Types of Investment in Hindi | निवेश क्या है? निवेश कहा करे?

Types of Investment in Hindi: आज हम निवेश के प्रकार के बारेमे जानेंगे, दोस्तों हम म्यूच्यूअल फंड, शेयर बाजार में इन्वेस्ट तो करते है लेकिन इनके अलावा भी निवेश करने के बहुत से तरीके है जैसे की, bond, gold, घर, दुकान, जमीन जैसे चीजों में भी हम इन्वेस्ट या निवेश कर सकते है और अच्छा लाभ पा सकते है।

तो दोस्तों Types of Investment in Hindi, निवेश करने के कितने प्रकार है ? निवेश कहा करे ? Where to invest इन सब के बारे में हम विस्तारित रूप से जानेंगे।

what is investment, types of investment in hindi, definition of investment in hindi, investment plan in hindi, investment kha kare, money investment tips in hindi, paise kaha invest kare hindi, best investment ideas in hindi, निवेश क्या है

what is investment – इन्वेस्टमेंट क्या है?

इन्वेस्टमेंट, निवेश या विनियोग का मतलब है, कि एक परिसंपत्ति खरीदी जाती है या उस पैसे को बैंक में भविष्य में ब्याज प्राप्त करने के लिए रखा जाता है। निवेश/विनियोग एक कंपनी के शेयरों को खरीदने में शेयरधारक द्वारा खर्च की गई कुल राशि भी हो सकती है। याने प्रबंधन विज्ञान में, निवेश का मतलब लंबी अवधि की बचत है।

याने इन्वेस्टमेंट में हम अपने पैसे को ऐसी जगह पर लगाते है जिससे हमें भविष्य में जितने पैसे निवेश किये हैं उससे ज्यादा पैसा मिल सके। इसलिए हमने आपके लिए Investment के बारे कुछ जानकारी, ideas और tips दी है।

Types of Investment in Hindi – निवेश के प्रकार

1. Real Estate

दोस्तों इन्वेस्टमेंट के लिए Real Estate यह भी एक बहुत अच्छा पर्याय है जहा निवेश करके आप अच्छा return पा सकते है और इसमे रिस्क बहुत कम होती है लेकिन आप रियल एस्टेट में निवेश करके बहुत अच्छा फायदा उठा सकते है।

आज घर, जमीन, बंगला, प्लाट या कोई प्रोपर्टी जैसे चीजों की कीमत बढ़ रही है अगर हम इन चीजों में इन्वेस्ट करना चाहते है तो हमे अच्छे return की उम्मीद भी ज्यादा होती है।

2. Share Market

दोस्तों आप शेयर बाजार या स्टॉक मार्केट में निवेश तो कर सकते है लेकिन आपको इसमे बहुत रिस्क भी उठानी पडती है क्योंकि इसमे फायदा और नुकसान कुछ भी हो सकता है।

दोस्तों अगर आप किसी कंपनी के शेयर खरीदते है तो आपको उस कंपनी का भागीदार माना जाता है। अगर कोई कंपनी फायदे में होती है तो उस कंपनी के शेयर के दर भी बढ़ते है और वही कंपनी घाटे में आती है तो उस कंपनी के शेयर दर भी कम होते है।

इसलिए दोस्तों आप किसी कंपनी के शेयर खरीदना चाहते है, तो उस कंपनी के बारे में पूरी और सही जानकारी लेने के बाद ही शेयर ख़रीदे। अगर आप जल्दबाजी में कोई फैसला लेते है तो आपको बहुत बड़ी कीमत चुकानी पडती है।

अगर आपको शेयर बाजार में निवेश करना ही है तो सबसे पहले शेयर बाजार के बारे में पूरी और सही जानकारी होना बहुत जरूरी है।

ये भी पढ़े :- शेयर बाजार क्या है ? share market tips, share types in hindi

3. Gold (सोना)

आप तो जानते ही है की, समय के साथ साथ सोने के रेट कम-ज्यादा होता है। Gold के इन्वेस्ट में रिस्क कम होती है और इसमें इन्वेस्ट करने पर एक फायदा यह होता है की, आपको चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर यानि CAGR 9% तक मिलता है।

दोस्तों पैसा इन्वेस्ट करने के लिए gold यानि सोना यह भी एक बहुत अच्छा ऑप्शन है जहा आप निवेश करके अच्छे return का लाभ पा सकते है।

4. Bond

इन्वेस्टमेंट के लिए Bond यह एक ऐसा ऑप्शन है जहा छोटा-बड़ा कोई भी आम आदमी निवेश कर सकता है। जितने ज्यादा कालावधि तक आप bonds में इन्वेस्ट करेंगे उतना ही ज्यादा अच्छा return पा सकते है। इसलिए bonds यह एक अच्छा और फ़ायदेमंद इन्वेस्टमेंट का प्रकार है।

5. Mutual Fund

Mutual Fund में आम आदमी से लेकर बड़े आदमी तक हर कोई निवेश कर सकता है। आप म्यूच्यूअल फंड में 500 /- की राशी से भी निवेश की शुरुवात कर सकते है और अच्छा लाभ पा सकते है।

दोस्तों अगर कोई व्यक्ति म्यूच्यूअल फंड में पहली बार निवेश कर रहा है तो उस निवेशक को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार, निवेश की अवधि के हिसाब से ऐसी स्कीम में पैसा इन्वेस्ट करना चाहिए।

म्यूच्यूअल फंड यह उन लोगो के लिए बहुत फ़ायदेमंद रहता है जिन्हें हर महीने की तनखा मिलती है। म्यूच्यूअल फंड में निवेश करके आप जितने ज्यादा समय तक निवेश को रखेंगे उतना ही अच्छा return मिलेगा।

आप Equity fund, Debt fund और Liquid fund जैसे म्यूच्यूअल फंड पैसा इन्वेस्ट करके अच्छे return की उम्मीद कर सकते है।

ये भी पढ़े :- What is Mutual Fund in Hindi ? Types of Mutual Fund 

तो दोस्तों आशा है की, आपको Types of Investment in hindi यानि निवेश करने के कितने प्रकार है और निवेश कहा करे इनके बारे में काफी जानकारी मिली होंगी। एक बात हमेशा याद रखें की, अगर आपको किसी फंड में पैसा इन्वेस्ट करना है तो सबसे पहले उसके बारे पूरी जानकारी लेना चाहिए और उसके बाद ही निवेश करे।

उम्मीद करती हूँ की आपको “Types of Investment in Hindi – निवेश कहा करे” हमारी यह पोस्ट अच्छी होंगी। अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी तो हमे कमेंट्स करके बताये और अपने दोस्तों में शेअर करे।

2 thoughts on “Types of Investment in Hindi | निवेश क्या है? निवेश कहा करे?”

Leave a Comment