What is Network Marketing in Hindi – Network Marketing कैसे करें

Network Marketing in Hindi: हम जानेंगे Network Marketing के बारे में, Network Marketing या Multi Level Marketing यह एक ऐसा business plan है जिसे शुरू करने के लिए ज्यादा पैसों की भी जरूरत नही होती है। नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को आप कम पैसों में भी शुरू कर सकते है, इसमे लोगों को जोड़कर अपने product या service को बेचना होता है।

तो आगे हम नेटवर्क मार्केटिंग क्या है, mlm full form in hindi, नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करें, MLM company को कैसे चुनें, Benefits of network marketing in hindi और network marketing companies in India इत्यादी के बारे में सविस्तर में जानेंगे।

what is network marketing, what is network marketing in hindi, what is network marketing in india, network marketing in india, network marketing companies, network marketing benefits, network marketing kaise kare

MLM full form

Multi-Level Marketing” यह MLM का full form है।

What is network marketing in Hindi – नेटवर्क मार्केटिंग क्या है?

Network Marketing को MLM यानि Multi-Level Marketing, referral marketing, pyramid selling या chain system business भी कहते है।

Multi Level Marketing यह किसी अकेले इंसान का काम नही है, इसमे बहुत सारे लोग मिलकर काम करते है। एक ही कंपनी ऐसे लोगों द्वारा अपने product को market में बेचती है। इस business में पूरे team के साथ काम करके ही सफ़लता प्राप्त होती है।

Network marketing business plan के लिए किसी प्रकार की investment करने की जरूरत नही होती है। शुरुवाती में इसमे आपको ज्यादा मेहनत करनी होती है।

India में बहुत सी network marketing companies ऐसी है, जो नेटवर्क मार्केटिंग के जरिये अपने product और service customer को बेचती है। दोस्तों बहुत से लोग है जो network marketing का business करके कम समय में अच्छे पैसे कमा रहे है।

Network Marketing Company को कैसे चुनें

MLM यानि multi level marketing company में काम करने से पहले कुछ ऐसी बाते होती है, जिसे जानना आपके लिए बहुत आवश्यक होता है। एक अच्छे network marketing company को कैसे चुनना चाहिए यह हम निचे जानते है।

  1. आप जिस कंपनी में काम करना चाहते है उस कंपनी के बारे में पूरी information होना चाहिए जैसे की, company की शुरुवात कब हुई थी, कंपनी कैसी है, वहा के leader, पार्टनर कैसे है, ऐसी महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखकर ही कंपनी select करनी चाहिए।
  2. कभी भी कंपनी को देखे बिना ही उसे join नही करना चाहिए। ख़ुद जाकर कंपनी या site को देखने के बाद ही कोई decision लेना यह आपके लिए ही बेहतर होंगा।
  3. जिस कंपनी के साथ आप काम करना चाहते है, उस कंपनी के कागज़ात अवश्य चेक करें की वह legal document है या नहीं। और कंपनी सरकार मान्य होनी चाहिए।
  4. company के business plan के बारे में, कंपनी कोनसे product बेच रही है, इन सब के बारे में पूरी और सही जानकारी लेकर ही MLM में business करें।
  5. कंपनी विश्वसनीय है या नही, यह भी जानना जरूरी होता है।

ये भी पढ़े :- Top 10 Business Ideas from Home in Hindi – लघु उद्योग

How to do Network Marketing – नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करें?

किसी भी प्रकार का बिज़नेस शुरू करने के पहले ही हमारे सामने बहुत से सवाल खड़े हो जाते है, जैसे की कोनसा व्यवसाय करें, बिज़नेस की शुरुवात कहा से करें, इसके लिए कितना पैसा लगेगा और पैसा कहा से लाये ऐसे बहुत से सवाल होते है, जो business शुरू करने के लिए problem निर्माण कर सकते है।

मल्टी लेवल मार्केटिंग या नेटवर्क मार्केटिंग business आप कम पैसों में या बिना किसी investment से भी कर सकते है। तो Network Marketing कैसे करना है, इसके बारे में निचे सविस्तर रूप में जानेंगे।

Set product retail price – प्रोडक्ट की कीमत तय करें

नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस के लिए आप अपनी company में जो कोई भी product शामिल करना चाहते है, उसके बारे में आपको पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है। और आप उसे बाजार में किस rate में बेचना चाहते है, इसके लिए सबसे पहले आपको उन उत्पाद या प्रोडक्ट की क़ीमत तय करनी होती है।

Product की क़ीमत निश्चित करते समय एक बात ध्यान रखनी चाहिए की, हमारा प्रोडक्ट बाजार के उत्पाद से अच्छा होना चाहिए, market में उस प्रोडक्ट की क्या क़ीमत है, ऐसी बाते ध्यान में रखकर ही product rate तय करना चाहिए।

Website बनाकर उसमे product की जानकारी upload करें

multi level marketing या network marketing के लिए आपको अपने company के product या service के रिलेटेड website बनानी होती है। Website के जरिये आप अपनी कंपनी के उत्पाद और सेवाओं को बहुत आसानी से market में ला सकते है।

और आपको उन वेबसाइट पर समय समय पर अपने कंपनी के product या service की जानकारी देनी चाहिए, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को product related जानकारी मिले और वह अपने network marketing business से जुड़ सके।

ख़ुद ही पहले अपने product को उपयोग में लाये

MLM business के लिए आपने जो कोई product बेचने के लिए select किया है, उसके बारे में आपको पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है जैसे की, product कैसे इस्तेमाल करना है, वह प्रोडक्ट कितने दिन चलेगा, उसके फ़ायदे क्या है इत्यादी।

इसके लिए सबसे पहले आपको ही ख़ुद अपना product use करना होता है ताकि आप अपने उत्पाद के संबंधी customer को अच्छे तरीक़े से और पूरी जानकारी दे सके।

Positive Thinking रखना

Network Marketing business करने के लिए अपने विचारों को सकारात्मक रखना चाहिए। अगर आप किसी ओर कंपनी के साथ मिलकर काम कर रहे है, तो आपको ख़ुद पर और company पर पूरा भरोसा होना चाहिए। इसके लिए आपकी सोच ही पॉजिटिव होनी चाहिए।

Multi level marketing या network marketing के लिए positive thinking होना बहुत जरूरी होता है। अगर आप किसी के बारे में सकारात्मक सोचेंगे तो ही आप अपने काम में बहुत आसानी से success प्राप्त कर सकेंगे।

Meeting और seminar को attend करना

आप जिस company के साथ मिलकर network marketing का बिज़नेस कर रहे है, उस कंपनी में जब भी कभी meeting, trainnig या फिर कोई seminar होता है, उस सब में आपको सहभागी होना चाहिए।

Meeting और seminar attend करने से आप बहुत कुछ नया सिख पाएंगे, और तो और आपको अच्छा experience भी मिलेगा। और आपको इस प्रकार का काम करने लिए आसानी हो जाएगी और network marketing का अच्छा business करके आप अच्छा commision प्राप्त कर सकेंगे।

अगर आप business से related कुछ plan बनाते है, तो plan की पूरी जानकारी आप meeting में बता सकते है। इसका मतलब आप अपने विचारों को दूसरों के सामने आसानी से रख सकते है।

Customer को उत्पाद संबंधी जानकारी देकर उन्हें अपने business से जोड़े

आपको ख़ुद को अपने company के product और service की पूरी और सही जानकारी होनी चाहिए। ताकि आप अपने ग्राहक को अपने उत्पादों संबंधी पूरी जानकारी देकर उन्हें भी अपने network marketing business के साथ जोड़ने के लिए प्रोत्साहित कर सकेंगे।

Social networking sites का उपयोग करें

आपको अपने MLM business या network marketing business को आगे बढ़ाने के लिए social networking sites का जरुर उपयोग करना चाहिए। जैसे की आप facebook, instagram, whatsapp, you tube, जैसे sites या social media plateform का उपयोग करके अपने business को आगे बढ़ाने में मदद कर सकते है।

तो इस तरह से आप network marketing business या multi level marketing business आसानी से कर सकते है और अच्छा income प्राप्त कर सकते है।

Network Marketing Benefits – नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे

Benefits of network marketing in hindi: नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस करने से बहुत फ़ायदे होते है, जैसे की इसमे आप कम ख़र्च में ज्यादा मुनाफ़ा कमा सकते है, कही से भी यह बिज़नेस कर सकते है, दूसरों को किसी काम में सहायता कर सकते है, इस तरह के और भी बेनेफिट्स आपको नेटवर्क मार्केटिंग करने से हो सकते है। तो निचे multi level marketing या network marketing के फ़ायदे क्या है यह जानते है।

1. Communication skill develop होती है

नेटवर्क मार्केटिग में काम करते समय आपको अलग अलग तरह के लोग मिल जाते है। ऐसे लोगों को आपको अपने product और services के बारे और company के बारे में आसानी से और अच्छे तरीक़े से समझाना होता है। ताकि आप उन्हें अपने marketing business में शामिल कर सके।

शुरुवाती में बातचीत करते समय आपकी हिम्मत नही हो पाती और आप डर जाते है। लेकिन धीरे-धीरे आप अपने business और plan के बारे में लोगों को अच्छी तरह से समझाने में कामयाब होते है। इसका मतलब नेटवर्क मार्केटिंग से आपकी communication skill develop हो जाती है।

2. Team work

Network Marketing business किसी एक व्यक्ति पर depend नही होता है, इसमे काफ़ी सारे लोग शामिल होते है। यह बिज़नेस पूरे team member के साथ मिलकर करना होता है। इसकी वजह से आपको एक बड़ा फ़ायदा होता है की आप एक team के साथ मिल-जुलकर अच्छा काम कर सकते है।

3. Part time work कर सकते है

network marketing का एक बेनिफिट यह है की, इस काम को आप part time में भी कर सकते है। अगर दोस्तों आप कोई ओर काम करते है और आप multi level marketing या network marketing business करना चाहते है तो यह भी आप कर सकते है।

आप नेटवर्क मार्केटिंग में part time work करके भी अच्छे पैसे कमा सकते है और साथ में अपना पहला काम भी चालू रख सकते है।

4. Self employment – स्वरोजगार होना

जो लोग कोई job या नौकरी करते है उनका उस काम से समाधान नही होता है, तो वे लोग अपना ख़ुद का कोई business करना चाहते है, लेकिन वो अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए डरते है, क्योंकि उन्हें लगता है की, business में पैसा लगाकर कुछ नुकसान ना हो जाये।

लेकिन network marketing यह एक ऐसा business या plan है जिसमे आपको पैसा नही लगाना पड़ता या फिर आप कम पैसों में भी इसे शुरू कर सकते है। और तो और आपको इस काम के लिए ज्यादा time भी नही देना पड़ता है।

नेटवर्क मार्केटिंग से आप जितना चाहे पैसा कमा सकते है। इसमे आपको किसी के दबाव में आकर काम करने की जरूरत नही है और समय की भी कोई लिमिट नही होती, आप इसमे अच्छा और बेहतर काम करके अच्छी income पा सकते है।

5. Helping nature – दूसरों को मदद करना

Multi Level Marketing यह एक ऐसा business है जिसमे व्यक्ति के मदद के बिना काम पूरा नही हो सकता। इसकी वजह से जो लोग इसमे काम कर रहे है, वह लोगों की जरुर मदद करते है। इसका मतलब network marketing business से यह फ़ायदा होता है की, आप बेजिझक लोगों को help करना पसंद करते है।

Multi-Level Marketing Company list – Top network marketing company in India

भारत में ऐसी बहुत सी multi level marketing companies है, जिसमे आप शामिल होकर अच्छा business कर सकते है। तो दोस्तों निचे हम network marketing company कोन-कोनसी है यह जानते है।

Network Marketing Companies in India top 10

  • Herbalife
  • Win Nature International Pvt Ltd
  • Modicare
  • Mi Lifestyle Marketing Global Private Limited
  • Vestige
  • Safe & Secure Online Marketing Pvt. Ltd
  • Radha Madhav Corporation Ltd
  • Amway
  • Naswiz Retails
  • Forever Living Products
  • Beautycounter
  • Nature’s Sunshine Products
  • LifeVantage
  • Vector Marketing
  • Omnilife

ये भी पढ़े :- Business ideas with low investment

इस तरह आप ख़ुद का network marketing या MLM business करके अच्छा income प्राप्त कर सकते है। तो इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों, relatives में जरुर share करें ताकि वो भी network marketing business करके अच्छा पैसे कमा सकेंगे।

FAQs for Network Marketing

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है?

Network Marketing यह एक ऐसा business plan है जिसे शुरू करने के लिए ज्यादा पैसों की भी जरूरत नही होती है। नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को आप कम पैसों में भी शुरू कर सकते है, इसमे लोगों को जोड़कर अपने product या service को बेचना होता है।

नेटवर्क मार्केटिंग को दुसरे किस नामों से जानते है?

Network Marketing को MLM यानि Multi-Level Marketing, referral marketing, pyramid selling या chain system business भी कहा जाता है।

MLM का full form क्या है?

MLM का full form “Multi-Level Marketing” है।

नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे क्या है?

नेटवर्क मार्केटिंग से आपकी communication skill develop होती है, इसमे आप स्वरोजगार होते है, दुसरों को मदद कर सकते है।

उम्मीद है की आपको हमारा ” Network Marketing in Hindi – Network Marketing कैसे करें ” यह article पसंद आया होंगा अगर यह article पसंद आया तो हमे Comments करके जरुर बताये और अपने दोस्तों में Share करें ।

Leave a Comment