What Is Windows In Hindi, विंडोज क्या है? | List Of Microsoft Windows Versions In Hindi

Windows In Hindi: यदि आपको Computer का परिचय है या आप इसका इस्तेमाल करते है तो आपको माइक्रोसॉफ्ट विंडोज क्या है? इसका परिचय तो होंगा ही। आज इस Microsoft windows operating system का उपयोग कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन और टैब में पुरे दुनिया में सबसे ज्यादा हो रहा है।

तो दोस्तों आज हम इस पोस्ट में Microsoft Windows In Hindi की पूरी जानकारी जानेंगे जैसे की, विंडोज क्या है, What is windows in hindi, विंडोज कितने प्रकार के होते हैं, Windows versions history, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज की विशेषताएं, फायदे, नुकसान, Windows versions list, इत्यादी।

windows in hindi, history of microsoft windows, microsoft windows in hindi, what is windows in hindi, features of windows in hindi, विंडोज क्या है, list of microsoft windows versions, windows operating system list, windows operating system in hindi, windows versions history, advantages of windows, disadvantages of windows, विंडोज की विशेषताएं, features of operating system in hindi, types of operating system in hindi,

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज क्या है? – What Is Windows In Hindi

विंडोज यह माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित किया गया एक ग्राफिकल ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह उपयोगकर्ताओं को फ़ाइलों को देखने और संग्रहीत करने, सॉफ़्टवेयर चलाने, गेम खेलने, वीडियो देखने और इंटरनेट से कनेक्ट करना इत्यादी कार्य को आसान और बेहतर तरीकेसे करने की अनुमति देता है।

वैसे देखा जाये तो विंडोज़ का शाब्दिक अर्थ खिड़कियाँ होता है, इस विंडोज़ का उपयोग लगभग सभी व्यक्तिगत कम्प्यूटरों में होता है, इसलिए यह Microsoft Windows Operating System पुरे दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है। इस विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है, इसलिए हर वर्ग का व्यक्ति इसको आसानी से ऑपरेट कर सकता है।

Microsoft Windows Versions History In Hindi

माइक्रोसॉफ्ट ने ग्राफिकल यूजर इंटरफेस में बढ़ती रुचि को देखते हुए 20 नवंबर 1985 को MS-DOS में जोड़ने के लिए Windows 1.0 के रूप में पहला संस्करण पेश किया था। तब माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ आते ही दुनिया के बाजार पर हावी हो गया और इसने इससे पहले बाजार मे आये Mac-OS को भी बहुत पीछे छोड़ दिया।

विंडोज़ ने पहला Business Oriented Version 1993 में पेश किया था, जिसे Windows NT 3.1 के रूप में जाना जाता है। विंडोज़ NT 3.1 संस्करण के बाद 1994 में Windows 3.5, 1996 में 4.0 और 17 February 2000 में Windows 2000 जारी किया था।

25 October 2001 में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा Windows XP जारी किया गया, जो विंडोज़ का सबसे अच्छा संस्करण माना जाता था। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने व्यक्तिगत और व्यावसायिकों के लिए इसके विभिन्न संस्करणों को डिजाइन किया, जो विभिन्न ब्रांडों के हार्डवेयर पर चल सकता था, जैसे कि एचपी, डेल, सोनी कंप्यूटर, और इसमे घर में बने पीसी भी शामिल हैं।

फिर 30 January 2007 में Windows Vista, 22 October 2009 में Windows 7, 26 Oct. 2012 में Windows 8 और 17 Oct. 2013 में Win 8.1 को जारी किया गया था। लेकिन Win XP के बाद केवल Windows 7 ही सफल रहा, और विंडोज विस्टा, विंडोज 8 और विंडोज 8.1 को जैसे चाहिए वैसी सफलता नहीं मिली।

माइक्रोसॉफ्ट ने 29 July 2015 में Windows 10 इस नवीनतम संस्करण को जारी किया, जो बहुत ही सफल ऑपरेटिंग सिस्टम रहा। यह OS को कुछ नए सुविधाओं के साथ जारी किया गया था जैसे कि कीबोर्ड और माउस मोड और टैबलेट मोड के बीच स्विच करना, जो उन उपयोगकर्ताओं के लिए फायदेमंद था जो detachable keyboard के साथ Surface Pro 3 जैसे कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। यह Win10 Os कई उपकरणों के साथ साथ सामान्य उपयोग, एप्लीकेशन, विंडोज टैबलेट और फोन के सभी विंडोज प्लेटफॉर्म के लिए डिजाइन किया गया था।

List Of Microsoft Windows Versions

Versions Of Windows Operating System, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के संस्करण (Microsoft Windows Versions) की लिस्ट निचे दी है:

Win VersionsRelease Date
Windows 115 October 2021
Windows 1029 July 2015
Windows 8.117 October 2013
Windows 826 October 2012
Windows 722 October 2009
Windows Vista30 January 2007
Windows XP Pro x6424 April 2005
Windows XP25 October 2001
Windows ME14 September 2000
Windows 200017 February 2000
Windows 9825 June 1998
Windows NT 4.029 July 1996
Windows 9524 August 1995
Windows NT 3.5130 May 1995
Windows NT 3.521 September 1994
Windows 3.222 November 1993
Windows NT 3.127 July 1993
Windows 3.16 April 1992
Windows 3.022 May 1990
Windows 2.1x27 May 1988
Windows 2.09 December 1987
Windows 1.020 November 1985

Advantages Of Windows In Hindi – विंडोज के फायदे

  • यह बहुत यूजर फ्रेंडली है, इसका इस्तेमाल बेसिक कंप्यूटर का ज्ञानवाले लोग भी कर सकते है।
  • इसकी software compatibility बहुत अच्छी है, लगभग सभी सॉफ्टवेयर इन विंडोज़ ओएस के साथ अनुकूल होने की सबसे अधिक संभावना रखते है।
  • Windows OS सभी कंप्यूटर हार्डवेयर को बेहतरीन तरीके से सपोर्ट करता है।
  • यह विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम automatic driver updates करता है, जिससे आपके डिवाइस के Drivers अप टू डेट रहते है।
  • गेमिंग के लिए भी बेहतरीन यह अच्छा OS है, क्योकि अधिकांश गेम जो Linux और Mac के लिए विकसित किए गए हैं, वे भी विंडोज ओएस के लिए बनाए गए हैं।
  • इसके Multitasking की वजह से हम Windows operating system में बहुत फ़ास्ट वर्क कर सकते है।

Disadvantages Of Windows In Hindi – विंडोज के नुकसान

  • हैकर्स आसानी से विंडोज़ सिक्योरिटी को तोड़ सकते हैं, इसलिए विंडोज़ में हैकर के हमले बहुत जादा है।
  • बाकि OS की तुलना में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ओस में वायरस का खतरा अधिक रहता है, इसलिए उपयोगकर्ता Anti Virus सॉफ़्टवेयर पर निर्भर होते हैं।
  • यह विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम फ्री नहीं है, इसके लिए आपको लाइसेंस खरीदना पड़ता है।
  • विंडोज अपने उपयोगकर्ताओं के लिए पर्याप्त सपोर्ट प्रदान नहीं करता।
  • अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम की तुलना में यह OS काफी मात्रा में सिस्टम संसाधनों की खपत करता है।

Features of Windows In Hindi – विंडोज की विशेषताएं

Features Of Windows Operating System In Hindi, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज की विशेषताएं निम्नलिखित है:

  • Windows Operating System एक मल्टीटास्किंग, मल्टी-यूजर और मल्टीथ्रेडिंग ऑपरेटिंग सिस्टम है।
  • यह Graphical User Interface (GUI) मेथड पर आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम है।
  • विंडोज या उनके Drivers को अपडेट करने के लिए इसमे में Automatic Update विकल्प होता है।
  • सिस्टम में पर्सनल डाटा और इनफार्मेशन को ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा सुरक्षित किया जा सकता है।
  • यह OS मल्टीप्रोग्रामिंग की अनुमति देने के लिए वर्चुअल मेमोरी मैनेजमेंट सिस्टम का भी समर्थन करता है।
  • मल्टीप्रोसेसिंग प्रणाली इसे मल्टीप्रोसेसर सिस्टम में किसी भी CPU पर विभिन्न कार्यों को शेड्यूल करने की अनुमति देता है।
  • इसमे सभी कार्यो को माउस से किया जा सकता है, इसमे Command की जरुरत नहीं होती।
  • यह ऑपरेटिंग सिस्टम मल्टीटास्किंग है, जिसमे हम एक समय में एक से अधिक प्रोग्राम पर कार्य कर सकते है, देख सकते है या दुसरे प्रोग्राम में स्विच सकते हैं।

See Also:
1. Types Of Operating System In Hindi
2. Zip File क्या है? और ज़िप फाइल कैसे बनाये?
3. Computer Virus क्या है? और उनके सभी प्रकार

FAQs For Microsoft Windows In Hindi

माइक्रोसॉफ़्ट विंडोज़ क्या है?

यह माइक्रोसॉफ़्ट विंडोज़, माइक्रोसॉफ़्ट कंपनी द्वारा निर्मित सॉफ्टवेयर ऑपरेटिंग सिस्टम और ग्राफिकल यूजर इण्टरफेस की एक श्रृंखला है, जो ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस (GUI) पद्धति पर आधारित है।

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम कितने प्रकार के हैं?

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के मुख्य तीन प्रकार है जैसे की, सिंगल यूजर ऑपरेटिंग सिस्टम, मल्टीपल यूजर ऑपरेटिंग सिस्टम और मल्टीटास्किंग ऑपरेटिंग सिस्टम। इसके साथ Multi-Threading OS और MultiProcessing OS यह भी विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार है।

विंडोज में कितने प्रकार के आइकॉन होते हैं?

कंप्यूटर के विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में पाच प्रकार के आइकन होते है जैसे, सिस्‍टम आइकॉन, शार्टकट आइकन, प्रोग्राम आइकन, स्टार्ट बटन और सर्च आइकॉन, और टास्कबार आइकन।

तो दोस्तों यह थी Microsoft Windows Operating System In Hindi की जानकारी, आशा करते है की आपको इस पोस्ट से काफी जानकारी प्राप्त हुई होंगी। Plz इस पोस्ट को अपने दोस्तों में शेअर करे और हमें कॉमेंट्स करके जरुर बताये।


Tag: विंडोज क्या है?, What is windows in hindi, विंडोज कितने प्रकार के होते हैं, Windows versions history, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज की विशेषताएं, विंडोज के फायदे, Advantages of windows in hindi, विंडोज के नुकसान, Disadvantages of windows,

About Rashmi Alone

I am a professional blogger from India. Here at "Hindi Sutra" I write all about Investment, Business, Internet, Management, Technology tips, Education, etc.

Leave a Comment