What Is Freelancing In Hindi | फ्रीलांसर, फ्रीलांसिंग क्या है?

इस पोस्ट में आज हम बात करेंगे Freelancing या freelancer के बारे में, दोस्तों Online Job से पैसे कमाने के लिए Internet पर बहुत से साधन है, जिस पर आप Online Work करके घर बैठे अच्छे पैसे कमा सकते है। तो इस आर्टिकल में हम Freelancing Job के बारे में जानेंगे जैसे की, Freelancing क्या है, What is freelancing in hindi, Freelancer websites list और फ्रीलांसर फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाये इन सब के बारे में जानेंगे।

what is freelancing, freelancing meaning in hindi, freelancing kya hai, what is freelancer in hindi, what is freelancing in hindi, freelancer kya hai, what is freelancer, freelancer in hindi, freelancer kya hota hai, freelance in hindi, फ्रीलांसर क्या है, फ्रीलांसर क्या होता है, freelancing kya hota hai, फ्रीलांसिंग क्या है,

Freelancing क्या है? – What is Freelancing In Hindi

यदि आपके पास Writing, Photography, Graphics Design, Programming, SEO, Website Development, Video Editing, Data Entrie, Digital Marketing, इत्यादि का ज्ञान, टैलेंट या कला है, और आप उस टैलेंट का उपयोग दूसरों के लिए करते है और उस काम के बदले में आपको पैसे मिलते है तो इसे ही Freelancing कहा जाता है।

अगर आपकी writing skill अच्छी है तो आप किसी Blogger या Website owner के लिए काम करके अच्छे पैसे कमा सकते है, आज बहुत से website owner या blogger ऐसे है जो Online Freelancer को ढूढ़कर उन्हें अपनी पोस्ट या आर्टिकल लिखने का काम देकर, उन्हें उस काम के लिए अच्छे खासे पैसे देते है। दोस्तों आप भी बहुत आसानी से Freelancing का काम करके अच्छे पैसे कमा सकते है।

यह Online Job from home without investment है। फ्रीलांसर, फ्रीलांसिंग के बारे में सिंपल वर्ड में कहा जाये तो, जिस व्यक्ति के पास कोई भी talent या skill है और वह अपनी स्किल का उपयोग किसी दूसरे व्यक्ति के लिए करता है और उसके बदले में उसे कुछ कमीशन या पैसे मिलते है, तब उस काम करने वाले व्यक्ति को Freelancer कहते है, और उस जॉब को Freelancing जॉब कहते है।

Best Freelance Websites For Beginners 2022

आज इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी freelance websites है, पर हमने आपके के लिए उनमेसे कुछ विश्वसनीय Freelancer Sites की list नीचे दी है:

  • Freelancer.com
  • Upwork.com
  • guru.com
  • Fiverr
  • Truelancer
  • Peopleperhour
  • Elance
  • Toptal
  • iFreelance
  • WorkNHire
  • Odesk
  • Simply Hired
  • 99 designs

आप इन साइट में से किसी भी साइट पर जाकर online work कर सकते है और अच्छे पैसे भी कमा सकते है। यह फ्रीलांसिंग का काम आप ऑनलाइन घर बैठे कर सकते है और आपको इन कामो के लिए तुरंत पैसे मिलते है।

Freelancing बिज़नेस में आपको एक फायदा यह होता है, की इसमे आपको किसी भी तरह की इन्वेस्टमेंट नही करनी होती है, सिर्फ आपको अपने skill और talent का उपयोग करना पड़ता है।

फ्रीलांसर कैसे बने – फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाये?

दोस्तों यदि आप Freelancing Jobs से अच्छी कमाई करना चाहते है, तो सबसे पहले आपको किसी Freelancing website पर अपना एक account बनाना पड़ता है, और एक अच्छा प्रोफाइल बनाकर उसमे आपकी कुछ जानकारी डालनी होती है जैसे की working experience, आप कैसा और किस प्रकार का काम करना चाहते है इत्यादि।

आप फ्रीलांसिंग पर घर बैठे ही किसी भी तरह का काम कर सकते है जैसे की, Content writing, Data entry, Typing, Photography, Graphics Design, Programming, Seo, Logo making, Video editing, Consultancy, Office work, Software development, Digital Marketing, इत्यादि काम करके आप अच्छी कमाई कर सकते है। यह काम आप जरुरत के अनुसार मोबाइल या कंप्यूटर से कर सकते है।

See Also:
1. 10+Best Online Business ideas without investment
2. Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाये?

FAQs For Freelancer & Freelancing In Hindi

फ्रीलांसर क्या है?

फ्रीलांसर-Freelancer उस व्यक्ति को कहा जाता है, जो घर बैठे किसी दुसरे व्यक्ति का ऑनलाइन या ऑफलाइन काम करके देता है और उस काम के बदले पैसे लेता है या कमाता है।

फ्रीलांसिंग पार्ट टाइम या फुल टाइम जॉब है?

यह फ्रीलांसिंग जॉब आप पार्ट टाइम भी कर सकते है और फुल टाइम भी कर सकते है, इसमे आप जितना समय देंगे उतनी ही आपकी कमाई हो सकती है।

फ्रीलांसिंग में किस प्रकार के काम शामिल है?

फ्रीलांसिंग में बहुत से प्रकार के काम शामिल है जैसे की, डाटा एंट्री, टाइपिंग, फोटोग्राफी, ग्राफ़िक्स डिज़ाइन, प्रोग्रामिंग, SEO, लोगो मेकिंग, विडियो एडिटिंग, ऑफिस वर्क, डिजिटल मार्केटिंग, कॉन्टेंट राइटिंग, इत्यादि।

तो दोस्तों यह थी Freelancer और Freelancing की पूरी जानकारी, आशा करते है की आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होंगी, यदि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा तो हमे कमेंट्स करके बताये और अपने दोस्तों में जरुर शेअर करे, ताकि उन्हें भी Freelancing job के बारे में जानकारी मिलने के बाद वह भी इस प्रकार का काम करना पसंद करेंगे।

About Rashmi Alone

I am a professional blogger from India. Here at "Hindi Sutra" I write all about Investment, Business, Internet, Management, Technology tips, Education, etc.

2 thoughts on “What Is Freelancing In Hindi | फ्रीलांसर, फ्रीलांसिंग क्या है?”

Leave a Comment