपको  Home Business Ideas और लघु उद्योग के बारे में काफी कुछ जानकारी मिली होंगी। और दोस्तों आपको  Top 10 Home Business Ideas with low investment in Hindi यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों में शेयर करे और हमे comments करके बताये।

Leave a Comment