Web Hosting in Hindi – Types of Web Hosting in Hindi

Web hosting in hindi: आज हम बात करेंगे Web Hosting के बारे में, अगर आप new blog या website बनाना चाहते है तो आपको Web Hosting के बारे मे जानना बहुत जरूरी होता है। web hosting / web server यह एक ऐसी जगह है, जहा internet में blog या website की files को store किया जाता है।

तो आगे हम वेब होस्टिंग क्या है, what is web hosting, web hosting definition, वेब होस्टिंग के प्रकार, web hosting कहा से ख़रीदे, free web hosting कोनसी है, और Web Hosting के बारे में और भी जानकारी सविस्तर में जानेंगे।

web hosting in hindi, types of web hosting, web hosting meaning, web hosting meaning in hindi, best web hosting, web hosting definition in hindi, what is web hosting in hindi

वेब होस्टिंग की परिभाषा – web hosting definition in Hindi

web hosting definition: जब एक होस्टिंग प्रदाता किसी वेबसाइट पर अपनी फ़ाइलों को संग्रहीत करने के लिए वेब सर्वर पर स्थान देता है, तो वे एक वेबसाइट की होस्टिंग कर रहा हैं। वेब होस्टिंग उन फ़ाइलों को बनाती है, जिनमें ऑनलाइन कुछ देखने के लिए जैसे की code, images इत्यादी के लिए वेबसाइट उपलब्ध होती हैं। आपके द्वारा देखी गई प्रत्येक वेबसाइट को एक सर्वर पर होस्ट किया जाता है।

What is Web Hosting in Hindi – वेब होस्टिंग क्या है

Web hosting meaning in hindi: जिस प्रकार से आपको अपने किसी product को रखने के लिए एक जगह की जरूरत होती है, वैसे ही online website के लिए भी एक Web Hosting की आवश्यकता होती है। Server पर जो हम Space यानि जगह खरीदते है, उसे ही Web Hosting कहते है।

India में ऐसी बड़ी बड़ी companies है जो हमे web hosting provide करती है और ऐसी company से हम web hosting लेते है और hosting plan के नुसार हम उन कंपनियों को हर साल पैसे देते है। Hostgator, Bluehost, Godaddy, Digital ocean ऐसी बहुत सी company है जो hosting service provide करती है।

Web Hosting की price आपकी site पर निर्भर करती है की, आपके website के लिए कोनसा hosting plan अच्छा रहेगा, अगर आपकी website बहुत बड़ी है तो उसके लिए आपको ज्यादा space की जरूरत होती है या फिर आपकी website पर बहुत ज्यादा traffic आता है तो उसके हिसाब से Fast sever जिसकी RAM ज्‍यादा हो, ऐसा hosting plan ख़रीदना पड़ता है।

Types of Web Hosting in Hindi – वेब होस्टिंग के प्रकार

किसी वेबसाइट पर सर्वर पर दी गई स्पेस की मात्रा होस्टिंग के प्रकार पर निर्भर करती है। वेब होस्टिंग के अपने ज़रूरतों के नुसार अलग अलग प्रकार होते है जो नीचे दिए गये है।

  1. Shared Hosting
  2. WordPress Hosting
  3. Dedicated Hosting
  4. VPS – Virtual Private Server Hosting
  5. Cloud Hosting

इन सब Web hosting types का सविस्तर विश्लेषण नीचे दिया गया है।

Shared Server Hosting

What is shared hosting: शेयर्ड होस्टिंग इसमे एक server होता है, जिसमे एक साथ बहुत से website होते है और यह सब वेबसाइट एक ही server computer में store रहते है। यह server सभी वेबसाइट को CPU time, RAM space और webspace share करने की service provide करता है।

Share Hosting का control panel user-friendly होता है, जिसके जरिये आप इस होस्टिंग को आसानी से manage कर सकते है। start-up के लिए यह एक सबसे बेहतर hosting plan है।

New blogger या website के लिए Shared Hosting यह एक सबसे अच्छा option है, जिससे वह अपने website को अच्छी तरह से और आसानी से manage कर सके। इस होस्टिंग की price भी बहुत कम होती है इसलिए Shared hosting को सभी आसानी से ख़रीद सकते है।

Benefits of shared hosting

शेयर्ड सर्वर होस्टिंग के कुछ फ़ायदे होते है जैसे की, start-up के लिए यह एक सबसे बेहतर hosting plan है, बाकि hosting plan से इसकी क़ीमत बहुत कम होती है और इसका C panel user friendly होता है। और छोटी website के लिए यह एक सबसे अच्छा ऑप्शन होता है, क्योकिं इसमे ज्यादातर resources की जरूरत नही पड़ती है।

Shared Hosting के जैसे फ़ायदे होते है वैसे ही कुछ नुकसान भी दिखाई देते है, जैसे की, यह सिक्यूरिटी के लिए बहुत मुश्किल होता है, इसमे दूसरों के साथ server share करने की वजह से इसकी loading speed भी कम होती है। यह hosting high traffic को handle नही कर सकता है।

WordPress Hosting

वर्डप्रेस होस्टिंग एक प्रकार की Shared Hosting ही होती है, इस hosting को wordpress site के लिए ही बनाया गया है। इस होस्टिंग में आपका server वर्डप्रेस के लिए ही configure किया जाता है। आपको पहले से ही इस site के साथ कुछ plugins, caching दिए जाते है, जिससे आपकी site secure रहे। आप अपने website को आसानी से handle कर सकते है और आपकी wordpress site को इस hosting से अच्छी speed provide की जाती है।

Dedicated Server Hosting

डेडिकेटेड होस्टिंग में जो server होता है, वह सिर्फ़ एक ही website को store करके रखता है, इसलिए यह hosting बहुत तेज़ी से काम करता है। यह होस्टिंग सभी प्रकार के hosting से बहुत expensive होता है, इसलिए यह होस्टिंग उन website के लिए अच्छा है, जिनकी website पर ज्यादा traffic आते है और वह जो expensive यानि महेंगे server का खर्च कर सकते है।

Advantages of dedicated web hosting

Dedicated Hosting से अच्छे benefits मिलते है जैसे की, यह hosting सबसे ज्यादा secure होता है, आप इसे share नही कर सकते है और जो चाहे install कर सकते है, इसमे एक ही website होने के कारण यह high और effective performance देता है और इसमे कस्टमर को full control दिया जाता है और full root access भी मिलता है।

Dedicated Hosting E-Commerce website जैसे की, Amazon, Snapdeal, Flipcart यह company Dedicated Hosting का उपयोग करती है।

VPS – Virtual Private Server Hosting – what is VPS hosting in hindi

vps hosting meaning: VPS Hosting की क़ीमत डेडिकेटेड होस्टिंग से बहुत कम होती है, जिनकी website पर ज्यादा traffic है लेकिन वह ज्यादा पैसे ख़र्च नही कर सकता है ऐसे website के लिए VPS Hosting ज्यादा फ़ायदेमंद होती है। वर्चुअल प्राइवेट होस्टिंग में virtualisation technology का उपयोग किया जाता है।

Virtual Private Server Hosting में एक ही server होता है लेकिन उस एक ही server को बहुत से virtual servers में divide कर दिया जाता है। इसमे हर एक वेबसाइट का virtual server अलग अलग हिस्सों में बाँट दिया जाता है, लेकिन main server ही सभी virtual server share करता है।

Virtual Private Hosting में client Shared hosting से ज्यादा traffic control कर सकता है लेकिन यह शेयर होस्टिंग से ज्यादा expensive होता है। वीपीएस होस्टिंग में आपको hosting company द्वारा एक server प्रदान किया जाता है जिसमे आप जब चाहे operating system install कर सकते है या change कर सकते है।

Benefits of vps hosting

VPS Hosting का यह फ़ायदा होता है की, यह बहुत secure होता है और साथ ही साथ अच्छा और बेहतर performance प्रदान करता है। website की ज्यादा traffic होने पर भी speed down नही होती है, क्योंकि यह होस्टिंग किसी दूसरी website space का उपयोग नही करती है। इसमे users को अच्छा और बेहतर support provide किया जाता है।

Cloud Hosting – Cloud Hosting in Hindi

आज Web hosting के प्रकार में Cloud Hosting को सबसे best hosting माना जाता है। इसमे group of server होता है जिसे cloud कहा जाता है, जो website host करता है। और इसमे खास security provide की जाती है और इसमे server down होने के chances बहुत कम या ना के बराबर होते है। और तो और इसमे website की high traffic को भी आसानी से control किया जाता है।

क्लाउड होस्टिंग सभी प्रकार के होस्टिंग से बहुत महँगी होती है, इसमे बहुत सारे सर्वर एक साथ एक ही वेबसाइट के लिए work करते है, यह बहुत ज्यादा secure होस्टिंग होती है। लेकिन इसमे root access provide नही किया जाता है।

Where to buy Hosting – होस्टिंग कहाँ से ख़रीदे?

अगर आपकी new website है और आप उसे hosting पर डालना चाहते है तो आपके ज़रूरतों नुसार hosting plan choose करना चाहिए। जब आपकी site पर ज्यादा traffic आता है और आपकी website popular हो जाती है तब आप महंगी और best web hosting को चुन सकते है। best hosting ख़रीदकर आप अपनी website को उस hosting पर shift कर सकते है।

लेकिन कोई भी वेब होस्टिंग लेने से पहले आपको उसके बारे मे सब जानकारी जानना जरूरी होता है जैसे की, hosting price, जिस company का आप hosting plan ख़रीदना चाहते है वह कितना support provide करते है, plan में जो कुछ भी free service add की गयी है वह सब मिलेगी या नही, इन सब के बातों के बारे में जानना बहुत जरूरी होता है।

Hosting Site – Free Web Hosting

ऐसी कुछ hosting site है, जिससे आप अपनी website के लिए सबसे अच्छा और बेहतर ऐसा hosting plan ख़रीदकर best web service का फ़ायदा उठा सकते है, तो कुछ hosting site या best web hosting है जो नीचे दी गयी है।

  • Hostgator
  • Bluehost
  • Digital Ocean
  • GoDaddy
  • iPage.com

तो उम्मीद है की आपको वेब होस्टिंग के बारे में काफी जानकारी मिली होंगी और आशा करते है की आपको हमारी “ What is Web Hosting – Types of Web Hosting in Hindi ” यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों में share करे और हमे comments करके बताये।

Leave a Comment