What is iot technology, Internet of Things in Hindi | IOT full form

दोस्तों आज हम बात करेंगे IOT-Internet of Things के बारे में। IOT full form, What is IOT इंटरनेट ऑफ थिंग्स क्या है। How internet of things worksinternet of things applications, internet of things examples, IOT devices इत्यादी के बारे में जानेंगे।

What is iot technology, iot applications in hindi, internet of things in hindi, iot in hindi, what is iot in hindi, iot examples in india

What is Internet of Things – इंटरनेट ऑफ थिंग्स क्या है

दोस्तों IOT का full form है “Internet of Things”, यह एक ऐसा concept है जिसमे हम smart चीजें जैसे की, smartphone, smartwatches, Wearable Device, Smart Cities, Smart Home ऐसी चीजों को internet से connect करके communication काम कर सकते है।

Internet of Things Network का उपयोग internet के माध्यम से सभी devices और electronic उपकरणों को आपस में connect करने के लिए किया जाता है।

IOT से connect किये गये सभी smart device से हम एक दुसरे से data send और receive कर सकते है। send किये गये information के आधार पर ही IOT की work करता है।

IOT मे दैनिक जीवन में use होनेवाली सभी तरह की smart चीजों को IOT की मदद से on-off switch से control किया जाता है। दोस्तों सीधे शब्दों में कहे तो इंटरनेट ऑफ थिंग्स में इंटरनेट से जुड़े on – off switch वाले किसी भी उपकरण का समावेश होता है।

History of IOT – Kevin Ashton यह एक scientist थे जिन्होंने सबसे पहले सन 1999 में इस concept को ” Internet of Things ” यह नाम दिया था। उस समय वो P&G में काम करते थे। इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स यह एक ऐसी system है जो internet sensor के माध्यम से भौतिक दुनिया से connect की जा सकती है।

See Also:- 5g technology in hindi, How does 5g works?

Internet of Things Applications

दोस्तों इंटरनेट ऑफ थिंग्स एप्लीकेशन में Smart device जैसे की Smart House, Smart Garden, Smart Kitchen Wearable devices और health से related बहुत से उपकरण है, जो IOT के अंतर्गत आते है। दोस्तों हमने नीचे कुछ Internet of Things Applications के बारे में जानकारी दी है।

1. Wearable Technology

दोस्तों Wearable Technology में ऐसी चीजें आती है जिसे हम पहन सकते है। जैसे की, smart cloths, smart watches, smart shoes यह सभी उपकरण IOT के अंतर्गत आते है।

Market बहुत सी अलग अलग कंपनी की स्मार्ट घड़िया है, ऐसी सब घडियों के बारे में तो आपने सुना होंगा। ऐसी watches में sensor लगा हुआ होता है। इस watch के जरिये आप बहुत से काम आसानी से कर सकते है।

जैसे की हम Apple Company की smart watch का example देते है। अगर आप इस watch को अपने mobile से connect करते है तो आप इससे workout कर सकते है। Workout करते समय आपको बार बार mobile को देखने की आवश्यकता नही होती है, उस समय आप इन smart घड़ी से कही भी E-mail send कर सकते है।

और इस घड़ी की मदद से आप health की भी जानकारी प्राप्त कर सकते है। Smartwatches की तरह ही Smart cloths भी इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स के अंतर्गत आते है। कुछ स्मार्ट कपड़े भी है, जो आपकी health के बारे में आपको जानकारी देते है। Wearable Technology में ऐसी इत्यादी चीजें आती है।

2. Smart Home

Internet of Things application में Smart home यह भी शामिल है। स्मार्ट होम में smartphones की मदद से घर के सारे fans, lights, smart door, home appliances जो internet से कनेक्टेड है उन्हें control किया जा सकता है। Smart House यह इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स का सबसे महत्वपूर्ण application है।

दोस्तों अगर आप अपने घर का दरवाज़ा खुला छोड़कर ही बाहर चले गये, तो कुछ देर बाद आपका दरवाज़ा बंद हो जायेगा। लेकिन उस दरवाजे पर sensor लगा होना चाहिए। और तो और mobile के जरिये इसकी information भी आपको मिल जाती है।

इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स के अंतर्गत और भी कई सारे smart devices आते है जो internet से connect करके आपको communicate करते है। जैसे की smart अलार्म घड़ी, स्मार्ट किचन, smart garden,smart glasses इत्यादी जो internet से जुड़े हुए होते है।

Internet of Things Examples:

इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स के जरिये कई devices और उपकरणों को internet की माध्यम से एक साथ connect किया जाता है। तो दोस्तों example of IOT – इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स के कुछ उदाहरण है जो नीचे दिए गये है।

1. IOT for Car

अगर आपकी car या गाड़ी में किसी प्रकार की खराबी आती है तो आपको IOT की मदद से पता चलता है। आपकी car internet से कनेक्टेड रहे तब ही आपको इसका फ़ायदा होता है।

आपकी car इंटरनेट से कनेक्टेड होती है तो car सीधे manufacture company को आपकी कार की पूरी information या data send करती है। और फिर कंपनी आपके mobile phone पर message द्वारा यह जानकारी देती है की, आपकी गाड़ी का यह पार्ट ख़राब है उस पार्ट को ठीक करना है।

2. Smart watch for IOT

स्मार्ट घडिया  या Smart watch यह भी एक IOT का example है। ऐसी स्मार्ट घडियों की मदद से आपको अपने health, फिटनेस से related जानकारी प्राप्त कर सकते है। smart घड़ी से कही भी E-mail send कर सकते है। मोबाइल के जैसे उपयोग कर सकते है।

3. Smart home technology

आप अपने smart home को internet of things के जरिये control कर सकते है। इसलिए आपको home appliances को internet से connect करना होता है। जैसे की अगर आप किसी काम से घर के बाहर गये और काम होने के बाद घर जा रहे है। और आपको ऐसा लगता की, घर जाने के पहले ही आपके घर का AC on हो जाये, तो आप IOT के जरिये AC को आप on-off कर सकते है।

4. Industry में भी IOT

दोस्तों Industry में भी IOT का उपयोग बहुत बढ़ रहा है। अगर किसी इंडस्ट्री में कोई मशीन खराबी होती है, तो इसकी ही जानकारी आपको IOT से मिल जाती है और क्या ख़राबी है यह दूसरे देश में बैठे हुए engineers को पता चलता है।

तो दोस्तों इस तरह से आप internet of things – IOT की मदद से किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त कर सकते है। इसके लिए आपके device internet से connect होने चाहिए। आप device या किसी उपकरण को इंटरनेट से कनेक्ट करके communication कर सकते है।

दोस्तों उम्मीद करते है की, आपको Internet of Things के बारे में काफ़ी जानकारी मिली होंगी what is Internet of Things , IOT का इतिहास, IOT कैसे काम करता है, IOT applications और IOT applications इन सब के बारे में पूरी जानकारी मिली होंगी।

आपको हमारा यह article पसंद आया होंगा तो हमे comments करके बताये। और अपने दोस्तों में जरुर share करे ताकि वो भी internet of things – IOT technology का लाभ उठा सके।

1 thought on “What is iot technology, Internet of Things in Hindi | IOT full form”

Leave a Comment