What Is IOT Technology In Hindi | Applications Of iot In Hindi, Examples, Definition

आईओटी, IOT का उपयोग इंटरनेट द्वारा सभी प्रकार के उपकरण को आपस में जोड़ने के लिए किया जाता है, तो दोस्तों इस पोस्ट में हम IOT की पूरी जानकारी जानेंगे, जैसे की what is iot in hindi, iot full form, applications of iot in hindi, examples, definition, इत्यादी।

IOT Full Form

इस IOT का फुल फॉर्म “Internet of Things” होता है, इसे ही शॉर्ट में iot कहा जाता है।

iot full form, iot full form in hindi, application of iot in hindi, iot applications in hindi, definition of iot in hindi, what is iot in hindi, applications of iot in hindi, iot in hindi, internet of things in hindi, iot application in hindi, iot kya hai, iot meaning in hindi, iot full form in computer, what is iot technology in hindi, examples iot in hindi, what is internet of things in hindi, iot definition in hindi,

What Is Internet Of Things In Hindi – IOT क्या है?

IOT याने Internet Of Things यह एक प्रकार का नेटवर्क है, जिसका उपयोग इंटरनेट के माध्यम से सभी डिवाइस और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को आपस में कनेक्ट करने के लिए किया जाता है।

इंटरनेट ऑफ थिंग्स यह एक ऐसी संकल्पना है, जिसमे हम स्मार्ट चीजें जैसे की, Smartphone, smartwatches, Wearable Device, Smart Cities, Smart Home, इत्यादी चीजों को internet से कनेक्ट करके communication काम कर सकते है।

iot से कनेक्ट किये गये सभी smart device से हम एक दुसरे से data send और receive कर सकते है। सेंड किये गये इनफार्मेशन के आधार पर iot technology वर्क करती है।

हम दैनिक जीवन के उपयोग में आने वाले सभी तरह की स्मार्ट चीजों को iot की मदद से on-off switch से control कर सकते है। दोस्तों सीधे शब्दों में कहे तो इंटरनेट ऑफ थिंग्स में इंटरनेट से जुड़े On-Off स्विच वाले किसी भी उपकरण का समावेश होता है।

iot definition in hindi – इंटरनेट ऑफ थिंग्स की परिभाषा

Internet of Things याने iot यह एक भौतिक वस्तुओं का नेटवर्क है, जो इंटरनेट पर अन्य उपकरणों और प्रणालियों के साथ डेटा को जोड़ने या आदान-प्रदान करने के उद्देश्य से सेंसर, सॉफ्टवेयर और अन्य तकनीकों के साथ एम्बेडेड हैं।

History of IOT – आईओटी का इतिहास

Kevin Ashton इस साइंटिस्ट ने सबसे पहले सन 1999 में इस संकल्पना को “Internet of Things” यह नाम दिया था। इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स यह एक ऐसी नेटवर्क सिस्टम है, जो internet sensor के माध्यम से भौतिक दुनिया से connect किया जा सकता है।

Applications Of iot In Hindi

इंटरनेट ऑफ थिंग्स एप्लीकेशन में Smart device जैसे की Smart House, Smart Garden, Smart Kitchen Wearable devices और health से रिलेटेड बहुत से उपकरण है, जो IOT के अंतर्गत आते है। तो दोस्तों हमने नीचे कुछ Internet of Things Applications के बारे में जानकारी दी है:

1. Wearable Technology

Wearable Technology में ऐसी चीजें आती है, जिसे हम पहन सकते है। जैसे की, smart cloths, smart watches, smart shoes यह सभी उपकरण IOT के अंतर्गत आते है।

मार्किट में बहुत सी अलग अलग कंपनी की स्मार्ट घड़िया है, और ऐसी घडियों के बारे में आपने तो सुना और देखा भी होंगा। ऐसी smart watches में sensor लगे होते है, जिसके जरिये आप बहुत से काम आसानी से कर सकते है। जैसे की आप इससे कॉल लगा सकते है, ईमेल रिसीव या सेंड कर सकते है, वर्कआउट कर सकते है, और भी बहुतसे बाते इस iot माध्यम से इन स्मार्ट घड़िया द्वारा कर सकते है।

इन Wearable Technology उपकरण की मदद से आप health की भी जानकारी प्राप्त कर सकते है। Smartwatches की तरह ही Smart cloths भी इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स के अंतर्गत आते है, कुछ स्मार्ट कपड़े भी है, जो आपकी health के बारे में आपको जानकारी देते है।

2. Smart Home

Internet of Things application में Smart home यह भी शामिल है। स्मार्ट होम में smartphones की मदद से घर के सारे fans, lights, smart door, home appliances जो internet से कनेक्टेड है उन्हें control किया जा सकता है। Smart House यह इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स का सबसे महत्वपूर्ण एप्लीकेशन है।

अगर आप अपने घर का दरवाज़ा खुला छोड़कर ही बाहर चले गये, तो कुछ देर बाद आपका दरवाज़ा बंद हो जायेगा, और तो और मोबाइल के जरिये आपको इसकी इनफार्मेशन भी आपको मिल जाती है। लेकिन उस दरवाजे पर sensor लगा होना चाहिए और इंटरनेट से कनेक्ट होना चाहिए।

इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स के अंतर्गत और भी कई सारे smart devices आते है, जो internet से connect करके आपको communicate करते है। जैसे की smart अलार्म घड़ी, स्मार्ट किचन, smart garden, smart glasses इत्यादी जो इंटरनेट से जुड़े जाते है।

Examples Of Internet of Things (iot) In Hindi

इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स के जरिये कई प्रकार के Devices और इलेक्ट्रोनिक उपकरणों को इंटरनेट के माध्यम से एक साथ connect किया जाता है। इनसे जुड़े IOT के example याने इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स के कुछ उदाहरण नीचे दिए है:

1. IOT For Car

अगर आपकी car या गाड़ी में किसी प्रकार की खराबी आती है, तो आपको IOT की मदद से पता चलता है। आपकी कार internet से कनेक्टेड रहे तब ही आपको इसका फ़ायदा होता है।

यदि आपकी कार इंटरनेट से कनेक्टेड होती है, तो वह कार सीधे manufacture company को अपनी पूरी information या data send करती है। और फिर कंपनी आपके mobile phone पर message द्वारा यह जानकारी देती है की, आपकी गाड़ी का यह पार्ट ख़राब है और उस पार्ट को ठीक करना है।

2. Smart Watch For IOT

स्मार्ट घडिया या Smart watch यह भी एक IOT का example है। ऐसी स्मार्ट घडियों की मदद से आपको अपने health, फिटनेस से related जानकारी प्राप्त कर सकते है। smart घड़ी से कही भी E-mail send कर सकते है और मोबाइल के जैसे उपयोग भी कर सकते है।

3. Smart Home Technology

आप अपने smart home को internet of things के जरिये control कर सकते है। इसलिए आपको home appliances को internet से connect करना होता है। जैसे की अगर आप किसी काम से घर के बाहर गये और काम होने के बाद घर जा रहे है और आपको ऐसा लगता की, घर जाने के पहले ही आपके घर का AC on हो जाये, तो आप IOT के जरिये AC को आप on या off कर सकते है।

4. Industry में भी IOT

दोस्तों Industry में भी IOT का उपयोग बहुत बढ़ रहा है। यदि किसी इंडस्ट्री में कोई विदेशी मशीन में खराबी आती है, तो इसकी भी जानकारी आपको IOT से मिल जाती है और दूसरे देश में बैठे हुए engineers को पता चलता है की मशीन में क्या खराबी आई है।

See Also:
1. GPS क्या है और यह कैसे काम करता है?
2. LiFi क्या है और lifi कैसे काम करता है?
3. 5G क्या है, 5g technology कैसे काम करती है?
4. ATM Machine क्या है? ATM Machine के प्रकार

FAQs For Internet Of Things In Hindi

आईओटी की आवश्यकता क्यों है?

इंटरनेट ऑफ थिंग्स(आईओटी) यह कई प्रकार के स्मार्ट उपकरणों की पेशकश के अलावा, व्यवसाय के लिए भी आवश्यक है, क्योकि यह हमें बेहतर ढंग से जीने और स्मार्ट काम करने में मदद करता है, साथ ही यह हमें कहीसे भी और किसी भी उपकरण को पूर्ण नियंत्रण करने की सुविधा प्रदान करता है।

इंटरनेट ऑफ थिंग्स में कौन से डिवाइस आते हैं?

इंटरनेट ऑफ थिंग्स याने iot में ऐसे बहुत से उपकरण आते है, जिसको इंटरनेट नेटवर्क द्वारा कनेंक्ट किया गया है या इंटरनेट नेटवर्क द्वारा कनेक्ट किया जा सकता है।

आईओटी उपकरण के उदाहरण क्या हैं?

इंटरनेट ऑफ थिंग्स में कई प्रकार के उपकरण के उदाहरण देखे जा सकते है, जिन्हें नेटवर्क से कनेक्ट किया जा सके, जैसे की स्मार्ट होम डिवाइस, स्मार्ट रेफ्रिजरेटर, स्मार्ट फायर अलार्म, स्मार्ट डोर लॉक, स्मार्ट सिक्योरिटी सिस्टम, स्मार्ट मोबाइल, स्मार्टवॉच, स्मार्ट साइकिल, मेडिकल सेंसर, फिटनेस ट्रैकर, इत्यादी iot डिवाइस के कुछ उदाहरण हैं।

Conclusion – निष्कर्ष

दोस्तों इस तरह से आप internet of things याने iot की मदद से किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त कर सकते है। इसके लिए आपके उपकरण internet से connect होने चाहिए। आप इंटरनेट ऑफ थिंग्स की मदद से कई उपकरण को इंटरनेट से कनेक्ट करके communication कर सकते है।

तो आशा करते है की, आपको Internet of Things (iot) के बारे में काफ़ी जानकारी मिली होंगी, जिसमे हमने what is iot technology, iot in hindi, iot full form, applications of iot in hindi, Internet of things examples, definition of iot, what is iot in hindi, इत्यादी के बारे में जाना। तो दोस्तों कृपया हमें कॉमेंट्स करके बताये और अपने मित्रो में जरुर शेयर करे..Thanks.

About Rashmi Alone

I am a professional blogger from India. Here at "Hindi Sutra" I write all about Investment, Business, Internet, Management, Technology tips, Education, etc.

2 thoughts on “What Is IOT Technology In Hindi | Applications Of iot In Hindi, Examples, Definition”

Leave a Comment