Key Man Insurance Policy In Hindi | की मैन इंश्योरेंस क्या है?

Key Man Insurance in hindi: कीमैन बीमा यह एक जीवन बीमा policy है, जिसे कोई company अपने प्रमुख कर्मचारी या executive के जीवन पर यह बीमा खरीदती है और कंपनी ही premium का भुगतान करती है। तो आज हम इस पोस्ट में Key Man Insurance policy के बारे में पूरी जानकारी जानेंगे।

तो आगे हम की मैन इंश्योरेंस क्या है, What is Key Man Insurance in Hindi, How to works Key Man Insurance policy। की मैन इंश्योरेंस कौन ले सकता है, कीमैन बीमा के फायदे, How can Key man Insurance be used इत्यादी के बारे में जानते है।

keyman insurance policy, key man insurance in hindi, keyman insurance policy in india, keyman insurance policy in hindi, keyman insurance policy meaning, keyman insurance kya hai, what is keyman insurance policy, How does key man insurance work, की मैन इंश्योरेंस क्या है,

What Is Key Man Insurance In Hindi – की मैन इंश्योरेंस क्या है?

key man insurance meaning: Key Man Insurance को प्रमुख व्यक्ति बीमा, Key Person Insurance, Key Women Insurance या Business Life Insurance भी कहा जाता है। यह एक ऐसी जीवन बीमा पालिसी है, जिसके अंतर्गत company अपने मुख्य कर्मचारी या फिर executive के जीवन का बीमा कराती है। कंपनी key man insurance इस योजना की लाभार्थी होती है, और कंपनी ही premium का भुगतान करती है और कंपनी के पास ही इस क्लेम की रकम जाती है।

Business या company के मुख्य कर्मचारी अधिकारी के ना होने पर कंपनी के संचालन पर बड़ा नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए प्रमुख व्यक्ति बीमा की जरूरत होती है।

Company सुरक्षा को देखते हुए, इस बीमा योजना को खरीदती है, अगर असमय में मुख्य कर्मचारी की मौत हो जाती है, तो ऐसे वक्त बीमा राशी नुकसान की भरपाई करने में कंपनी की सहायता करती है।

प्रमुख व्यक्ति बीमा के लिए कोन पात्र हो सकता है?

Who can be eligible for key person insurance: दोस्तों प्रमुख व्यक्ति बीमा के लिए ऐसे व्यक्ति पात्र हो सकते है जो विशेष कौशल वाले कोई भी व्यक्ति हो और जिनके ना होने पर कंपनी को वित्तीय तनाव हो सकता है या व्यवसाय ही बंद पड़ सकता है।

छोटे business में अधिकतर काम मालिक ही करते है जैसे की account बनाना, customers को संभालना या फिर कर्मचारियों का प्रबंधन करना ऐसे बहुत से कार्य होते है।

की मैन इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए विशेषतः मुख्य रूप से company director, Chief Sales Manager, Project manager और विशेष कौशल वाले लोग इत्यादी का समावेश होता है।

How can Keyman Insurance be used – कीमैन बीमा का उपयोग

Key man Insurance यह एक शुद्ध term plan है, जिसे कंपनी द्वारा किसी महत्वपूर्ण employee के जीवन को कवर करने के लिए खरीदा जा सकता है। लेकिन इस पॉलिसी के बहुत से उपयोग होते है।

इस तरह की पॉलिसी के साथ दावा की जाने वाली राशि आपको न केवल प्रमुख कर्मियों की भर्ती और प्रशिक्षित करने की अनुमति देती है, बल्कि ऋणों को सुरक्षित और व्यवस्थित भी करती है, मृत व्यक्ति के पति / पत्नी को और मुआवजा कार्यकारी योजनाओं को वेतन निरंतरता की व्यवस्था भी करती है।

Key Man Insurance Policy कैसे काम करती है?

How Key Man Insurance policy works:  कंपनी ही कीमैन इंश्योरेंस policy की लाभार्थी होती है। company यह कीमैन इंश्योरेंस policy के लिए अपने कंपनी के मुख्य कर्मचारी के जीवन पर इस प्रकार की life insurance policy लेती है। और प्रीमियम का भुगतान भी कंपनी ही करती है।

कंपनी मृत्यु की स्थिति में सम एश्योर्ड प्राप्त करती है और कंपनी इन्हीं पैसों का उपयोग करके कर्ज का भुगतान कर सकती है, अपनी company के लिए नये कर्मचारी ढूंढ सकती है और एम्प्लोय का payment कर सकती है और अपने business या company को सही तरीके से बंद कर सकती है।

Key Man Insurance Benefits – कीमैन बीमा के फायदे

छोटा-बड़ा किसी भी प्रकार का व्यवसाय हो, ऐसे व्यवसाय के लिए Key Man Insurance बहुत से लाभ प्रदान करता है। तो आगे Key Man Insurance Benefits – कीमैन बीमा के फायदे क्या है यह हम नीचे जानते है।

  1. Key Man Insurance बहुत महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से पारिवारिक व्यवसायों के लिए जो मुख्य व्यक्तियों पर ज्यादा निर्भर होते है।
  2. प्रमुख कर्मचारी की मृत्यु के मामले में, कंपनी को नुकसान का सामना करने के लिए पैसों का भुगतान किया जाता है।
  3. यह नीति कंपनी के tax planning – कर नियोजन में भी योगदान करती है। जैसे कंपनी अपने कर्मचारी के लिए यह बीमा खरीदने की कोई भी व्यावसायिक चिंता, पॉलिसी आयकर अधिनियम की धारा 37 (1) के तहत व्यवसाय व्यय के रूप में पॉलिसी के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम की कटौती का दावा भी कर सकती है।
  4. उच्च वेतन पाने वाले executives के लिए, इस नीति को वेतन में बढ़ोतरी के रूप में दिया जा सकता है और income tax बचाता है।
  5. Income tax अधिकारियों को उन्नत सूचना देने की आवश्यकता नही होती है।
  6. Key Man Insurance policy व्यवसाय के प्रमुख मानव संसाधनों की अवधारण को बेहतर बनाने में सहायता करती है।
  7. इस policy का उपयोग सेवा अवधि के दौरान प्रमुख कर्मचारी को अतिरिक्त सेवानिवृत्ति लाभ या पूर्व भुगतान के रूप में किया जा सकता है। अगर कंपनी परिपक्वता पर आय प्राप्त करती है, तो वे कर योग्य हो सकते है।

ये भी पढ़े: What is Commercial Bank – वाणिज्यिक बैंक क्या है

तो आपको Key Man Insurance के बारे में पूरी जानकारी मिली होंगी की, कीमैन बीमा क्या है और इसके लिए कौन से व्यक्ति पात्र हो सकते है। कीमैन बीमा का उपयोग कैसे किया जा सकता है, benefits of key man insurance in Hindi इत्यादी की सविस्तर में पूरी जानकारी मिली होंगी।

उम्मीद करते है की आपको हमारी “What is Key Man Insurance policy – Key Man Insurance full information in Hindi” यह पोस्ट पसंद आयी होंगी अगर यह पोस्ट अच्छी लगी, तो अपने दोस्तों में share करे और हमे comments करके जरुर बताये।

About Rashmi Alone

I am a professional blogger from India. Here at "Hindi Sutra" I write all about Investment, Business, Internet, Management, Technology tips, Education, etc.

Leave a Comment