डिजिटल मार्केटिंग क्या है | Digital Marketing In Hindi, डिजिटल मार्केटिंग कैसे करे?

Digital marketing in hindi: किसी Product या Services को Promote करने का Digital Marketing या Online Marketing यह एक सबसे अच्छा और बढ़िया तरीका है। Social Media, Mobile Marketing, Search Engine, Affiliate marketing, Email, Google AdWord, Content Marketing द्वारा डिजिटल मार्केटिंग करके आप अपने किसी products को promote कर सकते है।

तो आगे हम डिजिटल मार्केटिंग क्या है, what is digital marketing in hindi, डिजिटल मार्केटिंग कैसे करे, digital marketing meaning in hindi, internet marketing in hindi, इसके फ़ायदे, इनके बारे मे विस्तारित रूप से जानेंगे।

what is digital marketing in hindi, digital marketing meaning in hindi, डिजिटल मार्केटिंग क्या है, digital marketing in hindi, digital marketing kya hai, digital marketing kaise kare, digital marketing course kaise kare, benefits of digital marketing in hindi, internet marketing in hindi, digital marketing business kaise kare, ऑनलाइन मार्केटिंग, डिजिटल मार्केटिंग कैसे करे,

Digital Marketing Definition In Hindi

मोबाइल या कंप्यूटर जैसे Digital Instruments से अपने Products या Brand को Global market में लोगों तक पहुँचाना, उसे ही डिजिटल मार्केटिंग कहते है। Internet और Digital communication के माध्यम से Digital Marketing किया जाता है।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है – What Is Digital Marketing In Hindi

इंटरनेट और डिजिटल संचार के अन्य रूपों का उपयोग करके संभावित ग्राहकों से जुड़ने के लिए ब्रांडों के प्रचार को डिजिटल मार्केटिंग कहते है। इसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जाता है, जिसमे टेक्स्ट और मल्टीमीडिया संदेश, ईमेल, सोशल मीडिया और वेब-आधारित विज्ञापन इत्यादी शामिल हैं।

डिजिटल मार्केटिंग या ऑनलाइन मार्केटिंग की शुरुवात होने के पहले, Companies को अपने उत्पाद की या फिर किसी सेवाओं की मार्केटिंग करने के लिए T.V., Newspaper, Radio, poster, banner जैसे Offline Advertising इनका उपयोग करते थे।

लेकिन आज कम्पनीज अपने products को प्रमोट करने के लिए Facebook, Twitter, pinterest, Reddit, WhatsApp, Instagram जैसे digital social media का उपयोग करके Digital Marketing करते है।

Digital Marketing यह अपने brand या career के लिए एक मुख्य strategy है। जैसे लोग online की ओर बढ़ रहे है, जिससे डिजिटल मार्केटिंग एक वास्तविक तरीका बन गया है, इसी कारण से संगठन अपनी services और product को बढ़ावा दे रहे है और साथ ही साथ वे ग्राहक के साथ बातचीत भी करते है।

Online marketing दो तरीके से किया जाता है, एक Offline Advertising जिसमे Newspaper, T.V., poster, banner शामिल है और दूसरा प्रकार online Advertising इसमे facebook, whatsapp, instagram, twitter, pinterest, reddit, अन्य website जैसे सोशल मीडिया का समावेश है।

Benefits Of Digital Marketing In Hindi – डिजिटल मार्केटिंग के फ़ायदे

अगर आपका किसी प्रकार business है या फिर आप website या blog पर काम रहे है, तो आप अपना व्यापार अच्छी तरह से और आगे बढ़ाने के लिए internet के जरिये marketing करते है। और यह मार्केटिंग traditional और modern इन दो तरीके से की जाती है और आपको इसके अच्छे फ़ायदे भी मिलते है।

आज तो सभी business के लिए digital marketing करना बहुत जरूरी और फ़ायदेमंद हुआ है। तो निचे हम डिजिटल मार्केटिंग के फ़ायदे क्या है यह जानेंगे:

  1. डिजिटल मार्केटिंग करने से sale process तेजी से करने में मदद होती है।
  2. इस प्रकार के मार्केटिंग से Customer को आसानी से टारगेट किया जा सकता है।
  3. डिजिटल मार्केटिंग किफायती होता है।
  4. Branding के लिए यह बहुत उपयोगी तरीका है।
  5. Control consumer के हाथ में रहता है।
  6. Customer से feedback लेना बहुत आसान और सिंपल होता है।
  7. यह बहुत सुविधाजनक है।
  8. इसका result भी बहुत अच्छा मिलता है।
  9. और इसे आसानी से Monitor किया जाता है।
  10. ब्रांड की निष्ठा बढ़ाने में भी मदद मिलती है।
  11. इससे खर्च भी कम लगता है और कम समय में इसका काम होता है।

How to Start a Digital Marketing Strategy

  1. Customer के पॉइंट्स को समझना चाहिए।
  2. एक मूल्य प्रस्ताव तैयार करना चाहिए। 
  3. आपको यह निश्चित करना चाहिए कि, आप कितना व्यापार उत्पन्न करना चाहते है।
  4. अपनी Lead Strategy के साथ-साथ अपनी Internal Growth Strategy को भी रेखांकित करना है।
  5. Affiliate Marketing, Inbound Marketing, Email, SEO और Online Advertising का मूल्यांकन करें।
  6. अपने Budget को निश्चित करना चाहिए।

डिजिटल मार्केटिंग कैसे करे?

Digital या online marketing कैसे करते है: आजकल ज्यादा से ज्यादा लोग internet का उपयोग कर रहे है और इसी कारण की वजह से अपनी प्रोडक्ट या सेवाओं की digital या online marketing कर रहे है और अपने बिज़नेस में success भी हो रहे है, इतना ही नही बल्कि राजनीतिक पार्टियाँ भी अपने पार्टी के प्रचार के लिए Online Marketing का इस्तेमाल कर रहे है।

तो Types of Digital Marketing या Types of Online Marketing क्या है यह हम नीचे जानेंगे:

1. Affiliate Marketing

Affiliate marketing यह एक बहुत अच्छा और बेहतर तरीका है, जिसके माध्यम से आप अच्छे पैसे कमा सकते है इसके लिए आपको किसी company का Affiliate program join करना होता है। Market place में बहुत सी ऐसी online companies है, जो एफिलिएट प्रोग्राम की सुविधा प्रदान करती है। ऐसी कंपनी आपको अपने products या services को promote करके sale करने के बदले में अच्छा commission देती है।

2. SEO – Search Engine Optimization

SEO यह डिजिटल मार्केटिंग करने का एक बहुत अच्छा तरीका है, जिससे आपकी website पर अधिक से अधिक traffic या Viewers बढ़ने में मदद मिलती है। लेकिन इसके लिए आपको अपने blog या website के लिए high quality keywords और SEO guidelines की मदद लेना बहुत जरूरी होता है और इससे आपकी वेबसाइट first page पर या search result में भी सबसे पहले दिखाई देती है।

आपको अपनी website या blog को SERP – Search Engine Result Page के first page पर लाने के लिए SEO यह method use करना बहुत आवश्यक होता है। 

3. SMM- Social Media Marketing

आजकल तो सभी लोग facebook, linkedin, whatsapp, instagram, twitter जैसे social media का उपयोग करते है और digital marketing के लिए यह एक बहुत अच्छा और बढ़िया तरीका है, जिससे आप अपने target को ऑडियंस तक पहुँचा सकते है। अपने business को promote करने के लिए और बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया जैसे साधनों का उपयोग करके आप अपने व्यापार को बढ़ा सकते है। 

4. Email Marketing

ई मेल मार्केटिंग यह बहुत popular और effective digital marketing strategy है, जिससे आप अपनी किसी new product की information को Email के जरिये आप अपने customer तक पहुँचा सकते है। और तो और यह आपको अपनी website / blog पर ज्यादा से ज्यादा traffic लाने में सहायता करता है। यह customers के साथ direct contact करता है और आपकी website पर ग्राहकों को drive करने के लिए allows करता है।

5. Google AdWord

आपको अपने product / services को internet के जरिये लोगों तक पहुँचाने का और अपने व्यापार को बढ़ाने का Google AdWords यह Google का एक बहुत अच्छा और free तरीका है। इससे आप अपनी सेवाओं को आसानी से लोगों तक पहुँचा सकते है। 

Google AdWords में Display Advertising, Text Ads, Sponsored Search, blogging ads,Pop-up ads और भी बहुत से ads शामिल होते है और अगर आप अपनी website या blog पर ऐसे ads लगाते है तो इससे आप अच्छे पैसे भी कमा सकते है। 

6. Apps Marketing

आज ज्यादातर लोग smart phone use कर रहे है और यह digital marketing करने का एक बहुत बढ़िया तरीका है। बहुत से लोग internet पर अलग अलग और नये app बनाते है और उस app पर अपने किसी product या services को प्रमोट करते है और मार्केटिंग करके लोगों तक पहुँचाते है। इसलिए marketing के लिए यह काफी अच्छा तरीका बन गया है।

7. Content Marketing

Digital marketing का और भी एक बढ़िया तरीका है Content marketing। इसमे बहुत से प्रकार है जैसे की, text content, videos, images, infographic, webpages इत्यादी।

किसी उत्पाद के बारे में अच्छे content लिखना या फिर किसी product के image create करना और उसे promote करके लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करने का या फिर अपनी website पर traffic लाने का यह एक बहुत अच्छा और आसान तरीका है।

SEO, SMM, Affiliate marketing, PPC यह सब digital marketing examples है, अगर हमे इन सब के बारे में अच्छी और पूरी जानकारी है तो हम बड़ी आसानी से online marketing कर सकते है।

Best Online Digital Marketing Courses

आप सभी को ऐसा लगता होगा की, digital marketing jobs पाने के लिए या फिर future of digital marketing career बनाने के लिए या अपने किसी व्यापार को बढ़ाने के लिए आपको digital marketing course करना बहुत आवश्यक है। आप डिजिटल मार्केटिंग में कोर्स करना चाहते है तो उसके लिए आपको बहुत fees भी देनी पड़ती है, पर छोटे-बड़े लोगों के लिए पैसे देकर यह कोर्स करना बहुत मुश्किल होता है।

आज internet पर ही आपको digital marketing course की full information मिल जाती है। और उस तरीके से आप digital marketing course syllabus को पूरा कर सकते है। और इसमे अच्छा job करके आपको अच्छी digital marketing salary भी मिल जाती है।

यह भी पढ़े:
1. Freelancing क्या है और फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाये?
2. Affiliate Marketing क्या है, कैसे करे?
3. Network Marketing क्या है, नेटवर्क मार्केटिंग कैसे किया जाता है?

Online Digital Marketing Course India

India में ऐसे बहुत से online marketing course है, जिसके लिए सिर्फ़ आपके पास mobile, computer और high internet connection की जरूरत होती है। और फिर बाद में आप online digital marketing course कर सकते है।

नीचे ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग कोर्सेस दिए गये है:

  • TalentEdge
  • Digital Vidya
  • IMRI – Internet and Mobile Research Institute in Bangalore
  • AIMA – All India Management Association
  • DMTI – Digital Marketing Training Institute
  • DSIM – Delhi School of Internet Marketing
  • Digital Nest in Hyderabad
  • IIM – Indian Institute of Management in Bangalore
  • Indian Institute Of Management in Lucknow
  • School Of Digital Marketing in Pune

तो दोस्तों आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जैसे की, डिजिटल मार्केटिंग क्या है, what is digital marketing in hindi, डिजिटल मार्केटिंग कैसे करे, digital marketing meaning in hindi, internet marketing in hindi, इन सब के बारे काफी जानकारी मिली होंगी।

यदि आपको भी Digital Marketing में career बनाना है, तो Online Digital Marketing Courses कर सकते है और अच्छे पैसे भी कमा सकते है। तो दोस्तों उम्मीद है की आपको हमारी यह post अच्छी लगी होंगी तो हमे comments करके बताये और अपने दोस्तों में शेयर करें।

,

About Rashmi Alone

I am a professional blogger from India. Here at "Hindi Sutra" I write all about Investment, Business, Internet, Management, Technology tips, Education, etc.

2 thoughts on “डिजिटल मार्केटिंग क्या है | Digital Marketing In Hindi, डिजिटल मार्केटिंग कैसे करे?”

Leave a Comment