What Is Graphic Design In Hindi | ग्राफ़िक डिज़ाइन क्या है?

Graphic Design यह एक ऐसा जॉब है, जिसकी मदद से हम किसी creativity को बहुत आकर्षक बनाकर लोगों के सामने अच्छी तरह से प्रेजेंट करते है। आज Graphics Art और Visual Art का बहुत उपयोग हो रहा है, इसलिए ज्यादातर लोग ग्राफ़िक्स डिज़ाइन में ही करियर बनाना पसंद कर रहे है।

तो आज हम इस पोस्ट में ग्राफ़िक्स डिज़ाइन क्या है, graphic design कैसे करें, Graphic design meaning in hindi, Graphics design courses, ग्राफिक्स डिझाईन का उपयोग कहा होता है, इत्यादि के बारे में जानेंगे।

what is graphic design in hindi, ग्राफ़िक डिज़ाइन क्या है, ग्राफिक डिजाइनिंग क्या है, ग्राफ़िक डिज़ाइन क्या होता है, ग्राफिक डिजाइन के प्रकार, graphic design meaning in hindi, graphic design in hindi, graphic design kya hai, graphic designing kya hai, what is graphics design,

ग्राफ़िक डिज़ाइन क्या है – What Is Graphic Design In Hindi

ग्राफ़िक डिज़ाइन यह एक क्राफ्ट आर्ट की तरह है, जिसमे प्रोफेशनल्स संदेशों को संचार करने के लिए विजुअल कॉन्टेंट याने दृश्य सामग्री बनाते हैं। यह संदेश ग्राफिक्स में पोस्टर, फ्लेअर, ब्रोशर, लोगो, न्यूज लेटर, डिजिटल विज्ञापन, वेबसाइट, इत्यादी के रूप में हो सकता है।

Graphic Design यह एक ऐसा काम या job है, जिसके जरिये हम किसी creativity को बहुत आकर्षक बनाकर लोगों के सामने अच्छी तरह से प्रेजेंट करते है।

ग्राफिक डिज़ाइन को communication design (संचार डिज़ाइन) भी कहते है, और यह visual and textual content के साथ साथ ideas और experiences की योजना और उसे present करने की एक कला है।

Graphics Design के लिए creativity यह एक सबसे महत्वपूर्ण भाग है, अगर आपके पास क्रिएटिविटी है और आप अपनी क्रिएटिविटी को दुसरो के पास present करना चाहते है, तो आपके लिए Graphics Design यह एक बहुत अच्छा और फ़ायदेमंद option है, जिसकी मदद से आप अपनी creativity को दुनिया के सामने आसानी से present कर सकेंगे।

Graphic Design को चित्रा लेख भी कहते है, जो किसी उद्देश से या फिर मनोरंजन, ज्ञान या पहचान के उद्देश से किसी दीवारों पर, कपड़ों पर या कागज़ पर लिखा या बनाया गया होता है।

Famous Graphic Designer का सबसे महत्वपूर्ण काम यही होता है की, किसी program या फिर किसी चीज को जैसे की website, logo, banner इत्यादि को सबसे अलग, attractive और creative बनाकर उसे लोगों के पास present करना।

Graphics Designer अधिकतर studio में काम करते है और उन्हें computer और उनके design के लिए जो graphics design software होते है उनकी इनफार्मेशन दी जाती है या फिर कुछ students ग्राफ़िक्स डिज़ाइन के लिए degree complete करते है तो कुछ students diploma करते है।

Graphic Design training programs में blog, website, posters, banner, logo इत्यादि को design करने के बारे में भी full information दी जाती है। आज ग्राफ़िक्स डिज़ाइन को सभी field में बहुत demand है।

ग्राफिक डिज़ाइन का उपयोग कहा कहा होता है?

ग्राफ़िक्स डिज़ाइन का उपयोग हम website बनाने के लिए, Posters, Banner, Logo, Presentation, Photography, Animation, Advertising Agency, Computer games, Product packaging, Art director, Web developers, Industry, Marketing manager, Marketing expert, Software application developers, इत्यादि के लिए कर सकते है।

Types Of Graphic Design In Hindi

कई पेशेवरों की तरह, ग्राफिक डिजाइनर भी ग्राफ़िक्स डिज़ाइन के विभिन्न प्रकार की भूमिकाओं में अपने कौशल का उपयोग कर सकते हैं, तो निचे कुछ ग्राफ़िक्स डिज़ाइन के प्रकार दिए गये है।

  • Website design
  • Product design
  • Publishing design
  • Animation design
  • Print design
  • Environmental design
  • Branding design
  • Packaging Graphic Design
  • Brochure Design
  • 3D Graphic Designing
  • Mobile App Design
  • Advertising Graphic Design

Graphic Design software

आप Graphics Design software से घर बैठे ही ग्राफ़िक डिज़ाइन कोर्स कर सकते है सिर्फ़ इसके लिए आपके पास computer और internet connection होना बहुत जरूरी है।

ग्राफिक डिज़ाइन सीखने के लिए कुछ फ्री या कुछ पेड़ Software है, जिससे आप ग्राफ़िक्स डिज़ाइन ऑनलाइन या ऑफलाइन सिख सकते है। ग्राफ़िक्स डिज़ाइन सॉफ्टवेयर की लिस्ट नीचे दी है:

  • Photoshop
  • CorelDraw
  • illustrator
  • Adobe Indesign
  • Inkscape
  • GIMP
  • ArtRage
  • Canva
  • Pixlr
  • Adobe Dreamweaver
  • Gravit Designer
  • PhotoScape
  • Corel PaintShop Pro
  • Venngage
  • Piktochart
  • Xara Designer Pro

आपको Online Graphics Design software और graphic websites की मदद से अच्छी और फ़ायदेमंद graphic design services मिल जाएगी।

See Also:
1. Freelancing और फ्रीलांसर क्या है, कैसे करे?
2. 10+ Online Business Without Investment In Hindi

Graphics Designing Courses

Graphics Designing में आपको जिस फ़ील्ड में इंटरेस्ट है उस फ़ील्ड में आप Degree या Diploma प्राप्त करके बड़ी आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते है या आप ख़ुद की Website बनाकर, Art directer या Web developers बनकर भी अपने future को उज्ज्वल बना सकते है।

तो नीचे कुछ Graphic Designing Courses दिए गये है:

  1. Post Graduate Diploma In Design – पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा इन डिज़ाइन
  2. Bachelor in Fine Arts – बैचलर इन फ़ाइन आर्ट्स
  3. Graduate Diploma in Design – ग्रैजुएट डिप्लोमा इन डिज़ाइन
  4. Advertising and Visual Communication – एडवरटाइजिंग ऐंड विजुअल कम्‍यूनिकेशन
  5. Applied Arts and Digital Arts – एप्लाइड आर्ट्स ऐंड डिजिटल आर्ट्स
  6. Printing and Media Engineering – प्रिंटिंग ऐंड मीडिया इंजीनियरिंग
  7. Visual Communication Design – विजुअल कम्युनिकेशन डिज़ाइन

अगर आप एक अच्छे Graphics designer है तो आप International Company में किसी क्षेत्र में apply करके अच्छा job पा सकते है और आपको अच्छी graphic design salary भी मिलेगी।

ग्राफ़िक्स डिज़ाइन के लिए आवश्यक योग्यता

ग्राफ़िक्स डिज़ाइन कोर्स करने के लिए कुछ पात्रता पूरी होना बहुत जरूरी है जो नीचे दी गयी है।

  1. Age: 16 Years से अधिक age होना जरूरी है।
  2. Eligibility: किसी भी मान्यता प्राप्त college से 12वी में science subject में पास होना बहुत आवश्यक है।
  3. Admission process: JE Advanced State Level Engineering Entrepreneur Examination

Graphic Designing Institute in India

भारत में ग्राफिक्स डिज़ाइनिंग के लिए बहुत से इंस्टिट्यूट है जहा आपको अपने आसपास के शहर में आसानी से Graphic design training programs में Graphic design step by step सीखने को मिलेंगे।

आप ग्राफ़िक्स डिज़ाइन कोर्स complete करके अच्छा ग्राफ़िक्स डिज़ाइन job प्राप्त कर सकते है। तो नीचे Graphics Designing Institute की लिस्ट दी गयी है –

  1. National Institute For Creative Communication, Bangalore
  2. National Institute of Designing, Ahmedabad – नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन, अहमदाबाद
  3. Vadiya Designing Institute, Ahmedabad
  4. Industrial Design center (I.D.C)  IIT Mumbai – इंडस्ट्रियल डिज़ाइन सेंटर, आईआईटी, मुंबई
  5. Race Animation Collage, Hyderabad – रेस एनीमेशन कॉलेज हैदराबाद
  6. Department of Design, IIT, Guwahati – डिपार्टमेंट ऑफ डिज़ाइन, आईआईटी, गुवाहाटी
  7. TCG Animation and Multimedia Delli – टीसीजी एनीमेशन और मल्टीमीडिया दिल्ली
  8. Indian School of Innovation and Design, Mumbai 
  9. Academy Of Animation Arts and Technology,  Hyderabad
  10. Symbiosis Center of Design, Pune – सिम्बायोसिस सेंटर ऑफ डिज़ाइन, पुणे
  11. National Institute of Fashion Technology (NIFT) Delli – नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी दिल्ली

तो Graphic design यह एक ऐसी नौकरी या job है जिसकी मदद से हम किसी creativity को बहुत आकर्षक बनाकर लोगों के सामने अच्छी तरह से present करते है, तो दोस्तों आपको Graphic design kya hai और graphics design के बारे में पूरी और सही जानकारी मिली होंगी।

See Also:
1. एफिलिएट मार्केटिंग क्या है, इनसे पैसे कैसे कमाए?
2. Digital Marketing क्या है और डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें?
3. Stenographer क्या है, कैसे बने?

तो दोस्तों आशा है की, आपको हमारा What is graphic design in hindi, ग्राफ़िक डिज़ाइन क्या है? यह Article पसंद आया होगा, अगर आपको यह article अच्छा लगा तो हमे comments करके बताये और अपने दोस्तों में ज़रुर शेयर करे।

About Rashmi Alone

I am a professional blogger from India. Here at "Hindi Sutra" I write all about Investment, Business, Internet, Management, Technology tips, Education, etc.

1 thought on “What Is Graphic Design In Hindi | ग्राफ़िक डिज़ाइन क्या है?”

Leave a Comment