Types of Investment In Hindi | इन्वेस्टमेंट क्या है? निवेश के प्रकार, निवेश कहा करे

Investment in Hindi, Types of Investment in Hindi: आज हम इस पोस्ट में इन्वेस्टमेंट याने निवेश के बारे में जानेंगे जैसे की इन्वेस्टमेंट क्या है, इन्वेस्टमेंट के प्रकार, निवेश कहा करे, इत्यादी।

हम म्यूच्यूअल फंड, शेयर बाजार में इन्वेस्ट तो करते है लेकिन इनके अलावा भी निवेश करने के बहुत से तरीके है जैसे की, bond, gold, घर, दुकान, जमीन जैसे चीजों में भी हम इन्वेस्ट या निवेश कर सकते है और अच्छा लाभ पा सकते है। तो दोस्तों हमने निचे इनसे जुडी बहुत महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है जिससे आपको investment प्रति काफी इनफार्मेशन मिल सकती है।

investment in hindi, investment in hindi meaning, types of investment in hindi, इन्वेस्टमेंट वेनुएस इन हिंदी, investment hindi meaning, meaning of investment in hindi, व्हाट इस इन्वेस्टमेंट, investment kitne prakar ke hote hain, what is investment in hindi, investment tips in hindi, investment definition in hindi, निवेश कितने प्रकार के होते हैं, investment kaha kare, investment kya hai, इन्वेस्टमेंट क्या है,

What Is Investment in Hindi – इन्वेस्टमेंट क्या है?

Investment, निवेश या विनियोग का मतलब है, कि एक परिसंपत्ति खरीदी जाती है या उस पैसे को बैंक में भविष्य में ब्याज प्राप्त करने के लिए रखा जाता है। निवेश/विनियोग एक कंपनी के शेयरों को खरीदने में शेयरधारक द्वारा खर्च की गई कुल राशि भी हो सकती है, याने प्रबंधन विज्ञान में इन्वेस्टमेंट का मतलब लंबी अवधि की बचत है।

इन्वेस्टमेंट में हम अपने पैसे को ऐसी जगह पर लगाते है, जिससे हमें भविष्य में जितने पैसे निवेश किये हैं उससे ज्यादा पैसा मिल सके। इसलिए हमने आपके लिए इन्वेस्टमेंट के बारे कुछ जानकारी, ideas और tips दी है।

Types Of Investment In Hindi – निवेश के प्रकार

1. Real Estate

इन्वेस्टमेंट के लिए Real Estate यह भी एक बहुत अच्छा पर्याय है, जहा निवेश करके आप अच्छा return पा सकते है। रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट में रिस्क बहुत कम होता है और आप इसमे निवेश करके बहुत अच्छा फायदा भी उठा सकते है।

आज घर, जमीन, बंगला, प्लाट या कोई प्रोपर्टी जैसे चीजों की कीमत बढ़ रही है, अगर हम इन चीजों में इन्वेस्ट करना चाहते है तो हमे अच्छे return की उम्मीद भी ज्यादा होती है।

2. Share Market

आप शेयर बाजार या स्टॉक मार्केट में निवेश तो कर सकते है, लेकिन आपको इसमे बहुत रिस्क भी उठानी पडती है क्योंकि इसमे फायदा और नुकसान कुछ भी हो सकता है।

अगर आप किसी कंपनी के शेयर खरीदते है तो आपको उस कंपनी का भागीदार माना जाता है। अगर कोई कंपनी फायदे में होती है तो उस कंपनी के शेयर के दर भी बढ़ते है और वही कंपनी घाटे में आती है तो उस कंपनी के शेयर दर भी कम होते है।

इसलिए दोस्तों आप किसी कंपनी के शेयर खरीदना चाहते है, तो उस कंपनी के बारे में पूरी और सही जानकारी लेने के बाद ही शेयर ख़रीदे। अगर आप जल्दबाजी में कोई फैसला लेते है तो आपको बहुत बड़ी कीमत चुकानी पडती है।

अगर आपको शेयर बाजार में निवेश करना ही है तो सबसे पहले शेयर बाजार के बारे में पूरी और सही जानकारी होना बहुत जरूरी है।

यह पढ़े: शेयर बाजार क्या है – शेयर बाजार में निवेश कैसे करे?

3. Gold (सोना)

आप तो जानते ही है की, समय के साथ साथ सोने के रेट कम-ज्यादा होता है। Gold के इन्वेस्ट में रिस्क कम होती है और इसमें इन्वेस्ट करने पर एक फायदा यह होता है जैसे की, आपको चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर यानि CAGR 9% तक मिलता है।

दोस्तों पैसा इन्वेस्ट करने के लिए गोल्ड यानि सोना यह भी एक बहुत अच्छा ऑप्शन है, जहा आप निवेश करके अच्छे लाभ पा सकते है।

4. Bond

इन्वेस्टमेंट के लिए Bond यह एक ऐसा ऑप्शन है, जहा छोटा-बड़ा कोई भी आम आदमी निवेश कर सकता है। जितने ज्यादा कालावधि तक आप bonds में इन्वेस्ट करेंगे उतना ही ज्यादा अच्छा return पा सकते है। इसलिए यह bonds एक भरोसेमंद, अच्छा और फ़ायदेमंद इन्वेस्टमेंट का प्रकार है।

5. Mutual Fund

Mutual Fund में आम आदमी से लेकर बड़े आदमी तक हर कोई निवेश कर सकता है। आप म्यूच्यूअल फंड में 500/- की राशी से भी निवेश की शुरुवात कर सकते है और अच्छा लाभ पा सकते है।

दोस्तों अगर कोई व्यक्ति म्यूच्यूअल फंड में पहली बार निवेश कर रहा है, तो उस निवेशक को अपनी आवश्यकताओं और निवेश की अवधि के अनुसार स्कीम में पैसा इन्वेस्ट करना चाहिए।

म्यूच्यूअल फंड यह उन लोगो के लिए बहुत फ़ायदेमंद रहता है, जिन्हें हर महीने की तनखा मिलती है। म्यूच्यूअल फंड में निवेश करके आप जितने ज्यादा समय तक निवेश को रखेंगे उतना ही अच्छा return मिलेगा।

आप Equity fund, Debt fund और Liquid fund जैसे म्यूच्यूअल फंड में पैसा इन्वेस्ट करके अच्छे return की उम्मीद कर सकते है।

ये भी पढ़े: Mutual Fund क्या है? और म्यूच्यूअल फण्ड के प्रकार


FAQs For Investment In Hindi

लोग इन्वेस्टमेंट क्यों करते हैं?

लोग इन्वेस्टमेंट याने निवेश इसलिए करते है, क्योकि यह इन्वेस्टमेंट पैसे को काम पर लगाने और संभावित रूप से धन की अधिक वृद्धि करने का एक प्रभावी तरीका है।

हमें निवेश करना चाहिए या बचत करनी चाहिए?

बचत निश्चित रूप से सुरक्षित है, परन्तु बचत की तुलना में कुछ ऐसे निवेश उत्पाद है जिसमे बहुत अधिक रिटर्न मिल सकता है, जैसे की Gold, Property, Bonds, Mutual Funds, Shares, इत्यादी।

टैक्स सेविंग के लिए सबसे अच्छा इन्वेस्टमेंट विकल्प क्या हैं?

टैक्स सेविंग के लिए इन्वेस्टमेंट यह अच्छा विकल्प है, जिसमे PPF, Fixed Deposits, ULIPs, ELSS, Life insurance plans, Bonds इत्यादी, यह टैक्स सेविंग के लिए सबसे अच्छे विकल्प हो सकते है।

क्या शेयर या स्टॉक में निवेश करना जोखिम भरा है?

हाँ, शेयर या स्टॉक में निवेश करना जोखिम भरा हो सकता है, परन्तु यह जोखिम के साथ उच्च रिटर्न निवेश विकल्प भी हैं। याने इसमे निवेश करते समय आप जो जोखिम उठाते हैं, उसके लिए आपको अधिक रिटर्न मिलता है।

तो आशा करते है की आपको, Investment in hindi, Types of investment in hindi, इन्वेस्टमेंट क्या है, इन्वेस्टमेंट के प्रकार, निवेश कहा करे, Investment tips, इत्यादी जानकारी अच्छी लगी होंगी। यदि आपको यह पोस्ट सही लगी तो हमें कॉमेंट्स करके बताये और अपने दोस्तों में जरुर शेअर करे।

About Rashmi Alone

I am a professional blogger from India. Here at "Hindi Sutra" I write all about Investment, Business, Internet, Management, Technology tips, Education, etc.

2 thoughts on “Types of Investment In Hindi | इन्वेस्टमेंट क्या है? निवेश के प्रकार, निवेश कहा करे”

Leave a Comment