VPN क्या है? कैसे काम करता है? Types of VPN in Hindi

VPN in hindi: आपने VPN (वीपीएन) का नाम तो सुना ही होंगा, VPN यह एक Network Technology है। जिसका उपयोग private network और wi-fi को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है।

तो What is VPN, How to set up a VPN, VPN क्या है और कैसे काम करता है। VPN full form, types of VPN in Hindi, how to use VPN in laptop, mobile, Types of VPN protocols, free VPN app, Benefits of VPN Service। इन सब के बारे में आज हम इस पोस्ट में जानेंगे।

vpn ka full form, what is vpn in hindi, types of vpn in hindi, setting of vpn in hindi, vpn ka matlab kya hota hai, VPN क्या है?, vpn कैसे काम करता है

Full form of VPN

VPN का full form ” Virtual Private Network ” होता है।

What is VPN in Hindi – वीपीएन क्या है?

VPN यह एक इंटरनेट पर उपयोग की जाने वाली सेवा है, जो आपके डाटा को लीक होने से बचाती है और आपको ऑनलाइन Privacy प्रदान करती है। वीपीएन आपके IP Address को छिपाता है जिसकी वजह से आप ऑनलाइन खुद को गोपनीय रख कर इंटरनेट पर काम कर सकते है।

VPN Network को use करने के लिए आप उसे ख़रीद भी सकते है या फिर आप free वीपीएन का भी उपयोग कर सकते है। इसका उपयोग wi-fi और private network को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है।

वीपीएन network यह सभी प्रकार के data को यानि कोई important data हो या ना हो उसे secure रखने का काम करता है। वीपीएन के जरिये आप किसी personal data को hacker से बचाने के लिए उसे कही पर भी transfer कर सकते है। ज्यादातर ऐसी जगह पर इसका उपयोग होता है जहा किसी महत्वपूर्ण जानकारी को secure रखा जा सके।

इसलिए ज्यादातर Company, Education Institutions, Government website या ऑनलाइन काम के लिए वीपीएन का उपयोग करते है। जिससे वह उनकी personal information को बचाकर रख सके।

अगर आप free vpn use करते है तो इसकी कुछ limitation या मर्यादा होती है। आप पैसे देकर vpn buy करते है तो आपको उसमे अच्छी bandwidth भी मिलेगी और कई अलग अलग तरह के features भी देखने को मिलेंगे।

वीपीएन कैसे काम करता है

How VPN works in hindi: जब हम वीपीएन के बिना ही mobile या किसी अन्य device पर इंटरनेट का उपयोग करते है, तो उस समय हमारा device local network पर work कर रहा होता है।

जिससे हमारी information को hacker के जरिये आसानी से hack किया जा सकता है। और अगर हम किसी device में वीपीएन use करते है तो हमारी जानकारी को हम हैकर से hack करने से बचा सकते है।

Internet पर हम जो कुछ online work करते है, तो उन सभी प्रकार की data को secure रखने का काम वी पी एन technology के जरिये किया जाता है। अगर आप अपने mobile या किसी अन्य device पर vpn network connect करते है, तो आपका डिवाइस एक special network से जुड़ जाता है। फिर उसके बाद वीपीएन अपना काम करता है।

वीपीएन की मदद से ही आप अपनी personal information या important data को सुरक्षित रूप से कही पर भी transfer कर सकते है। और उसके साथ साथ block website भी open करके देख सकते है।

Types of VPN in Hindi – Types of VPN Protocols

Virtual Private Network यह encrypted connection बनाता है जिसे vpn tunnel कहा जाता है। सभी internet और communication को इस tunnel से गुजारा जाता है।

वीपीएन मुख्यतः दो प्रकार के होते है। एक Site to Site और दूसरा Remote Access VPN, तो इन दो प्रकारों का विश्लेषण नीचे दिया गया है।

Site to Site VPN

Site to Site वी पी एन का उपयोग बड़ी बड़ी कंपनियों में किया जाता है। इसे Router to Router vpn भी कहते है। साइट टू साइट वीपीएन का उपयोग विभिन्न स्थानों में शाखा कार्यालयों के साथ, organizations, companies एक कार्यालय स्थान पर के नेटवर्क को किसी दुसरे office location के network को जोड़ने के लिए करते हैं।

साइट-टू-साइट वीपीएन में एक Router एक वीपीएन Client के रूप में और दूसरा Router वीपीएन सर्वर के रूप में काम करता है, क्योंकि यह Router to Router communication पर आधारित है।

जब company किसी दुसरे कंपनी के कार्यालय के साथ जुड़ने के लिए Site to Site vpn use करती है तो उसे Extranet based vpn कहा जाता है। और जब एक ही company के कई office इस प्रकार के वीपीएन को connect होते है तो उसे Intranet based vpn कहा जाता है।

Remote Access VPN

रिमोट एक्सेस वीपीएन का उपयोग business user और घर उपयोगकर्ता यह दोनों ही कर सकते है। Internet के माध्यम से user और private network के बीच का connection होता है। और यह connection private और secure होता है।

Remote Access यह उपयोगकर्ता को private network के साथ connect होने के लिए और दूर से अपनी services और संसाधनों तक पहुँचने की परमिशन देता है।

Types of VPN Protocols

  1. IPSec – Internet Protocol Security
  2. PPTP – Point to Point Tunneling Protocol
  3. SSL & TLS – Secure Sockets Layer & Transport Layer Security
  4. SSH – Secure Shell
  5. L2TP – Layer 2 Tunneling Protocol
  6. OpenVPN

Android Mobile में VPN कैसे install करें – How to use VPN in mobile

Smartphone/Mobile में वीपीएन का कैसे उपयोग करेंयह service mobile या computer दोनों ही device में use की जाती है। लेकिन आजकल तो ज्यादा से ज्यादा user mobile पर ही internet use करते है। तो मोबाइल में वीपीएन set करना यह बहुत आसान होता है, तो एंड्राइड मोबाइल में वीपीएन कैसे download करना है, इसकी जानकारी हम नीचे जानेंगे।

1) आपको सबसे पहले Playstore में जाकर VPN app को download करके उसे install करना है।

2) उसके बाद आपको vpn app open करना है और उसमे Location set करनि होती है। और आप जो चाहे वह लोकेशन डाल सकते है।

3) Location डालने के बाद आपको Connect option दिखाई देगा उस optionp पर click करना है।

4) Connect option पर click करने के बाद आपके android mobile या smartphone में वीपीएन Network एक्टिवेट हो जायेगा।

5) और वीपीएन activate होने के बाद आप अपने mobile में वीपीएन service use कर सकते है।

तो इस तरह से आप अपने smartphone या mobile में बहुत आसानी से वीपीएन डाउनलोड करके उसका उपयोग कर सकते है।

Best free VPN for India – Best VPN app for Android

वी पी एन computer और mobile दोनों में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसमे कुछ paid और कुछ free वीपीएन होते है। नीचे कुछ वीपीएन app दिए गये है इनमे से कुछ computer और कुछ smartphone के लिए use किये जाते है।

Free VPN India Android – free vpn download

Android mobile में वी पी एन use करने के लिए नीचे free VPNvpn list दी है।

  1. Nord
  2. Express VPN android – Best for mobile users
  3. Tiger VPN – Fastest
  4. Buffered
  5. IPVanish – Best all-round VPN for India
  6. PureVPN

VPN Softwares for Windows – Free vpn for PC

  1. CyberGhost VPN
  2. Surf Easy
  3. Windsribe
  4. Tunnel Bear
  5. Hotspot Shield
  6. Total
  7. VPN zenmate

वीपीएन के फ़ायदे – Advantages of VPN in Hindi

Benefits of vpn in Hindi – हम जानते है की, वीपीएन का काम किसी important data को secure रखना होता है। आप अपने mobile या किसी device में data को सुरक्षित रखने के लिए free या paid वीपीएन use कर सकते है। तो वीपीएन यूज करने के क्या फ़ायदे होते है यह हम नीचे जानेंगे।

  1. अगर आप अपने device में paid वीपीएन का उपयोग करते है तो उसमे आपको बहुत से features मिलेंगे।
  2. paid वीपीएन use करने से आपका data बहुत सुरक्षित रहता है। आपका data को किसी को share नही किया जा सकता है।
  3. वीपीएन की मदद से आप Block Website को आसानी से access कर सकते है।
  4. अगर आप free vpn download करके उसका उपयोग करते है तो उसमे आपकी information secure रहने के बहुत कम chances होते है।
  5. Free वीपीएन के लिए आपको कोई payment या पैसे भरने की जरूरत नही होती यह वीपीएन बिलकुल free होता है।
  6. वी पी एन use करने से data को hacker से hack करने से बचा सकते है।
  7. paid वीपीएन में आप high speed से data transfer कर सकते है और इसमे आपको अच्छी bandwidth भी मिलती है।
  8. वीपीएन यह आपकी online security यानि web data को अच्छे से secure रखता है।
  9. जब हम wi-fi network का उपयोग करते है तो कोई भी user इसे access कर सकता है।लेकिन हम Virtual Private Network का उपयोग करते है, तो हम अपनी information को safe रख सकते है।
  10. आप वीपीएन network के जरिये किसी भी website या अन्य कुछ भी चीजों को anonymously download कर सकते है।

Disadvantage of VPN in Hindi – वीपीएन के नुकसान

उपर हमने वीपीएन यूज करने से क्या के फ़ायदे होते है यह जाना है। जैसे इसके फ़ायदे होते है वैसे ही कुछ नुकसान भी दिखाई देते है, तो आगे हम वीपीएन के नुकसान के बारे में जानेंगे।

1) अगर आप  free वीपीएन का इस्तेमाल करते है तो उसमे आपको limited bandwidth मिलती है और बहुत से adds भी दिखाई देते है।

2) Internet पर गुणवत्ता की सेवा को सुनिश्चित करने के लिए एक सुव्यवस्थित प्रक्रिया का नही होना, यह भी एक सबसे बड़ी incapacity होती है जो वीपीएन technology के पास है।

तो उम्मीद करते है की आपको What is VPN, वीपीएन के प्रकार, और वीपीएन के बारे में पूरी और सही जानकारी मिली होंगी। तो उम्मीद करते है आपको हमारा ” VPN क्या है और कैसे काम करता है – Types of VPN in Hindi ” यह article पसंद आया होंगा अगर यह article अच्छा लगा तो अपने दोस्तों में जरुर share करें और हमे comments करके बताये।

Leave a Comment