Post Office Monthly Income Scheme in Hindi – डाकघर मासिक आय योजना

भारत सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के वित्तीय बैंकों के साथ Post Office Schemes की शुरुवात की है। उनमे से ही Post Office Monthly Income Scheme ( POMIS ) यह एक ऐसी scheme है, जो आपको आपके जमा निवेश पर guaranteed return देती है। कोई भी व्यक्ति इस scheme का लाभ उठा सकता है।

Indian Post Office Schemes – भारतीय डाकघर योजना में कई तरह के saving account open करने की facility मिलती है। तो इनमें से डाकघर मासिक आय योजना के बारे में बात करेंगे की, What is Post Office Monthly Income Scheme, डाकघर मासिक आय योजना क्या है।

मासिक आय योजना खाता कौन खोल कर सकता है, Post Office MIS Interest Rate, post office schemes के बारे में उसमे Post Office FD Scheme, Post Office RD Scheme, इन सब के बारेमें आगे पूरी जानकारी जानेंगे।

Post Office Monthly Income Scheme in hindi

डाकघर मासिक आय योजना क्या है – What is Post Office Monthly Income Scheme

Post Office MIS Scheme – पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम यह पोस्ट ऑफिस की स्कीमों में से एक ऐसी scheme है, जो आपको आपके जमा निवेश पर guaranteed return देती है।

कोई भी व्यक्ति इस scheme का लाभ उठा सकता है। जो कोई भी व्यक्ति मासिक आय उत्पन्न करना चाहता है, वह यह account open कर सकता है और एक निश्चित monthly income पा सकता है।

Post Office Monthly Income Account कौन खोल सकता है

जिस तरह से हम किसी भी bank में अपना account open कर सकते है, उसी तरह ही पोस्ट ऑफिस में जाकर MIS account open कर सकते है। यह account खोलने के लिए वही documents लगते है जो बैंक में लगते है। कोई भी भारतीय नागरिक यह खाता खोलकर उसका लाभ उठा सकता है।

1) डाकघर मासिक आय योजना में कोई भी व्यक्ति सिर्फ़ अपने नाम पर ही अकाउंट ओपन कर सकता है। चाहे फिर वह व्यक्ति adult, minor या कोई बच्चा भी हो सकता है। लेकिन आप अपने परिवार या किसी group, संस्था के नाम पर यह खाता नही खुलवा सकते है।

2) 10 साल या उससे कम उम्र के बच्चे के नाम भी पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम अकाउंट खुलवा सकते है। माता-पिता या legal guardian की तरफ़ से यह खाता खोलकर खाते की ज़िम्मेदारी उन्ही गार्डियन के पास ही होती है।

बच्चा 10 साल का होने पर इस खाते का अधिकार प्राप्त कर सकता है। इसके लिए उसे जहाँ उसका पोस्ट ऑफिस में खाता है वहाँ application देना होता है।

3) POMIS में यह सुविधा भी है की, एक व्यक्ति के नाम पर कितने ही account open किये जा सकते है। जिसका joint account, single account है या फिर सभी तरह के account holder को यह सुविधा दी जाती है। लेकिन उस व्यक्ति के सभी मासिक आय योजना खातों में जमा पैसे Maximum Investment Limit से ज्यादा नही होना चाहिए।

4) आप पीओएमआईएस अकाउंट में single account तो open कर सकते ही है, लेकिन इसमे आप joint account भी open कर सकते है। joint account ( संयुक्त खाता ) के बदले जो कुछ भी इनकम मिलेगी वह जॉइंट अकाउंट में शामिल सभी account holder को बराबर दी जाती है।

Joint account या single account को आप Change भी कर सकते है। इसका मतलब अगर आपका सिंगल अकाउंट है तो उसे आप कभी भी जॉइंट अकाउंट में बदल सकते है। या फिर आप जॉइंट अकाउंट को सिंगल अकाउंट में भी बदल सकते है। लेकिन इसके लिए आपको application letter और सभी account holder के सिग्नेचर की जरूरत होती है।

ये भी पढ़े :- निवेश कहा करे – Types of Investment in Hindi

मासिक आय योजना खाता कैसे ओपन करें और आवश्यक दस्तावेज – How To Open Post Office MIS Account

Documents required for opening post office MIS account – आपको डाकघर मासिक आय योजना खाता खुलवाने के लिए पोस्ट office में जाकर POMIS form लेना होता है और फिर वह form भरकर आवश्यक डाक्यूमेंट्स के साथ submit करना होता है।

Post office account open करने के लिए account holder को नीचे दिए गये दस्तावेजों की जरूरत होती है।

1) Identity Proof में Pan card, Aadhar card, Voter ID, Driving license, passport या राशन कार्ड, किसी भी एक documents की कॉपी देनी होती है।

2) Address Proof में Aadhar card, passport या फिर bank account passbook इनमे से किसी एक की प्रत दे सकते है।

3) Passport size के दो photo, यह सब documents आपको application form के साथ सबमिट करने होते है।

किसी भी bank या post office में account open करते समय एक बात ध्यान रखें की, आप आवेदन पत्र के साथ जो कुछ भी documents जोड़ते है, उन सभी के original documents आपको जरुर साथ लेकर जाना चाहिए।

Post Office MIS Interest Rate – ब्याज़ दर

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम एक ऐसी योजना है, जो निवेशकों को 5 साल के निवेश की अवधि के लिए एक विशिष्ट राशि अलग सेट करने की अनुमति देती है। ब्याज की गणना उचित दर पर की जाती है और निवेशक को मासिक आधार पर भुगतान किया जाता है।

POMIS में निवेश करने पर आपका पैसा सुरक्षित रहता है। इस योजना का लाभ भारतीय नागरिक ही उठा सकते है। इस योजना में आपको आपकी जमा राशि पर फ़िलहाल 7.7 % सालाना ब्याज़ मिलता है। लेकिन उसे आप हर महीने भी निकाल सकते है या फिर निवेश का कालावधि पूरा होने के बाद आप अपनी राशी को ब्याज़ सहित भी निकाल सकते है।

Maturity के पहले पैसा निकालने पर कुछ नियम

Monthly income scheme में 5 साल के लिए पैसे जमा किये जाते है। लेकिन आप आवश्यकता पड़ने पर अपने पैसे निकाल सकते है। परन्तु इसके कुछ rules होते है, जैसे की

1) खाता खोलने की तारीख़ से 1 साल तक आप जमा पैसा नही निकाल सकते है।

2) 1 से 3 साल तक पैसे निकालना है तो आपको अपने जमा धन से 2% काटकर जमा राशी मिल जाती है।

3) खाता ओपन करने की तारीख से 3 साल बाद अगर आप पैसा निकालना चाहते है तो आपको जमा राशी में से 1 प्रतिशत काटकर आपकी रकम वापस मिल जाती है।

ये भी पढ़े  :- ICICI Bank ki Puri Jankari Hindi Me

डाकघर मासिक आय योजना की विशेषताएं – Features Of Monthly Income Scheme

1) आप पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम अकाउंट को एक पोस्ट ऑफिस से किसी दुसरे पोस्ट ऑफिस में transfer कर सकते है। और account transfer करने के लिए आपको किसी भी तरह का शुल्क या fees नही देनी पड़ती है, यह बिलकुल free होता है।

2) bank FD या डेट इंस्ट्रूमेंट की तुलना में इस योजना में अच्छा return मिलता है।

3) इस स्कीम में आप हर महीने पैसा निकाल सकते है या फिर आप समय पूरा होने के बाद ब्याज़ के साथ जमा राशी निकाल सकते है।

4) 5 साल पुरे होने के बाद फिर से आप आगे 5 साल के लिए निवेश कर सकते है।

5) POMIS account कोई भी व्यक्ति खोल सकता है और इसमे हमेशा आपकी जमा-पूंजी सुरक्षित और बरकरार रहती है।

6) पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम अकाउंट में आपको Nomination facility भी मिलती है। खाता खुलवाते समय या खाता खोलने के बाद कभी भी आप Nominee का नाम दर्ज करा सकते है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम 2019

जैसे हम bank में saving account open करते है वैसे ही post office में भी हम savings account खोल सकते है। तो आगे हम post office schemes के बारे में जानते है।

1) Post Office Recurring Deposit Account

Post Office RD Account में आप single या joint account भी खोल सकते है। यह खाता 5 साल के लिए open किया जाता है। डाकघर आवर्ती जमा खाता को एक पोस्ट ऑफिस से किसी दुसरे पोस्ट ऑफिस में transfer भी कर सकते है।

व्यक्ति एक से अधिक RD account open करना चाहता है तो वह कर सकता है। इस खाते में आप हर महीने 10 रूपये या उससे अधिक भी पैसे जमा कर सकते है। और आवश्यकता पड़ने पर लेकिन एक साल के बाद इस खाते में से जमा राशी का 50% तक पैसा निकाल सकते है।

2) Post Office Time Deposit Account

Post Office TD Account में 7.8 प्रतिशत तक interest मिलता है। अगर आप 5 साल के लिए इस खाते में पैसा जमा करते है तो आप income tax छुट का भी लाभ उठा सकते है।

पोस्ट ऑफिस टीडी अकाउंट खाता खुलवाने के लिए आपको राशी जमा करने के लिए किसी भी तरह की लिमिट नही है, आप 200 रूपये से भी यह खाता खोल सकते है। आप इस स्कीम में एक से ज्यादा account open कर सकते है।

इसके अलावा इस स्कीम में Post Office Savings Account​​, Post Office Monthly Income Account, Public Provident Fund Account, Kisan Vikas Patra Account, Sukanya Samriddhi Account, Senior Citizens Savings Scheme Account​ यह सब योजना भी शामिल है।

ये भी पढ़े  :- Bank Accounts के प्रकार और नियम

तो आपको “ Post Office Monthly Income Scheme ” के बारे में काफ़ी जानकारी मिली होंगी की, POMIS क्या है, इसमे कैसे खाता खोल सकते है, मासिक आय योजना की विशेषताए और post office scheme इन सब के बारे में सही और पूरी जानकारी मिली होंगी।

उम्मीद करते है की आपको “ डाकघर मासिक आय योजना क्या है ” यह पोस्ट अच्छी लगी होंगी। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी तो अपने दोस्तों में share करे और हमे comments करके जरुर बताये।

Leave a Comment